Raigarh Landslide: महाराष्ट्र में रायगढ़ जिले के एक गांव में भूस्खलन के चलते एक दर्दनाक हादसा हो गया, जिसमें पांच लोगों की मौत हो गई. इस हादसे में अब तक 70 से ज्यादा लोगों को बचाया जा चुका है. घटना की सूचना मिलते ही खुद सीएम एकनाथ शिंदे घटनास्थल पर पहुंचे और राहत बचाव कार्य का जायजा लिया. इसके अलावा गृहमंत्री अमित शाह ने भी महाराष्ट्र के सीएम से इस घटना को लेकर बातचीत की. घटना को लेकर अमित शाह ने ट्वीट भी किया और बताया कि एनडीआरएफ की टीमें रेस्क्यू ऑपरेशन में जुट गई हैं. 


सीएम एकनाथ शिंदे मौके पर रहे मौजूद
रायगढ़ में भूस्खलन की घटना की सूचना मिलने के बाद महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे भी रायगढ़ पहुंचे, जहां उन्होंने मौके का जायजा लिया और राहत-बचाव कार्य की देखरेख की. यहां से बचाए गए लोगों को तुरंत इलाज और सुविधाएं देने के भी सीएम शिंदे ने मौके से निर्देश दिए. इसके अलावा उन्होंने पीड़ितों के घरों पर जाकर भी परिवार को सांत्वना दी. 


महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस ने सोशल मीडिया पर एकनाथ शिंदे के दौरे की जानकारी दी, हालांकि वो खुद मौके पर नहीं पहुंच पाए. इसके अलावा दूसरे डिप्टी सीएम अजित पवार भी मौके पर नहीं पहुंचे, दोनों की तरफ से सोशल मीडिया पर घटना को लेकर दुख जताया गया. वहीं सीएम एकनाथ शिंदे ने सोशल मीडिया पर अपनी कई तस्वीरें शेयर की हैं, जिसमें वो मौके पर नजर आ रहे हैं. इस दौरान लोग उन्हें घटना की जानकारी देते हुए भी दिख रहे हैं. 






अधिकारियों ने दी ये जानकारी
इस मामले को लेकर अधिकारियों ने बताया कि इरशालवाड़ी गांव में करीब 50 मकान हैं, जिनमें से 17 मकान बारिश के बाद आए भूस्खलन के कारण दब गए हैं. एनडीआरएफ कर्मियों ने भूस्खलन स्थल से एक शव बरामद किया, जबकि बचाव दलों ने चार शव पहले ही बरामद कर लिए थे. यह गांव मोरबे बांध से छह किलोमीटर दूर है. यह बांध नवी मुंबई को पानी की आपूर्ति करता है. एक अन्य अधिकारी ने बताया कि नवी मुंबई नगर निकाय के अग्निशमन विभाग के एक अधिकारी की दिल का दौरा पड़ने से उस समय मौत हो गई जब वह भूस्खलन स्थल पर बचाव अभियान में शामिल होने जा रहा था. 


इस दौरान मौके पर पहुंचे एकनाथ शिंदे ने कहा, ‘‘ये गांव भूस्खलन संभावित गांवों की सूची में नहीं था. अब हमारी प्राथमिकता मलबे के नीचे फंसे लोगों को बचाना है.’’ अधिकारी ने बताया कि भूस्खलन बुधवार देर रात करीब 11 बजे खालापुर तहसील के इरशालवाड़ी गांव में हुआ. यह गांव माथेरान और पनवेल के बीच स्थित इरशालगढ़ किले के पास स्थित है. 


ये भी पढ़ें - मणिपुर की घटना को लेकर राज्यसभा में जमकर हंगामा, मल्लिकार्जुन खरगे बोले- 'राज्य में मर गई इंसानियत'