Train Ticket Booking New Rules: रेल मंत्रालय ने एडवांस टिकट बुकिंग के नियम में बदलाव करते हुए इसे चार महीने से घटाकर 60 दिन कर दिया है. ये नियम 1 नवंबर 2024 से लागू होने वाला है. इस समय छठ को लेकर बिहार जाने वाली ट्रेनों में काफी भीड़ देखी जा रही है. नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर अलग-अलग राज्यों के लोगों रेलवे के इस फैसले के साथ खड़े नजर आए.


बिहार के यात्रियों ने दिया ऐसा रिएक्शन


बिहार के अधिकतर यात्रियों ने कहा कि वे रेलवे के इस फैसले से काफी खुश हैं, क्योंकि चार महीने पहले टिकट कराने से कोई फायदा नहीं होता था, बल्कि नुकसान ही ज्यादा होता था. उन्होंने बताया कि अगर परिस्थितियां बदल गईं और यात्रा रद्द करनी पड़ी तो टिकट कैंसिल कराना पड़ता था और पैसे का भी नुकसान होता था. 


रेलवे के इस फैसले का कई यात्रियों ने विरोध भी किया है. इन यात्रियों ने कहा, "पहले टिकट कंफर्म होना आसान था, लेकिन अब मुश्किल होगा. पहले परिवार के साथ जाने पर सबके लिए एक ही केबिन में सबकी टिकट मिल जाती थी. अब मुश्किल हो सकती है." उन्होंने कहा कि त्योहारों में कंफर्म टिकट को लेकर अब काफी दिक्कत होगी. वहीं कोलकाता, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, महाराष्ट्र के कई यात्रियों ने कहा कि रेलवे के इस फैसले में नुक्स निकालने जैसा कुछ नहीं है.


रेलवे ने एडवांस बुकिंग के नियम बदले


जिन यात्रियों ने 1 नवंबर 2024 से पहले ही अपनी चार महीने आगे की रिजर्वेशन करा रखी है वो अपनी यात्रा से पहले कभी भी कैंसिल करा सकते हैं. उनके कैंसिलेशन पर पुराना नियम ही लागू होगा. सूत्रों के अनुसार रेलवे ने ये फैसला चार महीने पहले से टिकट बुकिंग के आर्थिक पक्ष को भी देख कर लिया है. रेलवे को रिजर्व टिकट कैटेगरी से टिकट की कुल आमदनी का 77 फीसदी प्राप्त होता है. यानी सिर्फ 23 फीसदी यात्री ही रिजर्व टिकट से चलते हैं. इसमें भी 87 फीसदी लोग अपनी यात्रा के पहले, 60 दिन के भीतर ही टिकट बुक कराते हैं.


ये भी पढ़ें : 'हर जगह हिंदी भाषा को थोप रही मोदी सरकार', तमिलनाडु राज्यगान मामले पर भड़के CM एमके स्टालिन