मुंबई: भारत में कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए सभी यात्री ट्रेन सेवाओं को रद्द कर दिया गया. वहीं लोकल ट्रेन को सुचारू रूप से चलने के लिए मुंबई में मानसून से पहले सावधानी बरतने के उपाय किए गए हैं.


मध्य रेल पर मानसून के दौरान मुंबई मंडल पर रेल सेवाएं सुचारू रूप से चलती रहें इसके लिए कई तैयारियां की गई हैं. सेंट्रल रेलवे के वरिष्ठ जनसंपर्क अधिकारी ऐके सिंह ने बताया कि 16 से अधिक जेसीबी मशीनों को नालियों की सफाई के लिए तैनात किया गया है. अब तक 90 किलोमीटर की नाली की सफाई और पुलिया की सफाई का पहला दौर पूरा हो चुका है.


पानी के मुक्त प्रवाह को सुनिश्चित करने के लिए और जल भराव से बचने के लिए कुर्ला कार-शेड, वडाला और तिलक नगर में कई काम पूरे किए गए हैं. जिन्हें बाढ़ प्रभावित इलाकों के रूप में पहचाना जाता है. मुंबई में लगातार तेज बारिश के दौरान ट्रेन पटरियों पर पानी भर जाता है. पानी पटरियों से जल्दी से निकल जाए और मानसून की अवधि के दौरान ट्रेन संचालन बाधित ना हो इसलिए मध्य रेल ने तेज जल निकासी के लिए भारी क्षमता वाले डीजल और इलेक्ट्रिक पंप प्रदान करने की योजना बनाई है ताकि पानी का मुक्त प्रवाह सुनिश्चित किया जा सके.


सेंट्रल रेलवे वरिष्ठ जनसंपर्क अधिकारी ऐके सिंह ने बताया कि मुंबई मंडल, मध्य रेल की टीआरडी विंग भी पॉवर ब्लॉक के जरिए ट्रेनों के सुचारू संचालन के लिए क्रॉसओवर, टर्नआउट्स, मास्ट्स, कैंटीलेवर्स आदि के रखरखाव को सुनिश्चित करता है. टॉवर वैगन और फुट पेट्रोलिंग के जरिए लाइव लाइन की जांच की जा रही है. बुरी तरह से जंग खाए नग पोर्टल को हटाने के साथ और भी कई काम किए जा रहे हैं.


ये भी पढ़ें-


17 मई राशिफल: तुला, मकर और मीन राशि वाले न करें आज ये काम, जानें अपना भाग्य


लॉकडाउन के बाद नेपाल में फंसे 123 भारतीय नागरिकों की हुई वतन वापसी, मोदी सरकार के प्रति जताया आभार