नई दिल्ली: सरकार ने साफ किया है कि गांधी जयंती पर ट्रेन में और प्लेटफॉर्म पर मांसाहार मिलेगा. पहले खबर आई थी कि रेलवे बोर्ड ने 2 अक्टूबर को वेजिटेरियन डे यानी ‘शाकाहार दिवस’ मनाने का प्रस्ताव सरकार को भेजा है और अगर ये प्रस्ताव पास हो जाता है तो आपको गांधी जयंती पर ट्रेन और स्टेशन पर नॉनवेज नहीं मिलेगा. कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में बताया गया है कि रेलवे दो अक्टूबर को वेजिटेरियन डे के तौर पर मनाएगा.


सरकार ने सफाई देते हुए कहा, ''महात्मा गांधी के 15वीं जयंती पर के मौके पर रेलवे कई कार्यक्रमों का आजन कर रहा है. यह सच नहीं है, हम नॉनवेज खाने पर प्रतिबंध नहीं लगा रहे हैं. यात्री अपनी इच्छा से खाने का चयन कर सकते हैं. रेलवे यात्री का समर्थन जारी रखेगी और अपने सम्मानित यात्रियों को सामान्य तरह से भोजन प्रदान करेगी.''

महात्मा गांधी की वाटरमार्क तस्वीर के साथ टिकटें भी
रेलवे ने महात्मा गांधी की वाटरमार्क तस्वीर के साथ टिकटें भी जारी करने की योजना बनायी है. रेलवे बोर्ड के मुताबिक, इसके लिए संस्कृति मंत्रालय से मंजूरी की जरूरत पड़ेगी क्योंकि यह विशेष स्मारक जारी करने वाली नोडल मंत्रालय है. इस महीने की शुरूआत में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती समारोह की तैयारियों को लेकर ‘राष्ट्रीय समिति’ की पहली बैठक की अध्यक्षता की थी.