नई दिल्ली: दिल्ली में गणतंत्र दिवस के दिन किसानों की ट्रैक्टरी रैली के दौरान जमकर तोड़फोड़ और हंगामा हुआ है. इस हंगामे की वजह से आम लोगों, यात्रियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा.


इसे देखते हुए भारतीय रेलवे ने कहा है कि जो भी यात्री किसान आंदोलन की वजह से दिल्ली के अलग-अलग स्टेशन पर ट्रेन पकड़ नहीं पाएं या नहीं पहुंच पाए उनका पूरा पैसा वापस होगा. यात्री फुल रिफंड के लिए अप्लाई कर सकते हैं. मंगलवार की रात 9 बजे से पहले की ट्रेनों के पैसे टीडीआर के जरिए रिफंड किए जाएंगे.


नॉर्थ रेलवे के सीपीआरओ दीपक कुमार ने बताया कि नई दिल्ली, पुरानी दिल्ली, निजामुद्दीन, आनंद विहार, सफदरजंग, दिल्ली सराय रोहिल्ला आदि दिल्ली के स्टेशनों पर यह निर्देश लागू होंगे.


गौरतलब है कि मंगलवार को आंदोलनकारी किसानों की ट्रैक्टर रैली ने उग्र रूप ले लिया. दिल्ली के अलग-अलग जगहों पर किसानों ने उत्पात मचाया. कुछ जगहों पर पुलिस को बल प्रयोग करना पड़ा. आंदोलनकारियों ने पुलिस के ऊपर पत्थरबाजी भी की. यहां तक कि कुछ आंदोलनकारी किसान लाल किले पहुंच गए और वहां दो जगहों पर केसरिया झंडा फहरा दिया. हालात ऐसे हो गए कि केंद्रीय गृहमंत्रालय ने दिल्ली में कुछ इलाकों में इंटरनेट बंद करने का फैसला किया.


बता दें किसान संगठन केन्द्र सरकार की तरफ से सितंबर महीने में लाए गए तीन नए कृषि कानूनों का विरोध कर पिछले करीब महीने से भी ज्यादा वक्त से दिल्ली और इसके आसपास के सीमाओं पर प्रदर्शन कर रहे हैं. इन प्रदर्शनकारी किसानों की मांग है कि सरकार नए कृषि कानूनों को वापस लेने के साथ ही एमएसपी को कानून का हिस्सा बनाए. जबकि, सरकार का कहना है कि इन कानूनों के जरिए कृषि क्षेत्र में सुधार होगा और नए निवेश के अवसर खुलेंगे.


यह भी पढ़ें:


Tractor Rally: दिल्ली पुलिस ने कहा- आंदोलनकारियों ने तय शर्तों का उल्लंघन किया, हिंसा में संपत्ति का काफी नुकसान हुआ