UP PET Exam: UP PET Exam: उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UPSSSC) की तरफ से 15 और 16 अक्टूबर को यूपी प्रीलिमनरी एलिजिबिलिटी टेस्ट (UP PET-2022) परीक्षाएं आयोजित की गई हैं. लाखों छात्रों ने इस परीक्षा में हिस्सा लिया, इसी बीच पहले दिन जमकर अफरा-तफरी देखी गई. ट्रेनों में छात्रों की भीड़ इतनी थी कि कई ट्रेन से बाहर लटक रहे थे. जिसे लेकर रेलवे की जमकर आलोचना हुई. इसे देखते हुए अब रेलवे ने हरकत में आकर छात्रों के लिए तमाम तरह की व्यवस्था करने की बात कही है.


रेलवे प्रशासन ने अभ्यर्थियों के लिए विशेष ट्रेनें चलाई हैं. परीक्षार्थियों की सुविधा के लिए स्टेशनों पर अतिरिक्त टिकट चेकिंग और आर.पी.एफ कर्मी भी लगाए गए हैं. छात्रों की सहायता के लिए रेलवे ने स्टेशनों पर हेल्प डेस्क और सिविल पुलिस भी तैनात किया है. इसके अलावा रेलवे ने स्टेशनों पर अतिरिक्त सहायता एवं पूछताछ काउंटर  खोले.


रेलवे के राष्ट्रीय प्रवक्ता ने की एबीपी न्यूज़ से खास बातचीत


रेलवे के राष्ट्रीय प्रवक्ता अमिताभ शर्मा ने एबीपी न्यूज़ से खास बातचीत करते हुए कहा कि, रेल प्रशासन अपने सम्मानित यात्रियों को सुविधा प्रदान करने हेतु सदैव तत्पर रहता है. किसी भी परिस्थिति में यात्रियों की आवश्यकतानुसार उनको सुविधाएं प्रदान करना ही रेलवे का मुख्य प्रयास है. पीईटी परीक्षा में भाग लेने वाले परीक्षार्थियों की सुविधा के लिए उत्तर मध्य रेलवे विशेष गाड़ियों का संचालन कर रहा है. प्रयागराज-आगरा कैंट मेमू परीक्षा विशेष ट्रेन (12 कोच ईएमयू) का फ़तेहपुर, कानपुर सेंट्रल, पनकी धाम, फफूंद, इटावा, फ़िरोज़ाबाद, टूंडला पर ठहराव के साथ संचालन किया गया है. 15 अक्टूबर को इस गाड़ी का प्रयागराज से प्रस्थान का समय: 15:45 (प्लैटफ़ार्म नं. -1 से) था जिसमें प्रारंभिक स्टेशन से लगभग 250 यात्री सवार थे. इस गाड़ी का कानपुर से द्वितीय पाली की परीक्षा समापन के बाद बड़ी संख्या में अभ्यर्थियों ने आगे की यात्रा के लिए प्रयोग किया.


कानपुर सेंट्रल-आगरा कैंट मेमू का भी पनकी धाम, फफूंद, इटावा, फ़िरोज़ाबाद, टूंडला पर ठहराव के साथ संचालन किया गया. यह गाड़ी 15:50 बजे कानपुर सेंट्रल के प्लैटफ़ार्म नं.- 3 से लगभग पैसेंजर- 215 के साथ रवाना हुई. 


कानपुर से मिर्ज़ापुर की विशेष ट्रेन


कानपुर सेंट्रल से मीरजापुर तक तीसरी मेमू स्पेशल का संचालन भी किया जा रहा है. इसका संभावित समय 18.30 बजे है. विशेष ट्रेनों को अन्य स्टेशनों पर भी मांग के अनुरूप ठहराव दिया किया जा रहा है. इनके संचालन समय को यात्रियों की संख्या के अनुरूप समायोजित किया जा रहा है ताकि इनके माध्यम से अधिक से अधिक परिक्षार्थियों को सुगम यातायात प्रदान किया जा सके. वापसी में डाउन दिशा मे आगरा कैंट से पहली विशेष गाड़ी का प्रयागराज के लिए लगभग 2100 बजे संचालन होगा.


आज की विशेष ट्रेनें


इसी क्रम में दिनांक 16.10.2022 को भी प्रयागराज से आगरा के लिए समय 15.45 बजे, कानपुर से आगरा के लिए 15.50 बजे और कानपुर से मीरजापुर के लिए समय 18.30 बजे विशेष मेमू गाड़ियों का संचालन किया जाएगा. सभी प्रमुख स्टेशनों पर यात्रियों के सहयोग, मार्ग दर्शन और सुरक्षा के दृष्टिगत अतिरिक्त टिकट वितरण एवं चेकिंग कर्मचारी, रेल सुरक्षा बल और रेल सुरक्षा विशेष बल कर्मियों के साथ ही, केटरिंग व्यवस्था को सुचारू बनाए रखने के लिए अतिरिक्त कर्मचारियों को तैनात किया गया है.


अतिरिक्त टिकट काउंटर


सभी स्टेशनों पर अतिरिक्त टिकट काउंटर भी खोले गए हैं ताकि यात्रियों को सहज टिकट उपलब्धता सुनिश्चित कराई जा सके. 


फ़ूड काउंटर और एनाउंसमेंट


इसके अतिरिक्त सभी फूड और कैटरिंग स्टालों को समुचित मात्रा में भोजन सामग्री की उपलब्धता बनी रहे. स्टेशनों पर यात्रियों को विशेष गाड़ियों और अन्य संबंधित दिशाओं की गाड़ियों की जानकारी प्रदान करने और अन्य सूचनाओं के लिए सार्वजनिक उदघोषणा प्रणाली का प्रयोग करते हुए निरंतर एनाउंसमेंट किए गए.


अतिरिक्त स्टाफ़ लगाए गए हैं


पीईटी छात्रों को किसी भी असुविधा का सामना न करना पड़े और संबन्धित जानकारी सरलता से उपलब्ध हो इसके लिए पूछताछ कर्मियों की संख्या में वृद्धि की गई है. इसके साथ ही सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए प्रयागराज और कानपुर सहित विभिन्न स्टेशनों पर आरपीएसएफ के कर्मियों और आरपीएफ के अतिरिक्त कर्मचारियों को तैनात किया गया है जो लगातार छात्रों का मार्गदर्शन कर रहे हैं.


विशेष हेल्प डेस्क और सिविल पुलिस


झांसी स्टेशन और आगरा कैंट स्टेशन पर भी अतिरिक्त आरपीएफ एवं जीआरपी के साथ ही सिविल पुलिस की भी तैनाती की गई है. इसी क्रम में स्टेशनों पर जिला प्रशासन के सहयोग से हेल्प डेस्क भी लगाई गई है जिससे छात्रों को आवश्यकतानुसार सहायता की जा सके और उचित मार्ग निर्देशन किया जा सके.


यह भी पढ़ें.


Gujarat Assembly Election: गुजरात चुनाव को लेकर हलचल, आज अमित शाह बीजेपी कोर ग्रुप के साथ कर सकते हैं मीटिंग