IMD Weather Forecast: भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने रविवार ( 7 जुलाई) को अपने पूर्वानमान में बताया कि देश के ज्यादातर हिस्सों में भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है. आईएमडी ने कहा कि पश्चिमी तट, पूर्वी भारत और पूर्वोत्तर भारत के कई हिस्सों में अगले 5 दिनों में भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है. 


मौसम विभाग ने कहा कि उत्तर प्रदेश में भी भारी वर्षा हो सकती है. वहीं, दिल्ली में रविवार को वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 56 दर्ज किया गया, जो इस साल का अब तक का सबसे कम एक्यूआई है. आईएमडी के सात दिन के पूर्वानुमान के अनुसार 13 जुलाई तक बादल छाए रहेंगे और हल्की बारिश होने का अनुमान है. इसके अलावा पूर्वोत्तर के राज्य असम, अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, नगालैंड, त्रिपुरा और सिक्किम में भी भारी (64.5-115.5 मिलीमीटर) से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है. 


किन राज्यों में बारिश हो सकती है?
आईएमडी ने बिहार में 09-11 जुलाई, 2024 के दौरान अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना जताई है. साथ ही मध्य महाराष्ट्र, तटीय कर्नाटक, केरल, आंध्र प्रदेश और गुजरात में हल्की बारिश हो सकती है. 






हिमाचल प्रदेश में जारी की बाढ़ की चेतावनी
मौसम विभाग ने और अधिक बारिश होने का पूर्वानुमान रविवार को व्यक्त किया. पश्चिम बंगाल के उप-हिमालयी जिलों के कई स्थानों पर लगातार बारिश के कारण कुछ निचले इलाकों में बाढ़ जैसे हालात उत्पन्न हो गए हैं और सड़क यातायात तथा संचार प्रभावित हुआ है. ऐसे में लोगों की परेशानी बढ़ गई है. 


हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में रविवार को हल्की बारिश दर्ज की गई तथा क्षेत्रीय मौसम कार्यालय ने अगले 24 घंटे में शिमला, कांगड़ा और चंबा जिलों के अलग-अलग हिस्सों में अचानक बाढ़ आने की चेतावनी जारी की है.  मौसम कार्यालय ने 10-11 जुलाई के लिए अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश, मेघगर्जन और बिजली कड़कने को लेकर 'येलो' अलर्ट भी जारी किया है. 


इनपुट भाषा से भी.


ये भी पढ़ें- Assam Floods: असम में तबाही ले आई बारिश! 78 लोगों की मौत, बाढ़ पीड़ितों से मिलने जाएंगे राहुल गांधी