Rain Alert: देशभर में मानसून का असर देखने को मिल रहा है. दिल्ली से लेकर मुंबई तक झमाझम बारिश हो रही है. दिल्ली में गुरुवार (25 जुलाई) को हुई बारिश ने चिपचिपाती गर्मी से राहत दी. दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में तेज बारिश हुई है, जबकि कुछ जगहों पर हल्की बारिश देखने को मिली है. कुछ ऐसा ही हाल महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई का हुआ है, जहां भारी बारिश से लोगों को राहत के साथ जलजमाव का सामना करना पड़ा है. 


महाराष्ट्र के पुणे में भी बारिश से राहत तो मिली है, लेकिन इसकी वजह से शहर में जगह-जगह जलभराव हो गया है. बारिश इतनी ज्यादा तेज रही है कि पुणे की लगभग 15 हाउसिंग सोसाइटी में बारिश का पानी घुस गया है. पुणे शहर की चार अलग-अलग जगहों पर 100 मिलीमीटर से भी ज्यादा बारिश दर्ज की गई है. पुणे पिंपरी चिंचवाड़ शहर में प्रशासन ने स्कूलों को छुट्टी जारी की है. पालघर में भी गुरुवार को स्कूल-कॉलेजों को बंद कर दिया गया है. कर्नाटक के बेलगावी में स्कूल-कॉलेजों को बारिश के चलते बंद किया गया है.






बारिश के लिए दिल्ली में येलो अलर्ट जारी


दिल्ली में गुरुवार सुबह हल्की बारिश देखने को मिली है, जिससे लोगों को ऊमस से राहत मिली. लाजपत नगर और आईटीओ की ओर जा रहे लोगों को बारिश में भीगते हुए देखा गया. दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में बारिश हुई, जिसकी वजह से कई जगहों पर हल्का जलजमाव भी देखने को मिला है. दिल्ली में अधिकतम तापमान 34 और न्यूनतम 26 डिग्री रहने वाला है. मौसम विभाग ने दिल्ली में बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है. 










मुंबई को बारिश ने किया बेदम


महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में इस वक्त भारी बारिश देखने को मिल रही है. इसकी वजह से लंबा ट्रैफिक जाम लग गया है, जबकि कई इलाकों में भारी जलजमाव हो गया है. बीएमसी ने बताया है कि पूरे मुंबई क्षेत्र को पानी की आपूर्ति करने वाली सात झीलों में से एक, विहार झील आज सुबह लगभग 3:50 बजे ओवरफ्लो होने लगी है. लगातार बारिश के बीच ईस्टर्न एक्सप्रेस हाईवे पर यातायात की भीड़ और धीमी गति से वाहनों की आवाजाही देखी गई.










मझगांव, चेंबूर समेत कई इलाकों में जलजमाव की वजह से सुबह-सुबह दफ्तर के लिए निकले लोगों को काफी परेशानी हुई है. चेंबूर में कई जगह पानी भरा हुआ है. मुंबई में लगातार भारी बारिश के बीच मीठी नदी उफान पर है. ऐसा नहीं है कि ये हाल सिर्फ मुंबई का है. ऐसा ही कुछ नवी मुंबई में भी देखने को मिला है. लगातार बारिश के कारण नवी मुंबई में माफको बाजार के पास सड़क पर गंभीर जलजमाव हो गया है. 










पुणे में घरों में घुसा पानी, लोगों का करना पड़ा रेस्क्यू


पुणे में हुई भारी बारिश की वजह से लोगों के घरों में पानी घुस गया है. पुणे के एकता नगर और विट्ठल नगर में हाल ये हुआ है कि सड़कें नदियों में तब्दील हो गई हैं. लोग बारिश और जलजमाव की वजह से अपने घरों में कैद हो गए, जिसके बाद पुणे फायर डिपार्टमेंट को नाव लेकर आना पड़ा. लोगों को नाव में बैठाकर उनके घरों से सुरक्षित जगहों पर लेकर जाया गया. पुणे में ही मुला मुथा नदी खतरे के स्तर से ऊपर बहर रही है, जिसकी वजह से भिड़े पुल से लोग गुजरने से डर रहे हैं.










शहर में लगातार बारिश के मद्देनजर कलेक्टर सुहास दिवसे के आदेश के बाद पुणे शहर और आसपास के इलाकों में स्कूल आज बंद कर दिए गए हैं. मौसम विभाग ने बारिश को लेकर रेड अलर्ट भी जारी किया है. पुणे शहर के अलावा, स्कूलों को बंद करने का आदेश पिंपरी चिंचवड़, भोर, वेल्हे, मावल मुलशी और खडकवासला पर भी लागू हुआ है. भारी बारिश के कारण खडकवासला बांध से पानी का बहाव बढ़ गया. 


पुणे में करंट लगने से तीन लोगों की मौत


वहीं, पुणे में गुरुवार तड़के भारी बारिश के कारण पानी में डूबे ठेले को बाहर निकालने की कोशिश करते समय करंट लगने से तीन लोगों की मौत हो गई. पुलिस ने बताया कि यह घटना डेक्कन जिमखाना इलाके में हुई. तीनों बाबा भिड़े पुल के पास सड़क किनारे ठेले पर अंडे से बने खाद्य पदार्थ बेचते थे. भारी बारिश के कारण जब उनका ठेला पानी में डूब गया, तो वे मौके पर पहुंचे और उसे सुरक्षित स्थान पर ले जाने की कोशिश करने लगे, इस दौरान तीनों को करंट लग गया.


यह भी पढ़ें: मनाली-लेह नेशनल हाईवे पर बादल फटने से भारी नुकसान, पलचान में आई बाढ़, रास्ते डायवर्ट