जम्मू: जम्मू कश्मीर में मौसम ने एक बार फिर करवट ली है. पहाड़ी इलाकों पर बर्फबारी और बारिश के चलते ठंड ने यहां फिर से दस्तक दी है. वहीं वैष्णो देवी के पवित्र मंदिर परिसर में हुई बर्फबारी से यात्री और श्रद्धालु काफी खुश नजर आ रहे हैं.


करीब 1 हफ्ते से मौसम में हो रहे सुधार के बाद मंगलवार को एक बार फिर जम्मू कश्मीर में बारिश और बर्फबारी का दौर शुरू हो गया. पहाड़ों पर भारी बर्फबारी और मैदानी इलाकों में बारिश के चलते जम्मू कश्मीर में जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. मंगलवार सुबह से ही ठंडी हवाओं और ठंड में जम्मू कश्मीर में शीतलहर जैसा माहौल बना दिया था.


जम्मू के कटरा में विश्व प्रसिद्ध धार्मिक स्थल माता वैष्णो देवी के मंदिर परिसर में भी मंगलवार सुबह से ही बर्फबारी और बारिश हो रही है. बर्फबारी और बारिश के चलते जहां माता के दर्शनों के लिए पहुंच रहे यात्रियों को असुविधा हो रही है, वहीं इस ताजा बर्फबारी के चलते यात्रियों चेहरे भी खिल गए हैं. श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड ने माता की प्राचीन गुफा को खोल दिया है. यहां पहुंच रहे यात्री अब बर्फबारी का भी खूब लुत्फ उठा रहे हैं.


वहीं, बदलते मौसम से यात्रियों को बचाने के लिए बोर्ड ने भी व्यापक इंतजाम किए हैं. श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड के सीईओ रमेश कुमार ने बताया कि बदलते मौसम के चलते कटरा से भवन तक के 14 किलोमीटर के यात्रा मार्ग पर जगह-जगह अंगीठीया जलाई जा रही हैं, ताकि यात्रियों को खासतौर पर बुजुर्ग और बच्चों को इस ठंड में कुछ राहत मिल सके.


इसके साथ ही 14 किलोमीटर की यात्रा ट्रैक पर जगह-जगह गर्म पानी का भी इंतजाम किया गया है. वहीं यात्रियों की असुविधा को देखते हुए पर्याप्त मात्रा में कंबल भी मंदिर परिसर तक पहुंचाए गए हैं. गौरतलब है कि जनवरी के महीने में माता वैष्णो देवी में यात्रियों की संख्या काफी कम होती है जिसके चलते माता वैष्णो देवी की प्राचीन गुफा को यात्रियों के लिए खोला जाता है.


वहीं इस खराब मौसम और बर्फबारी का असर श्री माता वैष्णो देवी की हेलीकॉप्टर सेवा पर भी पड़ा है और मंगलवार को यह सेवा पूरी तरह बाधित रही. जम्मू श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर भी इस बदलते मौसम ने रुकावट पैदा कर दी है. जगह-जगह फिसलन और बर्फबारी के कारण हाईवे पर वाहन चलाना मुश्किल हो गया है और हाईवे पर वाहन काफी धीमी रफ्तार से चल रहे हैं. वहीं मौसम विभाग की मानें तो अगले 24 घंटे तक जम्मू कश्मीर में मौसम में थोड़ा सुधार होगा.


ये भी पढ़ें


Weather Report: कोहरे की वजह से दिल्ली आने वालीं 25 ट्रेनें 1 से 6 घंटे तक लेट, उत्तर भारत में शीतलहर जारी

कर्नाटक: टीपू सुल्तान को सिलेबस से नहीं हटाएगी सरकार, नकारात्मक पक्ष भी जोड़ा जाएगा