Heavy Rain Disrupts Hills: पहाड़ों पर बारिश (Rain) आफत बनकर टूटी है. जम्मू कश्मीर (Jammu and Kashmir) से लेकर उत्तराखंड (Uttarakhand) तक हाहाकार मचा है. बारामूला (Baramulla) में बादल फटने से तबाही हुई तो वहीं जोशीमठ (Joshimath) में सैलाब (Flood) में फंसे लोगों को सुरक्षित निकाल लिया गया है.


बारामूला के हमाम मरकूट गांव में बादल फटने के बाद अचानक आए सैलाब की वजह से बड़ी संख्या में टूरिस्ट रास्ते में फंस गए. बताया जा रहा है कि टूरिस्टों के साथ वो लोग भी फंस गए जो जंगल में काम करने गए थे.


राहत की बात ये रही कि किसी ने सैलाब को पार करने का जोखिम नहीं उठाया और सभी की जान बच सकी. हालांकि पानी के तेज बहाव की वजह से फसलों और पेड़ों को काफी नुकसान हुआ है. इसके साथ भारी बारिश की वजह से आई डोडा जिले के कहारा इलाके में आई बाढ़ से जनजीवन काफी प्रभावित हुआ. 


जोशीमठ में पुलिया टूटी
जम्मू कश्मीर की ही तरह उत्तराखंड में भी बारिश आफत बनकर टूटी है. बुधवार को भारी बारिश की वजह से जोशीमठ में फूलों की घाटी में बनी एक पुलिया टूट गई. जिसकी वजह से करीब 140 पर्यटक रास्ते में फंस गए. लोगों के फंसे होने खबर मिलते ही प्रशासन हरकत में आया और रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू हुआ. काफी मशक्कत के बाद आखिरकार एक-एक कर सभी पर्यटकों को सुरक्षित निकाल लिया गया. प्रदेश में अनेक स्थानों पर लगातार हो रही बारिश से भूस्खलन (Landslide) हुआ जिससे कई मार्ग यातायात के लिए अवरूद्ध हो गए और सामान्य जनजीवन प्रभावित हुआ.


रुद्रप्रयाग में दो मजदूरों की मौत
उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग जिले में बुधवार को एक निर्माणाधीन पुल की शटरिंग पलट जाने से वहां काम कर रहे दो मजदूरों की मृत्यु हो गई जबकि घायल अवस्था में निकाले गए छह मजदूरों को रूद्रप्रयाग के जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है. रुद्रप्रयाग (Rudraprayag) और श्रीनगर (Srinagar) के बीच चारधाम ‘आल वेदर रोड’ परियोजना के तहत नया पुल (Bridge) बनाया जा रहा है और पुल के खंभों के लिए वहां लोहे की सरिया का जाल तैयार करने के दौरान यह हादसा हुआ.


यह भी पढ़ें: 


राष्ट्रपति चुनाव की काउंटिंग आज, द्रौपदी मुर्मू की जीत तय, 15 साल पहले 21 जुलाई को ही देश को मिली थी पहली महिला प्रेसिडेंट


Greater Noida Authority: प्लॉट आवंटन की हेराफेरी में नपे नोएडा अथॉरिटी के मैनेजर, मंत्री नंद कुमार गुप्ता ने किया निलंबित