Rain Hits Sikkim: बारिश ने सिक्किम में काफी बड़ा नुकसान पहुंचाया है. यहां हाल ही में हुई बारिश और भूस्खलन की घटनाओं में मरने वालों की संख्या अब 9 हो गई है. इसमें से तीन लोगों की मौत सोमवार को हुई. अधिकारियों ने बताया कि गुरुवार शाम तक राज्य में करीब 2,000 पर्यटक फंसे हुए हैं.


मुख्यमंत्री कार्यालय की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि सिक्किम सरकार ने राहत और बुनियादी जरूरतें मुहैया कराने के लिए कदम उठाए हैं. अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू के शपथ ग्रहण समारोह के लिए ईटानगर में मौजूद मुख्यमंत्री प्रेम सिंह तमांग ने कहा, "पीड़ितों और प्रभावित परिवारों को हर संभव सहायता मुहैया कराने के प्रयास किए जा रहे हैं, जिसमें रिकवरी हेल्प, अस्थायी बंदोबस्त और बुनियादी जरूरतों का प्रावधान शामिल है."


उत्तरी सिक्किम में सबसे ज्यादा नुकसान


जानकारी के मुताबिक, चीन की सीमा से सटा राज्य का सबसे उत्तरी क्षेत्र मंगन जिला सबसे ज्यादा प्रभावित हुआ है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के आंकड़ों के अनुसार, उत्तरी सिक्किम के मंगन जिले में बुधवार सुबह से गुरुवार सुबह के बीच 220 मिमी से अधिक बारिश हुई. वहीं लगातार बारिश के बाद मंगन के आसपास के इलाकों और उत्तरी सिक्किम के विभिन्न स्थानों पर भारी और विनाशकारी भूस्खलन हुआ है.


कई इलाकों में मुख्य सड़कें क्षतिग्रस्त


भूस्खलन के कारण कई सड़कें डैमेज हो गईं हैं और वहां ट्रैफिक बाधित है. इसके अलावा कई घरों को नुकसान पहुंचा है और मंगन के कई इलाकों में बिजली के खंभे उखड़ गए हैं. जोंगू इलाके में भूस्खलन के कारण अपर ग्याथांग और तराग गांवों के कई घर पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गए हैं. जिला मुख्यालय मंगन की ओर जाने वाली सड़क कट गई है. जिला मैजिस्ट्रेट हेम कुमार छेत्री ने कहा: "लाचेन और लाचुंग जैसे स्थानों पर दो हजार से अधिक पर्यटक फंसे हुए हैं, लेकिन वे सभी सुरक्षित हैं."


13 दिनों में 250 मिमी बारिश


दक्षिण सिक्किम के दमथांग, पश्चिम सिक्किम के ग्यालशिंग और गंगटोक जैसे अन्य इलाकों में इसी अवधि में 30 मिमी-50 मिमी बारिश हुई है. दक्षिण सिक्किम के रावंगला में मंगलवार और बुधवार की सुबह के बीच 119.5 मिमी बारिश हुई, जबकि पूर्वी सिक्किम के गंगटोक जिले के ताडोंग में सोमवार और मंगलवार की सुबह के बीच लगभग 103 मिमी बारिश हुई. राज्य में आम तौर पर 1 जून से 13 जून के बीच लगभग 162 मिमी बारिश होती है, आईएमडी के आंकड़ों के अनुसार, इस साल पिछले 13 दिनों में 250 मिमी बारिश दर्ज की गई है, जिसके परिणामस्वरूप 54% अधिक बारिश हुई है. आईएमडी ने आने वाले दिनों में और भी अधिक बारिश की भविष्यवाणी की है. आईएमडी ने उत्तरी सिक्किम के लिए रेड अलर्ट और राज्य के अन्य जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है, जिसमें अगले चार से पांच दिनों में अधिक बारिश और संभावित भूस्खलन की चेतावनी दी गई है. 


ये भी पढ़ें


इस राज्य के सीएम ने पहले ही दिन जारी कर दिए 100 करोड़ रुपये, मिलेगा 80 हजार लोगों को फायदा