Heavy Rain Alert Highlights: पीएम मोदी ने हिमाचल के सीएम से की बात, दिल्ली सरकार हाई अलर्ट पर, पहाड़ी राज्यों में उफान पर नदियां

Monsoon Heavy Rain Alert: बारिश ने उत्तर भारत की सूरत बिगाड़ दी है. दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, हिमाचल, जम्मू, उत्तराखंड, यूपी के कई इलाकों में मूसलाधार बारिश हो रही है. यहां पढ़ें हर अपडेट.

ABP Live Last Updated: 10 Jul 2023 10:57 PM
Uttarakhand Rains: उत्तराखंड के चमोली में ग्लेशियर फटा

उत्तराखंड के चमोली के जुम्मा में ग्लेशियर फटने से नदी का जलस्तर बढ़ गया है. राज्य में कई दिनों से मूसलाधार बारिश हो रही है. 





Delhi Rains: यमुना नदी का जलस्तर खतरे के निशान से ऊपर

यमुना नदी का जलस्तर पुराने रेलवे ब्रिज पर खतरे के निशान से ऊपर है. रात आठ बजे नदी का पानी 205.76 मीटर पर बह रहा था.

Delhi Rains: दिल्ली में कल भी बंद रहेंगे स्कूल

दिल्ली में कल भी एमसीडी और एमसीडी द्वारा मान्यता प्राप्त सभी स्कूल बंद रहेंगे. खराब मौसम के चलते एमसीडी ने ये फ़ैसला लिया है. दिल्ली की मेयर डॉ शैली ओबरॉय ने ये घोषणा की. इसके अलावा दिल्ली के सरकारी स्कूल और सरकार से सहायता प्राप्त स्कूल कल नर्सरी से लेकर पांचवी क्लास तक के लिए बंद रहेंगे.

Himachal Pradesh Floods: अभी काफी हद तक स्थिति कंट्रोल में- मंडी पुलिस

हिमाचल प्रदेश के मंडी की एसपी सौम्या सांबशिवन ने कहा कि नदी के किनारे जितने घर थे वहां पर रहने वाले लोगों को राहत शिविर में शिफ्ट कर दिया गया है. अभी काफी हद तक स्थिति कंट्रोल हुई है. कल से अभी तक 3-4 लोगों की मौत रिपोर्ट हुई है. 

Rain Update: दिल्ली-अंबाला मार्ग पर चलने वाली लगभग 24 ट्रेनें रद्द

उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक शोभन चौधरी ने कहा कि उत्तर भारत में खराब मौसम के कारण दिल्ली-अंबाला मार्ग पर चलने वाली लगभग 24 ट्रेनें रद्द कर दी गई हैं. अभी नुकसान का अनुमान देना संभव नहीं है.

Himachal Pradesh Floods: राहुल गांधी ने हिमाचल के सीएम से की बात

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने हिमाचल के सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू को फोन किया और उनसे बारिश और बाढ़ के हालात पर बात की. सीएम ने उन्हें बताया कि राज्य सरकार बाढ़ से प्रभावित लोगों को राहत पहुंचाने में सक्रिय रूप से लगी हुई है.

Chandigarh Rains: चंडीगढ़ की सुखना लेक हो रही ओवरफ्लो

लगातार भारी बारिश के कारण चंडीगढ़ की सुखना झील ओवरफ्लो हो गई है, जिससे आसपास के इलाके में जलभराव का खतरा पैदा हो गया है. 





Uttarakhand Rains: पीएम ने उत्तराखंड के मुख्यमंत्री से की बात

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी से फोन पर बात की है. पीएम ने उत्तराखंड में भारी बारिश के दृष्टिगत प्रदेश की स्थिति के बारे में जानकारी ली. मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री को प्रदेश में जान-माल व फसलों की क्षति, सड़कों की स्थिति, चार धाम यात्रा तथा कांवड़ यात्रा के संचालन के बारे में विस्तृत जानकारी दी. इसके साथ ही उन्हें एसडीआरएफ, पुलिस और प्रशासन द्वारा पूरी तरह से अलर्ट मोड पर रहकर किए जा रहे बचाव कार्यों के बारे में अवगत कराया.

Himachal Pradesh Floods: हिमाचल में 54 लोगों की मौत, स्वास्थ्य कर्मियों की छुट्टियां रद्द

हिमाचल प्रदेश में हो रही बारिश से चारों तरफ हाहाकार मचा हुआ है. कई जिलों में जीवन पूरी तरह से अस्त-व्यस्त हो गया है और सैकड़ों लोग बेघर हो गए हैं. अब तक 54 लोगों की मौत हो चुकी है और 92 लोग जख्मी हुए हैं. प्रदेश में आई इस आपदा को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने सभी डॉक्टर, स्वास्थ्य कर्मियों की छुट्टियां रद्द कर दी हैं और ड्यूटी पर तैनात रहने के निर्देश जारी कर दिए हैं.

Himachal Pradesh Floods: पीएम ने हिमाचल के सीएम से की बात

प्रधानमंत्री मोदी ने हिमाचल के सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू से बात की है. पीएम ने भारी बारिश से हुए नुकसान को लेकर जानकारी ली और पूरी मदद का भरोसा दिया.

Himachal Pradesh Floods: बहाली का काम जारी- सुखविंदर सिंह सुक्खू

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा कि मैं सभी प्रशासनिक अधिकारियों और अपने मंत्रिमंडल का धन्यवाद करता हूं कि उन्होंने पूरी रात जगकर फंसे लोगों को बचाया. हमारा बचाव अभियान खत्म हो चुका है और अब बहाली का काम जारी है. अभी तक 3000-4000 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है, हमने भारी मशीन की तैनाती की है जल्द ही सड़कों को खोला जाएगा. हमने सभी व्यवस्था की है.

Rain Update: तमिलनाडु के सीएम ने दिया मदद का आश्वासन

तमिलनाडु के सीएम एमके स्टालिन ने कहा कि हिमाचल प्रदेश में मूसलाधार मानसूनी बारिश के विनाशकारी प्रभाव को लेकर बेहद चिंतित हूं. राज्य से आ रहे दृश्य परेशान करने वाले हैं. मेरी संवेदनाएं प्रभावित लोगों और परिवारों के साथ हैं. मैं सुखविंदर सिंह सुक्खू को हमारे पूर्ण समर्थन और सहायता का आश्वासन देता हूं. तमिलनाडु हिमाचल प्रदेश में हमारे भाइयों और बहनों के साथ खड़ा है.

Delhi Rains: दिल्ली सरकार हाई अलर्ट पर- सौरभ भारद्वाज

दिल्ली के मंत्री सौरभ भारद्वाज ने कहा कि दिल्ली सरकार हाई अलर्ट पर है. जैसे ही यमुना नदी 206 मीटर के जल स्तर को पार कर जाएगी, हम नदी के किनारे निकासी शुरू कर देंगे.

Rain Update: एनडीआरएफ की 39 टीमें की गई तैनात

अभी तक विभिन्न राज्यों में एनडीआरएफ की कुल 39 टीमें तैनात की गई हैं. इनमें पंजाब में 14, हिमाचल प्रदेश में 12, हरियाणा में 5, उत्तराखंड में 8 टीमें लगाई गई हैं. लगातार हो रही बारिश के कारण उत्तर भारत के कई राज्यों में हालात बेकाबू होते जा रहे हैं. नदियां उफान पर हैं, अब तक कई लोगों की मौत हो चुकी है.

Delhi Rains: दिल्ली के एलजी गृह मंत्री से मिलने पहुंचे

दिल्ली के लेफ्टिनेंट गवर्नर विनय कुमार सक्सेना गृह मंत्री अमित शाह से मिलने पहुंचे. दिल्ली में बारिश के बाद हालातों की जानकारी देने पहुंचे.

Delhi Rains: यमुना का जलस्तर खतरे के निशान के करीब पहुंचा

पुराने रेलवे पुल पर यमुना नदी का जलस्तर खतरे के निशान के करीब पहुंच गया है. 





Himachal Pradesh Floods: मंडी में पंचवक्त्र मंदिर पानी में डूबा

हिमाचल प्रदेश: मंडी में भारी बारिश की वजह से पंचवक्त्र मंदिर पानी में डूब गया है. लगातार बारिश के बाद यहां नदी उफान पर है.





Himachal Pradesh Floods: 10 जिलों में रिकार्ड स्तर पर बारिश

हिमाचल प्रदेश MD निदेशक ने कहा कि पिछले 3 दिनों में हिमाचल प्रदेश में 200MM बारिश हुई है. 10 जिलों में रिकार्ड स्तर पर बारिश हुई है. आज सिरमौर, सोलन, शिमला, कुल्लू, मंडी और किन्नौर में रेड अलर्ट जारी किया गया है. कल से बारिश में काफी कमी आ जाएगी. 2-3 दिन मानसून कमजोर रहेगा.

Haryana Rains: हरियाणा के सीएम ने हिमाचल के सीएम से की बात
हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने आपात बैठक की. जिसमें लगातार हो रही बारिश के चलते पैदा हुए हालातों पर चर्चा की गई. मुख्य सचिव संजीव कौशल, मुख्यमंत्री के मुख्य प्रधान सचिव डीएस ढेसी, प्रधान सचिव वी उमाशंकर समेत तमाम प्रशासनिक अधिकारी बैठक में मौजूद रहे. मनोहर लाल ने हिमाचल के सीएम से भी बात की है. हरियाणा के कुछ लोगों के मनाली में फंसे होने की सूचना मिली थी. सीएम ने कहा कि हरियाणा के सभी नागरिक सुरक्षित हैं. हिमाचल सरकार के साथ मिलकर सभी हालातों पर नजर रखी जा रही है.
Punjab Rains: पंजाब के सीएम ने गृह मंत्री अमित शाह से की बात
पंजाब में बारिश से बनी स्थिति पर मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कहा कि मेरी कल गृह मंत्री अमित शाह से फोन पर बात हुई. उन्होंने बाढ़ की स्थिति के बारे में पूछा तो हमने बताया कि स्थिति फिलहाल नियंत्रण में है और जरूरत पड़ने पर हम उनसे संपर्क करेंगे. पटियाला से सूचना है कि वहां नदी खतरे के स्तर तक पहुंच गई है, वैसे ही घग्गर दरिया भी खतरे के निशान के करीब है. अगर जरूरत पड़ी तो NDRF की टीमें तैयार हैं और सेना ने भी कई स्थानों पर अपने शिविर लगाए हैं.
Uttarakhand Rains: उत्तराखंड के मुख्यमंत्री ने की बैठक
उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि सभी विभाग से अगले 10 सालों के रोड मैप पर चर्चा किया, बारिश की वजह से सड़कों पर जो गड्ढे हुए हैं, सड़कों पर सुरक्षा, गड्ढे मुक्त सड़कें करनी हैं इस पर भी समीक्षा हुई. आपदा की स्थिति में PWD विभाग जगह-जगह निगरानी कर रहे हैं, पूरी तैयारियों को लेकर आज समीक्षा हुई. बारिश को लेकर हमने सभी विभागों को अलर्ट किया हुआ है.

Himachal Pradesh Floods: मंडी से लोगों को निकालने का काम जारी

हिमाचल प्रदेश के मंडी की एसपी सौम्या सांबशिवन ने कहा कि जो लोग नदी के बिल्कुल पास रह रहे हैं ऐसे 80 लोगों को रेस्क्यू किया गया है. नदी के निकट वाले घोरों को भी खाली कराया गया है. हम लगातार अभी इलाकों का दौरा कर रहे हैं.

Delhi Rains: केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने की बैठक

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने जम्मू-कश्मीर, हिमाचल, उत्तराखंड, दिल्ली, हरियाणा, अरुणाचल प्रदेश, त्रिपुरा और अन्य सहित कई राज्यों में बाढ़ की स्थिति और राष्ट्रीय राजमार्गों पर इसके प्रभाव की समीक्षा की. सड़क परिवहन और राजमार्ग सचिव, एनएचएआई के अध्यक्ष, डीजी रोड और अन्य अधिकारियों की मौजूदगी वाली इस विशेष बैठक में उन्होंने अधिकारियों को प्रभावित राजमार्गों की मरम्मत और रखरखाव को प्राथमिकता देने का निर्देश दिया.

Delhi Rains: दिल्ली में अलग-अलग हादसों में 5 लोगों की मौत

दिल्ली में शनिवार और रविवार को हुई बारिश से अलग अलग इलाकों में हुए हादसों में 5 लोगों की मौत हुई है और 5 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं. शनिवार को करोल बाग में एक महिला की दीवार गिरने से मौत हुई. रविवार को प्रशांत विहार में पेड़ गिरने से ऑटो ड्राइवर की मौत हो गई. रविवार को सुंदर नगर में दीवार गिरने से 50 साल के शख्स की मौत, मुकुंदपुर में एक घर की बालकनी गिरने से एक मजदूर की मौत, तीस हजारी में एक अस्पताल की दीवार गिरने से महिला की मौत हुई.


 

दिल्ली में बाढ़ का खतरा, 30 हजार लोगों के रेस्क्यू की पड़ सकती है जरूरत
दिल्ली में लोक निर्माण विभाग (PWD) मंत्री आतिशी ने कहा, 'बाढ़ को लेकर दिल्ली सरकार की पूरी तैयारी है. पानी का स्तर लगातार बढ़ता जा रहा है. पिछले 2 दिनों में ही पानी 8-10 फूट बढ़ चुका है. अगले 24 घंटे में 10-12 फूट पानी बढ़ने की उम्मीद है. हमारा अनुमान है कि हमें करीब 30 हजार लोगों को निकालने की जरूरत पड़ेगी. इसके लिए हमारी पूरी तैयारी हो गई है.'

केजरीवाल बोले- दिल्ली में 8-9 जुलाई को 24 घंटे में 153 mm बारिश हुई

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा, "पिछले कुछ दिनों में बहुत बारिश हुई है. ये अप्रत्याशित बारिश है. हम सबको एक दूसरे की मदद करनी है. एक दूसरे पर उंगली नहीं उठानी है. सभी पार्टियों को हाथ बंटाना है. सब ऑफ़िसर्स जमीन पर उतरकर लोगों की मदद कर रहे हैं. 8-9 जुलाई को 24 घंटे में 153 mm बारिश हुई. चालीस सालों का रिकॉर्ड है. दिल्ली का सिस्टम बर्दाश्त नहीं करता है."

Delhi Flood: दिल्ली में बारिश के बाद बाढ़ का खतरा!

दिल्ली-एनसीआर में बीते कुछ दिनों से मूसलाधार बारिश हो रही है. बारिश के बाद राजधानी में बाढ़ का खतरा बढ़ गया है. दिल्ली में शनिवार को जारी बारिश से 41 साल का रिकॉर्ड टूट गया है.

केंद्र से राष्ट्रीय आपदा घोषित करने की मांग

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने बारिश से हो रही तबाही को राष्ट्रीय आपदा घोषित करने की मांग उठाई है. साथ ही उन्होंने लोगों से भी एहतियात बरतने की अपील की है.

Monsoon Rain Alert: हिमाचल प्रदेश के सोलन में भारी बारिश के कारण नालागढ़ क्षेत्र में पुल ढह गया

Monsoon Alert: राहुल गांधी ने भीषण बारिश से लोगों की मौत पर दताया दुख

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा, "भीषण बारिश और भूस्खलन के कारण हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और अन्य उत्तर भारतीय राज्यों में लोगों की मृत्यु का समाचार अत्यंत दुखद है. सभी शोकसंतप्त परिजनों को मैं गहरी संवेदनाएं व्यक्त करता हूं और घायलों के जल्दी स्वस्थ होने की आशा करता हूं. सभी कांग्रेस कार्यकर्ताओं से निवेदन है कि राहत कार्यों में वो प्रशासन की सहायता करें. इस प्राकृतिक आपदा की कठिन चुनौती का हम सभी को मिल कर सामना करना है."

Delhi Monsoon Alert: बाढ़-बारिश के हालातों पर केजरीवाल की अधिकारियों के साथ बैठक

दिल्ली में बारिश ने हाल बेहाल कर रखा है. बाढ़ बारिश के हालातों पर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की मंत्री और अधिकारियों के साथ बैठक शुरू हो गई है. 

UP Rain Alert: यूपी में भारी बारिश के चलते 34 लोगों की मौत

यूपी में कुदरत ने कहर बरसा रखा है. यहां भारी बारिश से अबतक 34 लोगों की मौत हो चुकी है. आकाशीय बिजली गिरने से 17 लोगों की मौत हुई. वहीं पानी में डूबने से 12 और अतिवृष्टि से 5 की मौत हुई.

Monsoon Alert: प्रियंका गांधी की कांग्रेस कार्यकर्ताओं से अपील

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने बारिश से लोगों की मौत पर ट्वीट कर कहा, "हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश और भूस्खलन के चलते कई लोगों की मृत्यु की दुखद खबर मिली. सभी शोक संतप्त परिवारों के प्रति मेरी गहरी संवेदनाएं. आपदा की इस मुश्किल घड़ी में हम सब एकजुट हैं. मैं सभी बहनों-भाईयों के सकुशल और सुरक्षित होने के लिए ईश्वर से प्रार्थना करती हूं. कांग्रेस पार्टी के सभी कार्यकर्ताओं और नेताओं से अपील है कि आपदाग्रस्त जगहों पर लोगों की हरसंभव मदद करें व राहत बचाव कार्यों में सहयोग करें."

Delhi Monsoon Alert: चेतावनी स्तर पर पहुंचा दिल्ली यमुना नदी का जलस्तर

दिल्ली में लगातार हो रही बारिश के कारण यमुना नदी का जलस्तर चेतावनी स्तर के करीब पहुंच गया है. सुबह 8 बजे ओल्ड रेलवे ब्रिज पर नदी का जलस्तर 203.33 मीटर दर्ज किया गया. नदी का चेतावनी स्तर 204.50 मीटर है.

Himachal Monsoon Alert: स्कूल और कॉलेज बंद, 1-2 दिन बारिश रहेगी जारी

हिमाचल प्रदेश के मंत्री रोहित ठाकुर ने कहा, 'बारिश के कारण जो क्षति हुई है उस कारण शिक्षा विभाग ने मुख्यमंत्री को संज्ञान में लाते हुए हमने निर्णय लिया कि हमारे स्कूल और कॉलेज बंद रहेंगे क्योंकि 10 और 11 को रेड अलर्ट है. हम स्थिति की समीक्षा करेंगे ताकि हम आगामी निर्णय छात्रों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए ले. हमारी लोगों से अनुरोध है कि यदि जरूरत न हो तो बाहर न निकले क्योंकि 1-2 दिन ऐसी स्थिति बनी रहेगी.'

Himachal Rain: हिमाचल में बारिश के प्रभाव से कुल्लू में लगघाटी खड्ड उफान पर

Monsoon Rain: एमपी में कहीं भारी बारिश तो कहीं अति भारी वर्षा की संभावना

IMD भोपाल मौसम विज्ञानी अशफाक हुसैन ने बताया, 'मध्य प्रदेश में अभी मानसूनी बारिश हो रही है. अभी तक जो मानसूनी बारिश दर्ज़ की गई है वो सामान्य से 12% ज्यादा है. पूर्व मध्य प्रदेश में 15% और पश्चिम मध्य प्रदेश में 9% ज्यादा है. आगामी 4-5 दिनों में पूरे मध्य प्रदेश में मध्यम वर्षा होती रहेगी. कहीं-कहीं भारी वर्षा तो कहीं पर अति भारी वर्षा होने की भी संभावना है.'

Delhi Monsoon: दिल्ली में प्रगति मैदान टनल बंद

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आसमानी आफत ने तबाही मचा रखी है. यहां भारी बारिश के कारण हुए जलभराव की वजह से प्रगति मैदान टनल को बंद कर दिया गया है.

UP Monsoon: रेलवे ट्रैक पर जलभराव, कई ट्रेनें कैंसिल

उत्तर प्रदेश के सहारनपुर में रेलवे ट्रैक पर जलभराव होने के कारण कई ट्रेनें शॉर्ट टर्मिनेट हो गई. इस कारण यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.

Himachal Pradesh: मंडी जिले के नगवैन गांव के पास NDRF ने ब्यास नदी में फंसे 6 लोगों को बचाया

Chandigarh Rain: चंडीगढ़ में 2 दिन सरकारी और प्राइवेट स्कूल बंद

चंडीगढ़ में लगातार हो रही भारी बारिश और मौसम विभाग के अलर्ट के बाद चंडीगढ़ शिक्षा विभाग ने बड़ा फैसला लिया है. यहां 2 दिन यानी 10 और 11 जुलाई को शहर के सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूल रहेंगे बंद.

Delhi Monsoon: दिल्ली में भारी बारिश के बाद यमुना नदी का जलस्तर बढ़ा

Amarnath Yatra: बालटाल बेस कैंप से अमरनाथ यात्रा फिर से शुरू

Weather Update Today: देहरादून में अगले तीन दिन भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट

उत्तराखंड के कई जिलों में मौसम विभाग ने आगामी तीन दिनों तक भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. जिसे देखते हुए पांच जिलों देहरादून, उत्तरकाशी, नैनीताल, अल्मोड़ा और ऊधमसिंह नगर में कक्षा एक से 12 तक के सभी स्कूल और आंगनबाड़ी केंद्र बंद रहेंगे.

WATCH: राजस्थान के अजमेर में बारिश के चलते कई इलाकों में हुआ जलभराव

राजस्थान का एक वीडियो सामने आया है. अजमेर में बारिश के चलते कई इलाकों में जलभराव हुआ है. इससे पहले आईएमडी ने सोमवार तक पूर्वी राजस्थान और कई अन्य इलाकों में बहुत भारी बारिश होने का पूर्वानुमान जताया था.





Rain Live Updates: दिल्ली में जलभराव के चलते यातायात प्रबंधन के लिए 3400 से ज्यादा पुलिसकर्मी तैनात

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली में लगातार दूसरे दिन भारी बारिश के कारण कई सड़कों पर हुए जलभराव के मद्देनजर यातायात प्रबंधन के लिए 50 स्थानों पर 3,400 से ज्यादा पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है. न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, अधिकारियों ने बताया कि शहर में सुबह से ही जलभराव की स्थिति बनी हुई है जिससे जगह-जगह यातायात की समस्या उत्पन्न हो गई. यातायात नियंत्रण कक्ष को गाड़ियों की भीड़, पेड़ों के उखड़ने, सड़कों में गड्ढे हो जाने और सिग्नल के ठीक से काम नहीं करने की शिकायतें मिलीं. जिन चौराहों पर सिग्नल काम नहीं कर रहे हैं, वहां पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है. 

Monsoon Live: जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में भारी बारिश, दो सैनिकों समेत पांच लोगों की मौत

जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के कई हिस्सों में रविवार को लगातार तीसरे दिन भारी बारिश और बेमौसम बर्फबारी होने के कारण दो सैनिकों समेत पांच लोगों की मौत हो गई. न्यूज एजेंसी पीटीआई ने अधिकारियों के हवाले से जानकारी दी कि जलाशयों के जलस्तर में वृद्धि के कारण, मौसम विभाग ने जम्मू क्षेत्र और लद्दाख के कुछ हिस्सों के लिए सोमवार के लिए रेड अलर्ट जारी किया है. वहीं, जम्मू क्षेत्र के कई निचले इलाकों के लोगों को एहतियात के तौर पर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है. जम्मू कश्मीर के पुंछ में भारी बारिश के कारण अचानक आई बाढ़ में बहे दो सैनिकों के शव बरामद कर लिए गए हैं. अधिकारियों ने बताया कि सेना के दोनों जवान सुरानकोट इलाके में डोगरा नाले को पार कर रहे थे और इस दौरान वे तेज बहाव में बह गए. 

Rain Live Updates: दिल्ली की मेयर ने जलभराव से निपटने के बारे में ये कहा

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, दिल्ली की महापौर शैली ओबेरॉय ने कहा है कि जलभराव का सामना कर रहे इलाकों में तत्काल पंप स्थापित किए जा रहे हैं और एमसीडी समस्या का समाधान निकालने के लिए दिल्ली सरकार के साथ काम कर रहा है.  

Monsoon Live: दिल्ली की पीडब्ल्यूडी मंत्री आतिशी ने लिया जायजा

दिल्ली की शिक्षा और पीडब्ल्यूडी मंत्री आतिशी ने रविवार को दिल्ली में आईटीओ के पास भारी मानसूनी बारिश के बाद जलजमाव वाले क्षेत्रों के निरीक्षण किया. इस दौरान वह जलमग्न इलाके में खड़ी नजर आईं.

Rain Live Updates: दिल्ली में महिला की मौत, पांच अन्य घायल

राष्ट्रीय राजधानी में रविवार को बारिश जनित अलग-अलग घटनाओं में 30 वर्षीय महिला की मौत हो गई जबकि पांच अन्य घायल हो गए. न्यूज एजेंसी पीटीआई ने पुलिस के हवाले से यह जानकारी दी. पुलिस ने बताया कि उत्तरी दिल्ली के सब्जी मंडी इलाके में एक पशु अस्पताल की दीवार का जर्जर हिस्सा गिरने से प्रीति की मौत हो गई और एक नाबालिग लड़की घायल हो गई. उसने बताया कि हादसा शाम करीब पांच बजे हुआ.

Monsoon Live: दिल्ली में यमुना का जलस्तर बढ़ा

बारिश के बीच दिल्ली में यमुना नदी का जल स्तर बढ़ रहा है. रविवार (9 जुलाई) को रात 9 बजे पुराने रेलवे ब्रिज पर जलस्तर 203.62 मीटर दर्ज किया गया. चेतावनी स्तर 204.50 मीटर है. हथिनीकुंड बैराज से यमुना में लगातार पानी छोड़ा जा रहा है. शाम चार बजे हथिनीकुंड बैराज से एक लाख क्यूसेक पानी छोड़े जाने के बाद दिल्ली सरकार ने बाढ़ की चेतावनी जारी कर दी है.





Rain Live Updates: उत्तर भारत में भारी बारिश से 19 लोगों की मौत, नदियां उफान पर

न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, उत्तर भारत के कई हिस्सों में रविवार को मूसलाधार बारिश हुई. भूस्खलन और बारिश जनित विभिन्न घटनाओं में 19 लोगों की मौत हो गई. दिल्ली में यमुना सहित देश के उत्तरी क्षेत्र में कई नदियां उफान पर हैं.

Rain Live Updates: हिमाचल के इस इलाके में फंसे लोगों को बचाने चलाया जा रहा अभियान

हिमाचल प्रदेश के शिमला के कलगा गांव क्षेत्र में भारी बारिश के बाद एक इमारत ढह गई. वहीं, न्यूज एजेंसी एएनआई ने मंडी के एडीएम के हवाले से बताया कि हिमाचल लगातार हो रही भारी बारिश के कारण ब्यास नदी का जलस्तर बढ़ने से नगवाईं में फंसे 6 लोगों को बचाने का अभियान चलाया जा रहा है.





Monsoon Live: लगातार बारिश के कारण हिमाचल के मंडी में ढह गया पुल

हिमाचल प्रदेश के मंडी में लगातार बारिश के कारण एक पुल ढह गया. इसका वीडियो सामने आया है. राज्य में बारिश के कारण जान-माल के नुकसान की कई खबरें हैं. छह लोगों की मौत हो गई और तीन लापता बताए जा रहे हैं. गृह मंत्री अमित शाह ने हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू से नुकसान का अपडेट लिया है और हर संभव मदद का भरोसा दिया है.





Rain Live Updates: दिल्ली में अगले दो दिन उच्च तीव्रता वाली बारिश का पूर्वानुमान

मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली में रविवार (9 जुलाई) को सुबह साढ़े आठ बजे तक पिछले 24 घंटे की अवधि में 153 मिलीमीटर (मिमी) बारिश दर्ज की गई, जो 1982 के बाद से जुलाई में एक दिन में हुई सर्वाधिक बारिश है. न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, मौसम कार्यालय ने ‘येलो’ अलर्ट जारी किया है. आईएमडी ने अगले दो दिनों के लिए दिल्ली में उच्च तीव्रता वाली बारिश का पूर्वानुमान जताया है. आईएमडी ने यह भी अनुमान जताया है कि उत्तर पश्चिम भारत में बारिश जारी रहेगी, जिसकी तीव्रता अलग-अलग हो सकती है.

Rain Live Updates: दिल्ली के आईटीओ में कुछ ऐसा लगा जाम, वीडियो आया सामने

दिल्ली के आईटीओ में बारिश के कारण सड़क पर पानी भरने से रविवार (9 जुलाई) की शाम लंबा जाम लग गया. जाम के बीच वाहन रेंगते नजर आए. इसका वीडियो सामने आया है. 





Rain Live Updates: दिल्ली के चाणक्यपुरी में जलजमाव, नौकशाहों को सुरक्षित स्थानों पर जाने की सलाह

दिल्ली के चाणक्यपुरी वाले राजनयिक क्षेत्र में बारिश के चलते पानी भर गया है. न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक, नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (NDMC) ने भूतल पर रहने वाले वरिष्ठ नौकरशाहों को एहतियातन सुरक्षित स्थानों पर जाने की सलाह दी है.

Monsoon Live: हिमाचल में 6 लोगों की मौत, 3 लापता

हिमाचल प्रदेश में पिछले 24 घंटे के दौरान मानसून कहर बनकर बरसा है. बारिश जनित घटनाओं में 6 लोगों की मौत हो गई और 3 लोग लापता हो गए. सैलाब में दर्जनों वाहनों के बह जाने की भी खबर है. कई घरों को नुकसान पहुंचा है. राष्ट्रीय राजमार्ग 5 समेत करीब 800 सड़कों पर आवाजाही ठप हो गई है. राज्य के 1,743 बिजली ट्रांसफॉर्मर बंद हैं. दो दिन के लिए स्कूल-कॉलेजों में अवकाश घोषित किया गया है.

Rain Live Updates: भूस्खलन की चपेट में आने से दो की मौत, जम्मू-कश्मीर के डोडा में हुआ हादसा

जम्मू-कश्मीर के डोडा में भांगरू के पास भूस्खलन से एक बस मलबे की चपेट में आ गई. इस हादसे में 2 लोगों की मौत हो हुई और 2 लोग घायल हो गए. डोडा के उपायुक्त विशेष पॉल महाजन ने बताया कि कुछ सड़के बंद हो गई हैं. कुछ जगह पर भूस्खलन हुआ है और सड़कों को ठीक करने की कोशिश जारी है. एक सड़क पर एक बस में 2 लोग यात्रा कर रहे थे और बस के कीचड़ में धंसने की वजह से वे फंस गए, उनको अस्पताल ले जाया गया जहां उन दोनों की मृत्यु हो गई और 2 अन्य घायलों का इलाज चल रहा है.

Watch: बारिश के चलते दिल्ली के इस इलाके में गिरी दीवार

मौसम विभाग के मुताबिक, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में जुलाई के महीने में एक दिन में हुई बारिश ने करीब 40 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. बारिश के कारण राजधानी के कई इलाकों में जन-जीवन प्रभावित हुआ है. दिल्ली के सुंदर नगर में भारी बारिश के कारण एक दीवार गिर गई. इसका एक वीडियो सामने आया है.





Rain Live Updates: जम्मू-कश्मीर के डुडू में बह गया पुल

जम्मू-कश्मीर की उधमपुर पुलिस के मुताबिक, डुडू इलाके में भारी बारिश के चलते तीन क्षेत्रों को जोड़ने वाला पुल बह गया. इसका एक वीडियो सामने आया है.





Rain Live Updates: अमित शाह ने पंजाब-हिमाचल के सीएम से बारिश से नुकसान का अपडेट लिया

पंजाब के कई हिस्सों में लगातार हो रही भारी बारिश के कारण बाढ़ जैसी स्थिति पैदा हो गई है. वहीं, हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश जनित विभिन्न घटनाओं में पांच लोगों की जान चली गई है. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने दोनों राज्यों पंजाब और हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्रियों से बात की है और भारी बारिश से हुए नुकसान का अपडेट लिया. उन्होंने दोनों राज्यों को हरसंभव मदद का आश्वासन भी दिया है.





बैकग्राउंड

Weather LIVE Updates: देश के कई हिस्सों में जबरदस्त मानसूनी बारिश हो रही है. मौसम विभाग के आंकड़ों के मुताबिक, जुलाई के शुरुआती आठ दिनों में देश के ज्यादातर हिस्सों में हुई बारिश ने देशभर में वर्षा में कमी की भरपाई कर दी है. मानसून के आने के बाद से अब तक 243.2 मिलीमीटर(मिमी) बारिश दर्ज की गई है जो सामान्य रूप से होने वाली वर्षा 239.1 मिमी से दो फीसदी ज्यादा है.


राजधानी दिल्ली में जुलाई में बारिश का 40 साल का रिकॉर्ड टूट गया है. मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली में रविवार सुबह साढ़े आठ बजे तक पिछले 24 घंटे की अवधि में 153 मिलीमीटर (मिमी) बारिश दर्ज की गई, जो 1982 के बाद से जुलाई में एक दिन में हुई सर्वाधिक बारिश है. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि लगातार बारिश के मद्देनजर राष्ट्रीय राजधानी के सभी स्कूल सोमवार को बंद रहेंगे.


गुरुग्राम में प्रशासन ने कॉरपोरेट कार्यालयों को अपने कर्मियों से सोमवार के लिए घर से काम कराने और विद्यालयों को छुट्टी की घोषणा करने की सलाह दी है. भारत मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, पश्चिमी विक्षोभ और मानसूनी हवाओं के कारण उत्तर-पश्चिम भारत में मूसलाधार बारिश और दिल्ली में मौसम की पहली भारी बारिश हुई है. भारी बारिश के कई शहरों के पार्क, अंडरपास, बाजार और अस्पताल परिसरों में जलभराव हो गया और सड़कों पर भारी जाम का सामना करना पड़ रहा है.


आईएमडी ने हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भी रविवार को पूरे दिन रुक-रुककर भारी बारिश होने का पूर्वानुमान जताया. जम्मू-कश्मीर के अलग-अलग इलाकों में सोमवार तक और पूर्वी राजस्थान, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और पंजाब में भारी से बहुत भारी बारिश होने के आसार हैं. आईएमडी के अनुसार, 11 जुलाई से क्षेत्र में भारी बारिश के आसार हैं.


केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने रविवार को दिल्ली और जम्मू कश्मीर के उपराज्यपालों से बात की और लगातार बारिश के मद्देनजर केंद्र शासित प्रदेशों की स्थिति के बारे में जानकारी ली. शाह ने भारी बारिश के कारण स्थगित हुई अमरनाथ यात्रा के बारे में भी जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा से बातचीत की. 


राजस्थान के कुछ हिस्सों में बारिश का दौर जारी है और प्रदेश के झुंझुनू के उदयपुरवाटी में कल से रविवार सुबह तक अधिकतम 12 सेमी बारिश दर्ज की गई. इस दौरान कुछ इलाकों में भारी से बहुत भारी बारिश हुई जबकि कई इलाकों में मध्यम से भारी बारिश हुई है. कुछ जगहों पर आकाशीय बिजली भी गिरी. राज्य में वर्षाजनित घटनाओं में चार लोगों की मौत हो गई. हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश के कहर के कारण भूस्खलन हुआ और आवासों को नुकसान पहुंचा है और विभिन्न घटनाओं में पांच लोगों की मौत हो गई. 


जम्मू-कश्मीर में रविवार को लगातार तीसरे दिन मूसलाधार बारिश के कारण कठुआ और सांबा जिलों के साथ ही निचले जलग्रहण क्षेत्रों के लिए ‘रेड अलर्ट’ जारी किया गया है. केरल में एक सप्ताह से अधिक समय से बारिश का प्रकोप है जिसके कारण 19 लोगों की जान जा चुकी है और 10,000 से अधिक लोगों को राहत शिविरों में भेजा गया है.


यह भी पढ़ें- Monsoon: जुलाई के महज 8 दिन में ही बारिश ने तोड़े रिकॉर्ड, जानें क्या कहते हैं मौसम विभाग के आंकड़े

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.