दिल्ली: राजधानी दिल्ली की वायु गुणवत्ता रविवार को पारा गिरने के साथ और खराब हो गई. तापमान गिरने की वजह से प्रदूषकों के छितरने की गति कम हो जाती है. उधर, अधिकारियों ने आगाह किया कि अगले दो दिनों में प्रदूषण स्तर बढ़ सकता है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) ने समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 377 रिकॉर्ड किया. यह करीब 20 दिनों में प्रदूषण का सबसे ज्यादा स्तर है.


इस बीच वेदर एजेंसी स्काइमेट ने बताया है उत्तरी भारत के पास एक नया वेस्टर्रन डिसटर्बेंस पहुंचने वाला है. जो आगे बढ़ते हुए उत्तर पाकिस्तान और सटे कश्मीर के पास आ गया है. इसके प्रभाव से कई दिन बाद पहाड़ों पर अच्छी हलचल देखने को मिलेगी. कश्मीर और हिमाचल प्रदेश के शहरों में मध्यम बारिश और बर्फबारी हो सकती है.


उत्तराखंड में केदारनाथ, बद्रीनाथ जैसे ऊंचे स्थानों पर बर्फबारी की संभावना है. वेस्टर्रन डिसटर्बेंस के प्रभाव से बना सर्कुलेशन अब राजस्थान पर आ गया है. इन दोनों सिस्टमों के प्रभाव से पंजाब में अमृतसर, गुरदासपुर, पठानकोट, होशियारपुर, जालंधर, चंडीगढ़ में बिजली कड़कने के साथ बारिश हो सकती है. हरियाणा में भी बादल बढ़ रहे हैं. आज राज्य में सिरसा, फ़तेहाबाद, हिसार, अंबाला, कुरुक्षेत्र और जींद में एक-दो स्थानों पर बारिश की उम्मीद कर सकते हैं.


दिल्ली में बादल दिख सकते हैं, लेकिन बारिश की संभावना आज कम है. जिससे प्रदूषण बहुत खराब कैटेगरी में ही बना रहेगा. हालांकि 11 दिसम्बर को दिल्ली के कुछ भागों में हल्की बारिश या बूंदाबांदी हो सकती है. इस बीच एक सर्कुलेशन पाकिस्तान इससे सटे गुजरात पर भी बन गया है. इससे हमारा अनुमान है कि गुजरात के कच्छ क्षेत्र में लंबे समय बाद बारिश होगी.


यह भी पढ़ें-


हरियाणा: अब चौटाला परिवार में टूट, ओमप्रकाश चौटाला के पोते ने बनाई 'जननायक जनता पार्टी' 

किसान ने 26.5 क्विंटल प्याज बेचा, कमाई सिर्फ 6 रुपए हुई तो सारे पैसे महाराष्ट्र सीएम फड़णवीस को भेज दिए

देखें वीडियो-