पूरे भारत में मानसून छा गया है. भीषण गर्मी से जूझ रहे उत्तर भारत में अगले कुछ दिनों में गर्मी से राहत मिल सकती है. इंडिया मेट्रोलॉजिकल डिपार्टमेंट (IMD) ने जानकारी दी है कि 18-21 जुलाई के बीच में उत्तर भारत के राज्यों में भारी बारिश हो सकती है. मौसम विभाग के अनुसार, पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र (जम्मू, कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड) में आगे भी भारी बारिश जारी रहेगी. उधर उत्तर-पश्चिम भारत- पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, यूपी और उत्तरी मध्यप्रदेश में भी 18 से 21 जुलाई तक जबरदस्त बारिश होगी. इसके बाद इन क्षेत्रों में बारिश कम होने का अनुमान है. 


मौसम विभाग ने चेतावनी जारी करते हुए कहा है कि अगले 24 घंटों के दौरान उत्तर प्रदेश, गुजरात, मध्य प्रदेश और पूर्वी राजस्थान में अलग-अलग स्थानों पर बिजली कड़कने के अलावा मध्यम से तेज गरज के साथ बारिश होने की संभावना है. विभाग ने लोगों से सुरक्षित रहने की भी अपील की है. सोमवार की सुबह राजधानी दिल्ली में भी झमाझम बारिश हुई. इसके बाद लोगों को उमस भरी गर्मी से थोड़ी राहत मिली है. विभाग के कहा है कि दक्षिण गुजरात और आसपास के क्षेत्र में समुद्र तल से 2.1 किलोमीटर ऊपर चक्रवाती दबाव का क्षेत्र बन रहा है. ऐसे में 21 जुलाई तक मछुआरों को समुद्र में न जाने की सलाह दी गई है. 


उत्तराखंड- उत्तर प्रदेश में हो सकती है भारी बारिश


उत्तराखंड में 18 और 19 जुलाई को और उत्तर प्रदेश के उत्तर-पश्चिमी हिस्सों में कुछ स्थानों पर 19 जुलाई को भारी बारिश का अनुमान है. दिल्ली और चंडीगढ़ में 18 और 19 जुलाई को छिटपुट स्थानों पर मध्यम से भारी बारिश की संभावना है. मौसम विभाग ने कहा कि पश्चिमी और दक्षिण भारत में भी भारी बारिश होने की संभावना है. अगले पांच-छह दिनों के दौरान पश्चिमी तट और आसपास के क्षेत्रों में भारी से बहुत भारी बारिश जारी रहने का अनुमान है. 


महाराष्ट्र में यलो अलर्ट जारी 


आज महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में भारी बारिश होगी. मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे में मध्यप्रदेश के 11 जिलों में भारी बारिश होने की संभावना जताते हुए ‘यलो अलर्ट’ जारी किया है. इसके अलावा, IMD ने राज्य के कई जिलों में गरज के साथ बिजली चमकने और गिरने की संभावना के लिए भी ‘यलो अलर्ट’ जारी किया है. 


जानिए क्या रहेगा जम्मू-कश्मीर में मौसम का हाल


मौसम विभाग ने जम्मू-कश्मीर के लिए आज से 21 जुलाई तक भारी से बहुत भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. 19 से 21 तारीख तक जम्मू के पीरपंजाल रेंज और जम्मू संभाग के मैदानी इलाकों में भारी से बहुत भारी बारिश, गरज के साथ बिजली चमकने और कश्मीर संभाग के कई स्थानों पर मध्यम से भारी बारिश/गरज और बिजली चमकने की संभावना है. 


ये भी पढ़ें :-


अखिलेश यादव ने कहा- मुद्दों से लोगों का ध्यान भटकाने के लिए संघ और योगी सरकार साज़िश रच रही है


मानसून सत्र से एक दिन पहले पीएम मोदी ने की सर्वदलीय बैठक, कहा- स्वस्थ और सार्थक चर्चा होनी चाहिए