नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में बुधवार 10 जून को तेज हवाएं चलने और बारिश होने से गर्मी से राहत मिली लेकिन इसके कारण शहर के कुछ हिस्सों में बिजली आपूर्ति बाधित हुई और यातायात जाम हुआ. दिल्ली और आसपास के इलाकों में तेज हवाएं चलने से दिल्ली-नोएडा फ्लाईवे पर एक बड़ा होर्डिंग गिर गया, जिससे काफी देर तक यातायात में रुकावट आई.


पेड़ गिरने बिजली आपूर्ति प्रभावित


शहर के कुछ और इलाकों में भी पेड़ गिरने की घटनाएं हुयीं. दिल्ली पुलिस को पेड़ गिर जाने से ट्रैफिक में रुकावट से जुड़ी 22 कॉल आयीं. अधिकारियों ने बताया कि धूल भरी आंधी और बारिश होने से सराय काले खां के पास एक ट्रांसमिशन लाइन में गड़बड़ी आ गई जिससे दक्षिण दिल्ली के कुछ इलाकों में बिजली की आपूर्ति बाधित हुई.


बिजली कंपनी के अधिकारियों ने बताया कि बिजली की आपूर्ति कुछ अन्य क्षत्रों में भी बाधित हुई क्योंकि बिजली के तार पेड़ की टहनियां गिरने की वजह से टूट गए. मौसम विभाग ने कहा कि बारिश एक बड़े क्षेत्र में बने कम दबाव के क्षेत्र के चलते हुई.


मौसम विज्ञान विभाग के क्षेत्रीय पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि दिल्ली के कुछ हिस्सों में प्रति घंटे 50 किलोमीटर तक की रफ्तार से हवाएं चलीं और हल्की बारिश हुयी. मौसम विभाग ने कहा कि आंधी नोएडा और गाजियाबाद में अधिक थी.


तापमान में गिरावट की संभावना


उन्होंने कहा कि अगले कुछ दिनों में तापमान में गिरावट होने की संभावना है क्योंकि बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बनने के कारण नमी वाली हवाओं के आने से 12 और 13 जून को दिल्ली-एनसीआर (राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र) में बारिश होगी. वरिष्ठ वैज्ञानिक ने कहा कि 15 जून तक राजधानी में भीषण गर्मी पड़ने की संभावना नहीं है.


सफदरजंग में बारिश से पहले अधिकतम तापमान सामान्य से दो डिग्री अधिक 41.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया. रविवार को यहां अधिकतम तापमान 34.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया था जो कि सामान्य से पांच डिग्री कम था.


पालम और आयानगर मौसम स्टेशनों ने अधिकतम तापमान क्रमशः 43.6 डिग्री सेल्सियस और 42.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया, जबकि ह्यूमिडिटी 43 से 74 प्रतिशत के बीच रही.


आज चल सकती हैं तेज हवाएं


मौसम विभाग ने बृहस्पतिवार शाम में 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली हवाओं के साथ हल्की बारिश और गरज के साथ छींटे पड़ने का पूर्वानुमान जताया है. अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमशः 40 डिग्री सेल्सियस और 26 डिग्री सेल्सियस रहने की उम्मीद है.


ये भी पढ़ें


अमेरिका में पिछले 24 घंटों में हजार से कम मौतें, 20 हजार नए केस, 20 लाख में से 8 लाख ठीक हुए


दूध और डेयरी उत्पाद का करें इस्तेमाल, मेटाबोलिक सिंड्रोम के खतरे से पाएं निजात