Rains Live Updates: उत्तर से दक्षिण तक मौसम का कहर, उतराखंड में आज 11 और लोगों की मौत, यूपी में किसानों को काफी नुकसान

Kerala Uttarakhand Delhi Rains Live: उत्तर से दक्षिण तक मौसम का कहर देखने को मिल रहा है. उत्तराखंड में आज लगतार तीसरे दिन भारी बारिश का अलर्ट है. केरल के दस बांधों को लेकर रेड अलर्ट जारी किया गया है.

abp news Last Updated: 19 Oct 2021 02:32 PM
भूपेंद्र पटेल ने धामी से उत्तराखंड में फंसे गुजराती तीर्थयात्रियों की मदद करने का आग्रह किया

गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने उत्तराखंड के अपने समकक्ष पुष्कर सिंह धामी से बातचीत की और उनसे भारी बारिश और भूस्खलन की घटनाओं के बाद फंसे गुजराती तीर्थयात्रियों को हर संभव सहायता मुहैया कराने का आग्रह किया. गुजरात के राजस्व मंत्री राजेंद्र त्रिवेदी ने बताया कि एक आंकलन के मुताबिक चारधाम यात्रा के लिए उत्तराखंड गए गुजरात के विभिन्न हिस्सों के करीब 100 तीर्थयात्री भारी बारिश और भूस्खलन की घटनाओं के बाद वहां फंस गए हैं.

उत्तराखंड के उधम सिंह नगर में नानक सागर बांध के सभी गेट खुले

उत्तराखंड के उधम सिंह नगर में भारी बारिश के कारण जलस्तर में बढ़ोतरी के चलते नानक सागर बांध के सभी गेट खोल दिए गए हैं.


 





उतराखंड में बारिश के कारण आज 11 लोगों की मौत

उतराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा, 'बारिश के वजह कई जगह पुल, मकान टूट गए हैं. लोगों को सुरक्षित स्थानों पर लाया जा रहा है. मदद के लिए सेना के हेलीकॉप्टर भी आ रहे हैं... हमने नैनीताल के लिए 2 हेलीकॉप्टर और एक हेलीकॉप्टर देहरादून के लिए मंगवाया है. आज 11 लोगों और कल 5 लोगों की मरने की खबर आई थी. कुछ लोगों की दबे होने की भी जानकारी आई है. जैसे-जैसे मौसम साफ होगा वैसे स्थिति का सही आंकलन होगा.'

यूपी में फसल में पानी खड़ा होने से किसानों को काफी नुकसान
यूपी में बेमौसम बारिश से फसल में पानी खड़ा होने से किसानों को काफी नुकसान झेलना पड़ रहा है. कानपुर के एक किसान ने कहा, "धान, प्याज, सब्जियों में पानी खड़ा होने से नुकसान हो रहा है. अगर लगातार बारिश होती रही तो पूरी फसल नष्ट हो जाएगी. हम बहुत परेशान है."
Uttarakhand Rains: रामनगर से रानीखेत जाने वाले मार्ग पर करीब 100 लोग फंसे

उत्तराखंड के रामनगर से रानीखेत जाने वाले मार्ग पर मोहान में लेमन ट्री रिसोर्ट में कोसी नदी का पानी घुसने से करीब 100 लोग फंसे हैं. डीजीपी अशोक कुमार ने बताया, ये सभी लोग सुरक्षित हैं और उनको वहां से रेस्क्यू करने के प्रयास जारी हैं.

उत्तराखंड में मूसलाधार बारिश: प्रधानमंत्री मोदी ने मुख्यमंत्री धामी से की बात

पीएम मोदी ने उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी से बात की और मूसलाधार बारिश से प्रभावित राज्य की स्थिति के संबंध में जानकारी हासिल की. मुख्यमंत्री ने मोदी को राज्य की मौजूदा स्थिति के संबंध में जानकारी दी और बताया कि प्रशासन पूरी तरह सतर्क है. प्रधानमंत्री ने भी धामी को स्थिति से निपटने के लिए हर आवश्यक मदद का आश्वासन दिया.

किसान भाइ बिल्कुल चिंता न करें, मैंने सर्वे के निर्देश दे दिए- मध्य प्रदेश CM

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा, 'असमय बारिश के कारण प्रदेश के कुछ भागों में हमारे किसानों की फसलों को नुकसान पहुंचा है. मैं सभी किसान भाइयों और बहनों को आश्वस्त करना चाहता हूं, वो बिल्कुल चिंता ना करें. जहां फसलों को नुकसान हुआ है, वहां मैंने सर्वे के निर्देश दे दिए हैं. सर्वे करके क्षति का आंकलन किया जाएगा और किसानों को राहत पहुंचाई जाएगी.'

Kerala Rains: केरल में बाढ़ से 41 की मौत

केरल में लगातार हो रही बारिश के चलते राज्य सरकार ने 10 बांधों को लेकर रेड अलर्ट जारी किया है. इसलिए निचले इलाकों में लोगों से सतर्क रहने की अपील की जा रही है. दुखद खबर यह है कि केरल में बाढ़ और बारिश से मरने वालों की संख्या 41 हो गई है. 

Rains Updates: बारिश के कारण नैनीताल झील ओवरफ्लो

उत्तराखंड की नैनीताल झील ओवरफ्लो होने के चलते नैनीताल की सड़कों पर पानी भर गया है. इमारतों और घरों में भी जलभराव देखा जा रहा है. क्षेत्र में लगातार भारी बारिश हो रही है. 


 





रामगढ़ के एक गांव में बादल फटा

उत्तराखंड में नैनीताल जिले के रामगढ़ के एक गांव में बादल फटने की घटना सामने आई है. कुछ घायलों को बचा लिया गया है, घटनास्थल पर उपस्थित लोगों की कुल संख्या का अभी पता नहीं चल पाया है. ये जानकारी नैनीताल एसएसपी प्रीति प्रियदर्शिनी ने दी है.

केरल में इदामलयार और पम्पा बांधों के द्वार खोले गए

केरल में आने वाले दिनों में और बारिश के अनुमान के मद्देनजर इदामलयार और पम्पा बांधों के द्वार मंगलवार को तड़के खोल दिए गए. राज्य सरकार के कक्की और शोलेयार बांध के द्वार खोलने के एक दिन बाद यह कदम उठाया गया है. राज्य सरकार ने सोमवार को घोषणा की थी कि पेरियार नदी के इर्द-गिर्द बने इडुक्की बांध, एर्नाकुलम में इदामलयार बांध और पतनमतिट्टा में पम्पा बांध के द्वारों को मंगलवार को खोला जाएगा.

बैकग्राउंड

Kerala Uttarakhand Delhi Rains Live: उत्तर भारत के कई हिस्सों में तीन दिनों से भारी बारिश हो रही है जिसके कारण लोगों का जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. उत्तराखंड में वर्षाजनित घटनाओं में पांच लोगों की जान चली गयी. केरल में भारी बारिश के कारण दस बांधों को लेकर रेड अलर्ट जारी किया गया है.


भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के आंकड़ों के अनुसार दिल्ली में 1960 के बाद पहली बार इस साल अक्टूबर के महीने में सबसे अधिक बारिश हुई. शहर में 93.4 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गयी है. राजस्थान, पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, पुडुचेरी, हरियाणा, मध्यप्रदेश, उत्तर प्रदेश एवं तेलंगाना के कई क्षेत्रों में भारी बारिश हुई.


मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भारी बारिश एवं खराब मौसम के कारण खंडवा लोकसभा सीट पर उपचुनाव के लिए सोमवार को निर्धारित अपनी चुनावी सभाओं को स्थगित कर दिया जबकि उत्तर प्रदेश के बुढाणा में समाजवादी पार्टी (सपा) के मुखिया अखिलेश यादव की रैली रद्द करनी पड़ी क्योंकि सभा स्थल पर पानी भर गया था.


उत्तराखंड में प्रशासन ने रविवार तक हरिद्वार और ऋषिकेश पहुंच चुके चारधाम यात्रा के तीर्थयात्रियों को मौसम में सुधार आने तक आगे नहीं बढ़ने की सलाह दी है. राज्य में बारिश जनित घटनाओं में नेपाल के तीन श्रमिकों समेत पांच लोगों की मौत हो गयी और दो अन्य घायल हो गए.


ये भी पढ़ें-
India-China Standoff: LAC पर चीन की हरकतों पर नजर रखने के लिए बढ़ाई गई एयर सर्विलांस, ड्रोन से हो रही निगरानी


कुदरत का कहर: केरल में बाढ़ से 41 की मौत, इडुक्की डैम का बढ़ा जलस्तर, उत्तराखंड में भारी बारिश का अलर्ट

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.