IMD Cyclone Alert: बंगाल की खाड़ी में एक और चक्रवाती तूफान भीषण रूप ले रहा है. इस चक्रवाती तूफान की वजह से पश्चिम बंगाल और ओडिशा में भारी बारिश हो सकती है. इस तूफान से बचने के लिए दोनों राज्यों (पश्चिम बंगाल और ओडिशा) ने अपनी कमर कस ली है.


इसी बीच कैबिनेट सचिव डॉ. टी. वी. सोमनाथन ने बंगाल की खाड़ी में आने वाले चक्रवात से निपटने की तैयारियों की समीक्षा के लिए राष्ट्रीय संकट प्रबंधन समिति (एनसीएमसी) के सदस्यों और अधिकारियों के साथ बैठक की और चक्रवात से निपटने के लिए जरूरी दिशा निर्देश दिए. 


मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट


मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, बंगाल की खाड़ी में निम्न दबाव का क्षेत्र बन रहा है, इस वजह से 23 अक्टूबर को ओडिशा तट के पास बंगाल की खाड़ी में चक्रवाती तूफान आ सकता है. आईएमडी के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्रा ने बताया कि इस वजह से समुद्र में हलचल बढ़ जाएगी. इस दौरान हवाएं  100 से 120 किमी प्रति घंटा तक चल सकती हैं. उन्होंने आगे कहा, 'ओडिशा के तटीय इलाकों में 23 अक्टूबर से बारिश होने की संभावना है. 24 और 25 अक्टूबर को ओडिशा में भारी बारिश हो सकती है.


सुरक्षा के लिए उठाए बड़े कदम 


राष्ट्रीय संकट प्रबंधन समिति (एनसीएमसी) के सदस्यों और अधिकारियों के साथ बैठक के दौरान ओडिशा और पश्चिम बंगाल के मुख्य सचिवों ने चक्रवाती तूफान के संभावित रास्ते में पड़ने वाली आबादी की सुरक्षा के लिए किए जा रहे प्रारंभिक उपायों और स्थानीय प्रशासन द्वारा उठाये जा रहे विभिन्न कदमों से अवगत कराया. मछुआरों को समुद्र में न जाने के लिए कहा गया है. जो लोग समुद्र में हैं, उन्हें सुरक्षित स्थान पर वापस बुलाया गया है.


इस बैठक में बताया कि दोनों राज्यों के कंट्रोल रूम भी सक्रिय कर दिए गए हैं और वे स्थिति पर नजर रख रहे हैं. पर्याप्त मात्रा में आश्रय स्थल, बिजली आपूर्ति, दवा और आपातकालीन सेवाएं तैयार रखी गई हैं. असुरक्षित इलाकों में रहने वाले लोगों की निकासी के लिए पहचान कर ली गई है.


तैनात की गई एनडीआरएफ की टीम


बैठक में बताया कि  एनडीआरएफ ने पश्चिम बंगाल में 14 टीमों और ओडिशा में 11 टीमों की तैनाती की है. जहाजों तथा विमानों के साथ सेना, नौसेना और तटरक्षक बल की बचाव एवं राहत टीमों को तैयार रखा गया है. सेवाओं की तत्काल बहाली के लिए विद्युत मंत्रालय तथा दूरसंचार विभाग द्वारा आपातकालीन टीमों को तैनात किया गया है और स्थिति पर नजर रखी जा रही है.


ओडिशा के मुख्यमंत्री ने भी समीक्षा बैठक


ओडिशा के मुख्यमंत्री मोहन चरण माझी ने चक्रवात 'दाना' से निपटने के लिए राज्य की तैयारियों पर समीक्षा बैठक की. इस बैठक के बाद उन्होंने कहा, "यह सुनिश्चित किया जाएगा कि कोई जनहानि न हो. घबराने की कोई आवश्यकता नहीं है. सरकार स्थिति से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार है. संवेदनशील क्षेत्रों की पहचान करने के बाद 100% निकासी की जाएगी. एनडीआरएफ, ओडीआरएएफ और अग्निशमन सेवा की टीमों को तैयार रखा गया है. सरकार स्थिति पर बारीकी से नजर रख रही है."


उन्होंने आगे कहा, "चक्रवात आश्रयों को सभी बुनियादी ज़रूरतों और आवश्यक वस्तुओं से लैस किया जाएगा. बिजली और पानी की आपूर्ति और टेलीफोन और सड़क संचार की जल्द बहाली के लिए भी चर्चा की गई. अस्पतालों को निर्बाध बिजली सुनिश्चित की जाएगी. संबंधित विभाग पहले से ही आवश्यक वस्तुओं की जमाखोरी या अधिक कीमत वसूलने से रोकने के लिए कड़ी निगरानी रख रहे हैं."