नई दिल्ली: सचिन पायलट को उपमुख्यमंत्री और राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमिटी के अध्यक्ष पद से हटाए जाने के तुरंत बाद एनएसयूआई के प्रदेश अध्यक्ष अभिमन्यु पूनिया ने भी मंगलवार को पद से इस्तीफा दे दिया. पूनिया ने कहा कि युवक कांग्रेस, राष्ट्रीय भारतीय छात्र संघ (एनएसयूआई) और सेवा दल में विभिन्न पदों पर रहे कई सदस्यों ने ताजा घटनाक्रम के विरोध में इस्तीफा दे दिया है.


टोंक में लक्ष्मण सिंह गाता सहित 59 पदाधिकारियों ने दिया इस्तीफा
इस बीच, पायलट के निर्वाचन क्षेत्र टोंक में लक्ष्मण सिंह गाता सहित 59 पदाधिकारियों ने भी अपने नेता पर कार्रवाई के खिलाफ इस्तीफा दे दिया है. पाली जिला कांग्रेस अध्यक्ष चुन्नीलाल चादवास ने भी पार्टी से इस्तीफा दे दिया है.


सचिन पायलट ने ट्वीट कर जताया आभार


उधर, पायलट ने अपने एक ट्वीट में कहा, "मेरे समर्थन में जो लोग आए हैं, उन सभी को मेरा हार्दिक धन्यवाद और आभार. राम राम सा."





इस ट्वीट को रिट्वीट करते हुए पूनिया ने लिखा, "हमें गुलामी को हराना है और संघर्ष को जिताना है. राजस्थान का पायलट."


इससे पहले सचिन पायलट ने ट्वीट कर कहा था, ''सत्य को परेशान किया जा सकता है पराजित नहीं.'' पायलट आज आगे की रणनीति का एलान कर सकते हैं.





अभिमन्यु पूनिया ने किया ट्वीट
पूनिया ने कहा कि उन्होंने सचिन पायलट के समर्थन में अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. उन्होंने ट्विटर पर कहा, "हमारी अंतरात्मा जीवित, ये हमारा आत्मसम्मान है. सचिन पायलट के साथ."


सचिन पायलट की तारीफ करने के बाद संजय झा को कांग्रेस से निलंबित किया गया
कांग्रेस नेता एवं पूर्व प्रवक्ता संजय झा को ‘‘पार्टी विरोधी गतिविधियों और अनुशासनहीनता’’ के आरोप में निलंबित कर दिया गया है. पार्टी की महाराष्ट्र इकाई ने मंगलवार को यह जानकारी दी.


झा ने एक समाचारपत्र में एक लेख लिखा था जिसमें उन्होंने देश की सबसे पुरानी राजनीतिक पार्टी की आलोचना की थी. इसके कुछ दिन बाद उन्हें कांग्रेस से निलंबित किया गया है. महाराष्ट्र कांग्रेस प्रमुख बाला साहेब थोराट ने एक बयान में कहा, ‘‘झा को पार्टी विरोधी गतिविधियों और अनुशासनहीनता के आरोप में तत्काल प्रभाव से निलंबित किया जाता है.’’


पायलट पर कार्रवाई के खिलाफ कई इलाकों में प्रदर्शन
पायलट पर कार्रवाई के खिलाफ राज्य के गुर्जर समुदाय बहुल कई इलाकों में प्रदर्शन किए जाने की भी खबरें आ रही हैं. गुर्जर बहुल दौसा, अजमेर, टोंक, सवाई माधोपुर और भरतपुर में किसी अप्रिय घटना को टालने के लिए हाईअलर्ट घोषित कर दिया गया है.


रणदीप सुरजेवाला ने कहा- सचिन पायलट दिग्भ्रमित होकर बीजेपी के जाल में उलझ गए
विधायक दल की बैठक के बाद कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि सचिन पायलट दिग्भ्रमित होकर बीजेपी के जाल में उलझ गए और कांग्रेस की सरकार गिराने की साजिश में शामिल हो गए.


पार्टी के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने इसकी घोषणा करने से पहले कहा, “हम सब को एक बात का खेद अवश्य है कि राजस्थान के उपमुख्यमंत्री, हमारे युवा साथी सचिन पायलट और कांग्रेस के कुछ विधायक व मंत्री साथी दिग्भ्रमित होकर बीजेपी के षडयंत्र के जाल में उलझकर कांग्रेस की सरकार को गिराने की साजिश में शामिल हो गए.”


सचिन पायलट समेत विश्वेंद्र सिंह और रमेश मीणा को भी राज्य कैबिनेट से हटाया गया


गौरतलब है कि अशोक गहलोत सरकार के खिलाफ बगावती रुख अपनाने वाले पायलट और उनके साथी नेताओं के खिलाफ कांग्रेस ने कड़ी कार्रवाई की. पायलट को उपमुख्यमंत्री पद के साथ-साथ पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष पद से भी हटा दिया गया.


इसके साथ ही पार्टी ने पायलट खेमे में गए सरकार के दो मंत्रियों विश्वेंद्र सिंह एवं रमेश मीणा को भी उनके पदों से तत्काल हटा दिया. ये फैसला पार्टी विधायक दल की बैठक में लिया गया.
सचिन पायलट आज खोल सकते हैं पत्ते, बीजेपी ने भी बुलाई अहम बैठक | पढ़ें सियासी हलचल की 10 बड़ी बातें