जयपुर: गुलाबी शहर जयपुर में एक भव्य शपथग्रहण समारोह में राजस्थान विधानसभा चुनाव में जीत दर्ज करने के बाद कांग्रेस के नेता अशोक गहलोत ने राज्य के नए मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ले ली है. अशोक गहलोत के साथ ही सचिन पायलट ने राज्य के उप-मुख्यमंत्री पद के लिए शपथ ली. राज्यपाल कल्याण सिंह ने अशोक गहलोत और सचिन पायलट को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई. शपथग्रहण समारोह के लिए जयपुर के अलबर्ट हॉल को दुल्हन की तरह की तरह सजाया गया था. फिलहाल सीएम और डिप्टी सीएम ने ही शपथ ली है. राज्य की पूरी कैबिनेट अभी तय नहीं हुई है.


बता दें कि अशोक गहलोत तीसरी बार राज्य के मुख्यमंत्री बने हैं. इससे पहले गहलोत साल 1998 में पहली बार मुख्यमंत्री बने थे. तब उनका कार्यकाल 2003 तक रहा था. फिर वह साल 2008 से 2013 तक दूसरा कार्यकाल पूरा करने में सफल रहे थे.


बता दें कि आज ही मध्य प्रदेश में दोपहर एक बजे कमलनाथ सीएम पद की शपथ लेंगे तो वहीं शाम 5 बजे भुपेश सिंह बघेल छत्तीसगढ़ सीएम पद की शपथ लेंगे.


कौन-कौन शामिल हुए शपथ ग्रहम समारोह में


अशोक गहलोत और सचिन पायलट के शपथ ग्रहण के लिए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और पूर्व पीएम डॉ. मनमोहन सिंह समेत कई कांग्रेस के दिग्गज नेता अलबर्ट हॉल में पहुंचे. इस समारोह में नवजोत सिहं सिद्धू, फारुख अब्दुल्ला, दानिश अली, प्रफुल्ल पटेल, मल्लिकार्जुन खड़े, शीला दीक्षित, राजबब्बर समेत कई अन्य विपक्षी दलों के नेता भी पहुंचे हैं. खुद अशोक गहलोत ने सभी की एयरपोर्ट पर अगवानी की.


वहीं राज्य की पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे भी शपथग्रहण समारोह में पहुंची. वहीं बीएसपी प्रमुख मायावती और सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव नहीं पहुंचे.