जयपुरः राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने दूसरी लिस्ट जारी कर दी है. दूसरी लिस्ट में पार्टी ने 32 कैंडिडेट के नाम की घोषणा की है. बता दें कि पार्टी ने गुरुवार 15 नवंबर को पहली सूची जारी की थी. पहली सूची में पार्टी ने 152 उम्मीदवारों के नाम की घोषणा की थी. पहली सूची में कांग्रेस ने कई दिग्गज नेताओं को टिकट दिया है. पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत सरदारपुरा और सचिन पायलट को टोंक विधानसभा से मैदान में उतारा गया है. जबकि राष्ट्रीय महिला आयोग की पूर्व अध्यक्ष और पूर्व मंत्री गिरिजा व्यास को उदयपुर से, वरिष्ठ नेता सीपी जोशी को नाथद्वारा से चुनाव मैदान में उतारा है.


राज्य में झालरापाटन सीट पर कड़ा मुकाबला देखने को मिल सकता है. कांग्रेस ने इस सीट से मानवेंद्र सिंह को अपना उम्मीदवार बनाया है. जबकि बीजेपी की ओर से मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने अपना नामांकन दाखिल किया है.

बीजेपी के बागियों को मिली टिकट

पहली सूची में कांग्रेस ने बीजेपी के बागियों को भी टिकट दिया है. पक्ष के नेता रामेश्वर लाल डूडी को नोखा सीट से पार्टी उम्मीदवार बनाया गया है. बुधवार को ही बीजेपी छोड़कर कांग्रेस में शामिल हुये सांसद हरीश मीणा को देवली उनियारा से मैदान में उतारा गया है. बीजेपी से कांग्रेस में आए विधायक हबीबुर्रहमान को भी कांग्रेस ने टिकट दिया है.

आरोपियों के बेटे-बेटी को मिली टिकट

कांग्रेस ने भंवरी देवी हत्याकांड के आरोपी बाबू मलखान सिंह विश्नोई के बेटे और महिपाल मदेरणा की बेटी दिव्या मदेरणा को भी चुनावी मैदान में उतारा है. आरोपी बाबू मलखान सिंह विश्नोई के बेटे महेंद्र विश्नोई को लूणी विधानसभा सीट से उम्मीदवार बनाया गया है जबकि जोधपुर की ओसियां सीट से दिव्या मदेरणा को टिकट दिया गया है.

बता दें कि राज्य में 200 विधानसभा सीटों के लिए 7 दिसंबर को एक चरण में मतदान होगा. वोटों की गिनती 11 दिसंबर को की जाएगी. जिसके बाद तय होगा कि राज्य में किस पार्टी की सरकार बनेगी.

राजस्थान चुनावः बीजेपी ने जारी की तीसरी सूची, आठ नामों का किया एलान