Rajasthan Assembly Election Result 2023: हर चुनाव में सत्ता परिवर्तन की राजस्थान की 30 साल पुरानी परंपरा विधानसभा चुनाव 2023 में भी कायम रही. बीजेपी ने सत्तारूढ़ कांग्रेस को मात देते हुए 2023 का चुनावी रण जीत लिया है. बीजेपी ने राजस्थान में 199 में से 115 सीटों पर जीत दर्ज की है, जबकि कांग्रेस 65 सीटों पर जीत दर्ज कर पाई. दोनों के बीच सीटों में काफी बड़ा अंतर है.


इस अंतर के पीछे लोग कई कारण बता रहे हैं. कोई इसे सत्ता विरोधी लहर कह रहे हैं, तो किसी ने 30 साल पुरानी परंपरा को जिम्मेदार ठहराया है. कुछ लोगों का मानना है कि अशोक गहलोत और सचिन पायलट का झगड़ा भी कांग्रेस की हार की वजह है. वहीं कुछ एक्सपर्ट सचिन पायलट को सीएम फेस न बनाने को हार का कारण मान रहे हैं, लेकिन इन सबसे अलग धरातल पर देखें तो बीजेपी की इस जीत की बड़ी वजह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का चेहरा है. आइए आपको विस्तार से बताते हैं कि कैसे पीएम मोदी ने कांग्रेस का खेल बिगाड़ा.


बीजेपी ने पीएम के चेहरे पर मांगा वोट


इस बार बीजेपी के चुनाव अभियान में बड़ा अंतर यह था कि पार्टी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में एक टीम के रूप में विधानसभा चुनाव लड़ रही थी. उसने सीएम फेस का ऐलान नहीं किया था. लोगों से पीएम के चेहरे पर वोट देने की अपील की थी. पीएम मोदी ने यहां वोट जुटाने के लिए दो रोड शो करने के अलावा 14 जिलों में कई जनसभाएं भी कीं.भाजपा ने इन 14 जिलों में 66 सीटें जीतीं हैं. पीएम मोदी ने उदयपुर, भरतपुर, नागूर, बाड़मेर, बीकानेर, जयपुर, राजसमंद, भीलवाड़ा, डूंगरपुर, बारां, कोटा, चूरू, झुंझुनू और ब्यावर में चुनाव प्रचार किया था. यहां पार्टी का प्रदर्शन शानदार रहा है.


मोदी मैजिक में हार गए कांग्रेस सरकार के 5 मंत्री


यह पीएम मोदी का ही जादू है कि बीकानेर और जयपुर जिले के पांच मंत्रियों को भी इस बार बीजेपी उम्मीदवार से हार का सामना करना पड़ा. बीकानेर की सात सीटों में से कांग्रेस केवल एक पर ही जीत दर्ज कर सकी. अपनी सीटें हारने वाले मंत्रियों में भंवर सिंह भाटी, बीडी कल्ला और गोविंद मेघवाल शामिल हैं.


राहुल के प्रचार वाले एरिया में 23 सीटों पर जीत


बात अगर कांग्रेस की करें तो उसके मुख्य प्रचारकों में पार्टी सांसद राहुल गांधी और पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा शामिल थे. राहुल गांधी ने 11 जिलों में 12 सभाएं कीं. इन 11 जिलों की 60 सीटों में से कांग्रेस सिर्फ 23 सीटों पर ही जीत दर्ज कर पाई है. राहुल गांधी ने श्री गनागनगर, चूरू, हनुमानगढ़, दौसा, सवाई माधोपुर, भरतपुर, उदयपुर, धौलपुर, जालौर, बाड़मेर और बूंदी में प्रचार किया था.


प्रियंका भी नहीं दिला पाईं पार्टी को बड़ी कामयाबी


वहीं, प्रियंका गांधी भी राजस्थान में काफी सक्रिय रहीं. उन्होंने 5 जिलों में छह जनसभाएं की. उन्होंने डूंगरपुर, चित्तौड़गढ़, अजमेर, जयपुर और भीलवाड़ा में प्रचार किया. इन पांच जिलों की 43 सीटों में से कांग्रेस केवल 9 पर ही जीत दर्ज कर पाई.


ये भी पढ़ें


'अहंकार, झूठ, निराशावाद और अज्ञानता से खुश रहें वो लोग...', हिंदी हार्टलैंड में जीत के बाद विपक्ष पर पीएम मोदी का वार