Fuel Price In India: पेट्रोल और डीजल के दाम कम करने के केंद्र के फैसले पर राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा है कि चुनाव की घोषणा होते ही सरकार ने पेट्रोल और डीजल के दामों में कोई बढ़ोतरी नहीं की और चुनाव खत्म होते ही 10 रुपये प्रति लीटर बढ़ा दिए. उन्होंने कहा कि यूपी चुनाव के बाद जो दाम बढ़ाए थे उससे भी कम कीमत कल कम की गई हैं. उन्होंने कहा कि ये तो जनता को धोखा देने वाली बात हुई. केंद्र सरकार बिना वजह ही वाहवाही लूट रही है. उन्होंने ये भी कहा कि कांग्रेस द्वारा देशभर में लगातार महंगाई के खिलाफ किए जा रहे विरोध प्रदर्शन के दबाव में केंद्र की मोदी सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर एक्साइज ड्यूटी कम की है.


उन्होंने कहा, पिछले दो महीने में ही पेट्रोल और डीजल के दाम लगभग 10 रुपये प्रति लीटर बढ़े थे. ऐसे में केंद्र द्वारा की कटौती महज एक औपचारिकता है. अगर, केंद्र सरकार सही मायने में आमजन को राहत देना चाहती है तो एक्साइज ड्यूटी को घटाकर यूपीए सरकार के स्तर पर ले जाना चाहिए. जिससे डीजल-पेट्रोल की कीमत 70 रुपये प्रति लीटर से भी कम हो जाएंगी. इससे आमजन को महंगाई से राहत मिलेगी.














कितनी कटौती हुई
बता दें कि केंद्र सरकार ने पेट्रोल-डीजल की कीमतों में राहत दी है. सेंट्रल एक्साइज ड्यूटी पेट्रोल पर 8 रुपये और डीजल पर 6 रुपये प्रति लीटर कम कर दी गई है. इससे पेट्रोल की कीमतें 9.5 रुपये और डीजल की कीमत 7 रुपये प्रति लीटर कम हो गई हैं.   


केंद्र के फैसले का राजस्थान पर क्या असर होगा?
राजस्थान की राजधानी जयपुर में पेट्रोल 118.03 रुपये प्रति लीटर और डीजल 100.92 रुपये प्रति लीटर मिल रहा था. नई दरों के अनुसार पेट्रोल 108 से 109 रुपये के बीच और डीजल 93-94 रुपये के बीच रहेगा. वहीं, अजमेर में पेट्रोल 107-108 और डीजल 93-94 रुपये प्रति लीटर होगा. बीकानेर में पेट्रोल 120.26 रुपये प्रति लीटर से घटकर 110-111 रुपये के बीच और डीजल 96-97 रुपये के बीच मिलेगा. वहीं, श्रीगंगानगर में पेट्रोल 122.41 रुपये प्रति लीटर से घटकर 112-113 रुपये प्रति लीटर और डीजल 96-97 रुपये प्रति लीटर मिलेगा. इस तरह श्रीगंगानगर में अब भी देश का सबसे महंगा पेट्रोल मिलेगा.






ये भी पढ़ें: Fuel Price Reduced: पेट्रोल-डीजल की कीमत कम करने पर क्या बोले बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा, जानिए


ये भी पढ़ें: Fuel Price Cut: पी. चिदंबरम ने पेट्रोल और डीजल में कटौती को लेकर केंद्र सरकार पर साधा निशाना, कहा- आगे कुआँ तो पीछे खाई