Rajasthan CM Oath Reactions Highlights: भजनलाल शर्मा बने राजस्थान के नए मुख्यमंत्री, पीएम मोदी ने कहा, '...बीजेपी सरकार जी-जान से जुटी रहेगी'

भजनलाल शर्मा ने शुक्रवार को राजस्थान के नए मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली. शपथ ग्रहण समारोह में राज्यपाल कलराज मिश्र ने दीया कुमारी और प्रेमचंद बैरवा को उप-मुख्यमंत्री पद की शपथ दिलाई.

एबीपी लाइव Last Updated: 15 Dec 2023 02:54 PM
पीएम मोदी ने दी बधाई

पीएम मोदी ने कहा कि राजस्थान के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने वाले भजन लाल शर्मा के साथ ही उप मुख्यमंत्री दीया कुमारी और प्रेमचंद बैरवा को बहुत-बहुत बधाई! मुझे विश्वास है कि वीर-वीरांगनाओं का यह प्रदेश आपके नेतृत्व में सुशासन, समृद्धि और विकास के नित-नए मानदंड स्थापित करेगा. यहां के मेरे परिवारजनों ने जिस भरोसे और उम्मीद के साथ हमें भरपूर आशीर्वाद दिया है, उस पर खरा उतरने के लिए बीजेपी सरकार जी-जान से जुटी रहेगी.

पीएम ने दी नए राजस्थान सीएम को बर्थडे की बधाई

राजस्थान के नए मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा का आज जन्मदिन भी है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें बधाई दी है. पीएम मोदी ने कहा, 'राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा को जन्मदिन की हार्दिक शुभकामनाएं. वर्षों से एक समर्पित पार्टी कार्यकर्ता के तौर पर उन्होंने राज्य भर में बीजेपी को मजबूत करने के लिए सराहनीय प्रयास किए हैं. आज से वह अपनी मुख्यमंत्री पद की यात्रा शुरू कर रहे हैं, मैं उन्हें लोगों की आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए शुभकामनाएं देता हूं.'

नए डिप्टी सीएम को भी सीएम योगी ने दी बधाई

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राजस्थान के नए डिप्टी सीएम को भी बधाई दी है. उन्होंने कहा कि श्रीमती दिया कुमारी एवं श्री प्रेमचंद बैरवा जी को राजस्थान के उप मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने की हार्दिक बधाई. आप दोनों के सफल व उज्ज्वल कार्यकाल हेतु अनंत मंगलकामनाएं.

सीएम योगी ने कहा- आपके कुशल नेतृत्व में राज्य में होगा समग्र विकास

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राजस्थान के नए मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा को बधाई दी है. उन्होंने कहा कि भजनलाल शर्मा को राजस्थान के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने की हार्दिक बधाई. आशा ही नहीं, पूर्ण विश्वास है कि आदरणीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन और आपके कुशल नेतृत्व में राजस्थान समग्र विकास एवं सुशासन के नए आयाम स्थापित करेगा.

राजस्थान के नए मुख्यमंत्री बने भजनलाल शर्मा

बीजेपी नेता भजनलाल शर्मा ने राजस्थान के नए मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ले ली है. राज्यपाल कलराज मिश्र ने उन्हें पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई. ऐतिहासिक अल्बर्ट हॉल के सामने आयोजित शपथ ग्रहण समारोह में राज्यपाल मिश्र ने दीया कुमारी और प्रेमचंद बैरवा को मंत्री पद की शपथ दिलाई. कुमारी और बैरवा को उप मुख्यमंत्री बनाया गया है. 

शपथ ग्रहण के पहुंचे नेता

राजस्थान के मनोनीत उपमुख्यमंत्री दीया कुमारी और प्रेम चंद बैरवा जयपुर में शपथ ग्रहण समारोह स्थल पर पहुंचे. बीजेपी नेता भजनलाल शर्मा राजस्थान के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे.

पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत भी शपथ ग्रहण में पहुंचे

जयपुर में मनोनीत मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा के शपथ ग्रहण समारोह में राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री और वरिष्ठ कांग्रेस नेता अशोक गहलोत भी पहुंचे हैं. भजनलाल शर्म के अलावा दीया कुमारी और प्रेम चंद बैरवा भी राज्य के उपमुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे.





सीपी जोशी ने क्या कहा?

राजस्थान में होने वाले शपथ ग्रहण से पहले बीजेपी राजस्थान प्रमुख सीपी जोशी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, बीजेपी चीफ जेपी नड्डा, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह शपथ ग्रहण में शामिल होंगे. 

राजस्थान अब सुशासन के लिए जाना जाएगा: एमपी सीएम मोहन यादव

राजस्थान के मुख्यमंत्री के शपथ ग्रहण समारोह में हिस्सा लेने के लिए मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव भी पहुंच गए हैं. उन्होंने कहा, आज राजस्थान सरकार का गठन होगा. राजस्थान महाराणा प्रताप की भूमि है और इसे सुशासन के लिए जाना जाएगा. मैं राजस्थान के मनोनीत सीएम भजनलाल शर्मा को शुभकामनाएं देता हूं.

भजनलाल के पिता ने कहा- मुझे बहुत खुशी हो रही है

राजस्थान के मनोनीत मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा के पिता किशन स्वरूप शर्मा ने कहा कि मुझे बहुत खुशी हो रही है. ये सब भगवान की लीला है. भजनलाल शर्मा आज राजस्थान के नए मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेंगे. दीया कुमारी और प्रेम चंद बैरवा भी राज्य के उप मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे.

मनोनीत सीएम भजनलाल शर्मा की मां क्या बोलीं?

राजस्थान के मनोनीत सीएम भजनलाल शर्मा की मां गोमती देवी ने कहा कि जनता ने उन्हें बहुत प्यार दिया. मैं पीएम मोदी को धन्यवाद देना चाहती हूं. राज्य का विकास होना चाहिए.

मनोनीत सीएम ने लिया संतों का आशीर्वाद

राजस्थान के मनोनीत मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने आज शपथ ग्रहण समारोह से पहले आचार्य मृदुल शास्त्री जी का आशीर्वाद लिया. भजनलाल शर्मा ने कहा, 'मैंने संतों और गुरु जी का आशीर्वाद लिया है. हम पीएम मोदी की गारंटी को प्रदेश के हर नागरिक तक पहुंचाएंगे.'

प्रधानमंत्री की गारंटी को पूरा करेंगे: भजनलाल शर्मा

बीजेपी नेता भजनलाल शर्मा शुक्रवार को राजस्थान के मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ लेने वाले हैं. उन्होंने शपथ ग्रहण से पहले कहा कि राजस्थान हमारा अग्रणी राज्य बने. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जो गांरटी दी है, उसे पूरा किया जाएगा. 

शपथ ग्रहण की तैयारियां हुईं तेज

राजस्थान के सीएम के शपथ ग्रहण समारोह के लिए जयपुर के रामनिवास बाग में तैयारियां चल रही हैं. भजनलाल शर्मा सीएम पद की शपथ लेने वाले हैं. 





भजनलाल शर्मा ने की पूजा

बीजेपी नेता भजनलाल शर्मा ने जयपुर एक मंदिर में पूजा-अर्चना की. वह आज राजस्थान के मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ लेने वाले हैं.





भजनलाल शर्मा के घर की बढ़ाई गई सुरक्षा

बीजेपी नेता भजन लाल शर्मा के जयपुर आवास के बाहर सुरक्षा कड़ी कर दी गई है. वह आज राजस्थान के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने वाले हैं. उनके शपथ ग्रहण में शामिल होने के लिए नेता पहुंचने लगे हैं. 

डॉ. प्रेम चंद बैरवा ने शपथ ग्रहण से पहले की मंदिर में पूजा

राजस्थान के मनोनीत उपमुख्यमंत्री डॉ. प्रेम चंद बैरवा ने आज शपथ ग्रहण समारोह से पहले जयपुर के मोती डूंगरी गणेश मंदिर में पूजा-अर्चना की. उन्होंने कहा, मुझे न तो कभी टिकट की उम्मीद थी और न ही इस पद की. पार्टी मुझे जो भी जिम्मेदारी देगी, मैं उसे पूरी ईमानदारी से निभाऊंगा. पिछले पांच वर्षों में कांग्रेस के शासन में, राजस्थान पिछड़ गया है.





जयपुर के प्रमुख मार्गों को सजाया गया

शपथ ग्रहण समारोह से पहले जयपुर के मुख्य मार्गों और प्रवेश मार्गों को सजा दिया गया है. बीजेपी के झंडों और हॉर्डिंग कटआउट सहित प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तमाम जनकल्याणकारी योजनाओं वाले पोस्टर और बैनर भी लगाये गए हैं. 

शपथ ग्रहण में कौन-कौन शामिल होगा?

भजनलाल शर्मा के शपथ ग्रहण समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, बीजेपी अध्यक्ष नड्डा शामिल होंगे. वहीं केंद्र के नेताओं और मुख्यमंत्रियों को भी समारोह के लिए निमंत्रण भेजे गए हैं. समारोह में राज्यभर से कार्यकर्ता भाग लेंगे. इस संबंध में पार्टी कार्यालय में पार्टी के जिलाध्यक्षों एंव अन्य पदाधिकारियों की बैठक बुलाई गई जिसमें बीजेपी प्रदेशाध्यक्ष सीपी जोशी ने कार्यक्रम से संबंधित दिशा-निर्देश दिए.

कौन बनेगा डिप्टी सीएम?

राज्यपाल कलराज मिश्र ने मनोनीत मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा की ओर से प्रस्तावित शपथ ग्रहण समारोह कार्यक्रम का अनुमोदन किया है. इसके अनुसार समारोह में मुख्यमंत्री के रूप में शर्मा को एवं दिया कुमारी तथा प्रेमचंद बैरवा को मंत्रिमंडल सदस्य के रूप में शपथ दिलाएंगे. वहीं भारतीय जनता पार्टी के पार्टी प्रवक्ता ने बताया कि शपथ ग्रहण समारोह 15 दिसंबर को सुबह 11.15 बजे अल्बर्ट हॉल के बाहर होगा जिसमें विधायक दल के नेता शर्मा मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे.

राजस्थान सीएम का शपथ ग्रहण आज

राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र आज राज्य के नए मुख्यमंत्री को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाएंगे. इस शपथ समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह तथा भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे पी नड्डा भी शामिल होंगे. राजभवन के बयान के अनुसार शपथ ग्रहण समारोह 15 दिसंबर को रामनिवास बाग स्थित अल्बर्ट हाल के बाहर होगा. 

बैकग्राउंड

Rajasthan CM Oath Reactions Live: राजस्थान के मुख्यमंत्री के तौर पर भजनलाल शर्मा आज शपथ लेंगे. उनके अलावा दीया कुमारी और प्रेम चंद बैरवा भी उपमुख्यमंत्री के रूप में शपथ ग्रहण करेंगे. राजस्थान बीजेपी अध्यक्ष सीपी जोशी के अनुसार शपथ ग्रहण समारोह जयपुर के रामनिवास बाग में होगा. आज सुबह करीब 11:15 बजे शपथ ग्रहण का आयोजन होगा. इस दौरान वहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा समेत कई बड़े नेता शामिल होंगे.


पहली बार विधायक बने भजनलाल शर्मा


बीजेपी ने पहले छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और फिर राजस्थान में सीएम के नाम का ऐलान कर सबको चौंका दिया. भजनलाल शर्मा ने पहली बार विधानसभा चुनाव लड़ा और सांगानेर सीट से कांग्रेस उम्मीदवार पुष्पेंद्र भारद्वाज को 48,081 वोटों से हराया. भजनलाल शर्मा के अलावा बीजेपी ने दीया कुमारी को उपमुख्यमंत्री के लिए मनोनीत किया है. दीया कुमारी उन सांसदों में शामिल हैं जिन्हें बीजेपी ने विधानसभा चुनाव के लिए मैदान में उतारा था.


भजनलाल शर्मा ब्राह्मण समाज से ताल्लुक रखते हैं. बाहरी होने के आरोप के बावजूद उन्होंने सांगानेर से बड़े अंतर से जीत दर्ज की. वहीं उपमुख्यमंत्री के लिए मनोनीत दीया कुमारी जयपुर के राजघराने से ताल्लुक रखती हैं. बीजेपी ने राजस्थान के उपमुख्यमंत्री के रूप में प्रेम चंद बैरवा को भी मनोनीत किया है, जो अनुसुचित जाति से आते हैं.


बीजेपी ने की जोरों शोरो की तैयारी


राजस्थान विधानसभा स्पीकर के लिए वासुदेव देवनानी को मनोनीत किया गया है. शपथ ग्रहण समारोह को खास बनाने के लिए बीजेपी जोरों शोरो से तैयारी में जुट गई है. इसे लेकर सभास्थल को बीजेपी के झंडे और केसरिया झालरों की रोशनी से सजाने की तैयारी की जा रही है. इस कार्यक्रम में बीजेपी के लाखों कार्यकार्ता पहुंचेंगे.


शपथ ग्रहण समारोह वाले जगह पर पीएम मोदी की योजनाओं वाले पोस्टर और बैनर लगाये गए हैं. भजनलाल शर्मा को 12 दिसंबर 2023 को बीजेपी विधायक दल का नेता चुना गया था.  

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.