जयपुर: विधानसभा चुनाव में जीत और राज्य में अपनी सरकार बनने से उत्साहित कांग्रेस ने आगामी लोकसभा चुनाव की तैयारी शुरू कर दी है. पार्टी फिलहाल लोकसभा क्षेत्रवार बैठकें कर कार्यकर्ताओं की राय जान रही है. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इस बारे में कहा ''हम सब मिलकर मैदान में उतर रहे हैं और तैयारियां शुरू कर दी हैं.'' पार्टी के पदाधिकारियों ने बुधवार को इस बारे में चित्तौड़गढ़ लोकसभा क्षेत्र को लेकर चर्चा की. चर्चा में पार्टी के जिला पदाधिकारी और प्रभारी भी शामिल हुए.


इससे पहले मंगलवार को बाड़मेर-जैसलमेर, जोधपुर और पाली लोकसभा क्षेत्र को लेकर चर्चा हुई थी. मुख्यमंत्री निवास पर हुई इस बैठक में मुख्यमंत्री गहलोत के साथ साथ पार्टी के प्रदेशाध्यक्ष और उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट और पार्टी के प्रदेश प्रभारी अविनाश पांडे भी मौजूद थे. पार्टी सूत्रों ने बताया कि इसमें सम्बद्ध लोकसभा क्षेत्रों में मौजूदा राजनीतिक समीकरणों और संभावित प्रत्याशियों को लेकर राय ली गयी और चर्चा हुई.


मुख्यमंत्री गहलोत से जब बुधवार को इस बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा ''विभिन्न लोकसभा क्षेत्रों के कार्यकर्ताओं को बुला रहे हैं. उनके साथ बैठकर चर्चा कर रहे हैं. उनकी भावना को समझ रहे हैं. उसके बाद सब मिलकर लोकसभा चुनाव के उम्मीदवार के नाम पर गौर करेंगे. अंतिम चयन पार्टी हाईकमान करेगा.''


आलोक वर्मा पर NSA अजीत डोभाल का फोन टेप करवाने का आरोप, दिल्ली HC ने केंद्र से मांगा जवाब


आगामी चुनाव की तैयारियों को लेकर उन्होंने कहा, ''हम सब मिलकर मैदान में उतर रहे हैं. हमारी तैयारियां शुरू हो चुकी हैं. कोई आश्चर्य नहीं कि राज्य की सभी 25 सीटें हम जीत जाएं.'' उल्लेखनीय है कि राज्य में लोकसभा की 25 सीटें हैं. 2015 के पिछले चुनाव में सभी सीटें बीजेपी के खाते में गयी थीं. हालांकि बाद में उपचुनाव में दो सीटें कांग्रेस ने जीत लीं.


यह भी देखें