जयपुर: राजस्थान में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों पर चर्चा करने के लिये मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सोमवार रात एक उच्चस्तरीय समीक्षा बैठक बुलाई. मुख्यमंत्री ने संभागीय आयुक्तों, जिला कलेक्टरों, जिला पुलिस अधीक्षकों और विशेषज्ञ चिकित्सकों के साथ चर्चा की.


बैठक में विशेषज्ञों ने संक्रमण को रोकने के लिये जनभागीदारी और उनके सहयोग पर जोर दिया. उन्होंने कहा कि स्थिति पर काबू पाने में रविवार को सरकार की ओर जारी दिशा निर्देश मददगार होगें लेकिन जनभागीदारी महत्वपूर्ण है. राज्य में सोमवार को कोरोना वायरस संक्रमण से 12 लोगों की मौत हो गई जबकि 2429 नये मामले सामने आये हैं.

आपको बता दें, कोरोना के लगातार बढ़ते संक्रमण की रोकथाम के लिए राजस्थान सरकार ने कुछ कड़े कदम उठाए हैं. सरकार ने रात के कर्फ्यू के साथ में राज्य के सभी मल्टीप्लैक्स और जिम भी बंद करने के निर्देश दे दिए हैं. इसके अलावा 9वीं कक्षा तक के स्कूल भी बंद रहेंगे. राज्य के बाहर से आने वालों को अपने साथ RT-PCR टेस्ट की रिपोर्ट लानी होगी.


रात को 8 बजे से कर्फ्यू


राज्य सरकार टीकाकरण को लेकर भी विशेष प्रयास करेगी. टीकाकरण की गति को बढ़ाया जाएगा. लोगों को टीकाकरण के प्रति प्रोत्साहित करने के लिए विशेष जागरूकता अभियान चलाए जाएंगे. जहां तक मुमकिन हो, निजी और सरकारी संस्थाओं को 'वर्क फ्रॉम होम' के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा. रात्रिकालीन कर्फ्यू रात 8 बजे से ही लागू कर दिया जाएगा और सुबह के 6 बजे तक जारी रहेगा.


राजस्थान में कोरोना के मरीज तेजी से बढ़ते जा रहे है. प्रशासन की लाख कोशिशों के बाद भी कोरोना संक्रमण थमने का नाम नहीं ले रहा है. आईआईटी जोधपुर में करीब 65-70 लोग कोरोना संक्रमित पाए गए हैं. संक्रमितो में प्रोफेसर, छात्र और गैर शैक्षणिक कर्माचारी शामिल हैं. राजस्थान में 11,738 एक्टिव केस हैं. पिछले 24 घंटे में 1,254 केस रिपोर्ट किए गए हैं. ऐसे में प्रशासन की कोशिश है कि जल्द से जल्द इस पर काबू पाई जाए.


यह भी पढ़ें.


अनिल देशमुख के खिलाफ आरोपों की जांच वाले आदेश में बॉम्बे हाईकोर्ट ने क्या कुछ कहा है?