नई दिल्ली: राजस्थान में बीकानेर के पास आज सुबह 5.5 की तीव्रता का भूकंप आया. भारत के नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने इस बात की जानकारी दी है. भूकंप का केंद्र बीकानेर से 669 किमी पश्चिम था. सतह से 30 किमी की गहराई पर तड़के 4 बजकर 10 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस होने शुरू हुए.


भूकंप आता कैसे है?


पृथ्वी की बाहरी सतह सात प्रमुख और कई छोटी पट्टियों में बंटी होती है. 50 से 100 किलोमीटर तक की मोटाई की ये परतें लगातार घूमती रहती हैं. इसके नीचे तरल पदार्थ लावा होता है और ये परतें (प्लेटें) इसी लावे पर तैरती रहती हैं और इनके टकराने से ऊर्जा निकलती है, जिसे भूकंप कहते हैं.


भारतीय उपमहाद्वीप को भूकंप के खतरे के लिहाज से सीसमिक जोन 2,3,4,5 जोन में बांटा गया है. पांचवा जोन सबसे ज्यादा खतरे वाला माना जाता है. पश्चिमी और केंद्रीय हिमालय क्षेत्र से जुड़े कश्मीर, पूर्वोत्तर और कच्छ का रण इस क्षेत्र में आते हैं.


इन बातों का रखें ख्याल


भूगर्भ वैज्ञानिकों के मुताबिक, भूकंप की असली वजह टेक्टोनिक प्लेटों में तेज हलचल होती है. इसके अलावा उल्का प्रभाव और ज्वालामुखी विस्फोट, माइन टेस्टिंग और न्यूक्लियर टेस्टिंग की वजह से भी भूकंप आते हैं. भूकंप की स्थिति में किसी बिल्डिंग के आसपास नहीं खड़ा होना चाहिए. अगर आप ऐसी बिल्डिंग में हैं, जहां लिफ्ट हो तो लिफ्ट का इस्तेमाल बिल्कुल न करें. ऐसी स्थिति में सीढ़ियों का इस्तेमाल करें.


यह भी पढ़ें-


Bengaluru violence: 3 लोगों की मौत, 60 पुलिस कर्मी समेत कई घायल, 145 लोग गिरफ्त में | पढ़ें बड़ी बातें   


लद्दाख से सटी एलएसी पर स्वदेशी अटैक हेलीकॉप्टर को किया गया तैनात