जयपुर: पीएम नरेंद्र मोदी का डिजिटल इंडिया बनाने का सपना धीरे-धीरे सफल हो रहा है लेकिन इसके साथ कुछ परेशानियां भी आ रही हैं. खासतौर पर बुजुर्गों को ऑनलाइन चीजों में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. इसको लेकर एक मामला सामने आया है.


77 साल के बुजुर्ग बुधाराम मेघवाल हरलाया कस्बे में रहते हैं. वह एक ई-मित्र सेवा केन्द्र पर पिछले दस दिन से अपने खाते में आ रही सामाजिक सुरक्षा पेंशन के पैसे निकालने के लिए आ रहा हैं. उम्रदराज होने के कारण उनका आधार नम्बर से बायोमेट्रिक फिंगर प्रिंट मैच नहीं होने से उनको पैसा नहीं मिल रहा है.


इस पर उन्होंने दिमाग लगाया और घर जाकर काली मिट्टी को सूती कपड़े में लपेटा व भिगोकर अपने दोनों हाथों के अंगूठों पर लपेट दिया. ताकि अंगूठे की चमड़ी नरम पड़ जाए. साथ ही आधार से बायोमेट्रिक फिंगर प्रिंट मैच हो जाए और वह पैसा निकाल सकें.


उनका ये तरीका काम भी आया और जब वह ई-मित्र केंद्र पहुंचे तो आधार बायोमेट्रिक फिंगर प्रिंट मैच हो गया. जिसके बाद उन्होंने अपनी पेंशन निकाली. बुधाराम मेघवाल ने बताया कि सामाजिक सुरक्षा विभाग से वृद्धावस्था पेंशन मिलती है लेकिन जब भी बैकिंग बीसी पर पैसा लेने आता हूं तो फिंगर प्रिंट नहीं आता है. ऐसे में अब पैसे की जरूरत थी और लाॅकडाउन की वजह से ओसियां जाकर बैंक से पैसे भी नहीं सकता. इस वजह से मैंने ये तरीका अपनाया और पैसे निकाले.


ये भी पढ़ें-


ऋतिक रोशन ने 'मानसिक स्वास्थ्य' के लिए शेयर किए 'लॉकडाउन टिप्स', यहां जानिए


WhatsApp पर अब 4 नहीं, इतने लोग एक साथ कर सकेंगे वीडियो कॉल, जानिए कैसे?