राजस्थान पंचायत चुनाव: राजस्थान में पहले चरण के पंचायत चुनाव के लिए वोटिंग 17 जनवरी को होगी. पहले चरण में बूंदी की अरनेठा सीट पर एक दिलचस्प मुकाबला देखने को मिल रहा है. इस सीट पर 8 उम्मीदवार मैदान में हैं, लेकिन दो भाई आपस में ही चुनाव लड़ रहे हैं. इतना ही नहीं पति-पत्नी भी अरनेठा में एक-दूसरे के खिलाफ चुनाव लड़ रहे हैं. पहले चरण में 87 पंचायत समितियों के अंतर्गत आने वाली 2,726 ग्राम पंचायतों में वोटिंग होगी. पहले चरण में कुल 26,800 वार्ड हैं जिनके लिए सरपंच और पंच चुने जाने हैं.


दो भाईयों की टक्कर


सरपंच पद का चुनाव लड़ रहे दो भाईयों का नाम छोटूलाल मेघवाल और बजरंग मेघवाल है. छोटूलाल बीए हैं, जबकि उनके छोटे भाई बजरंगलाल सातवीं पास हैं. बजरंगलाल अपने बड़े भाई छोटूलाल के अनुरोध को ठुकराकर चुनाव मैदान में बने हुए हैं. इतना ही नहीं बजरंगलाल की पत्नी भी चुनावी मैदान में हैं. बजरंगलाल की पत्नी का नाम सुगना बाई है और वह भी प्रचार कर रही हैं.


राजस्थान पंचायत चुनाव: पहले तीन चरण में हुआ है बड़ा फेरबदल, यहां जानें पूरा कार्यक्रम


6,759 पंचायतों का होगा चुनाव


चुनाव आयोग ने कोर्ट के आदेश के बाद पहले तीन चरण में पंचायतों की संख्या में बड़ा बदलाव किया है. चुनाव आयोग ने 26 दिसंबर को जो सूचना जारी की थी उसके मुताबिक पहले तीन चरण में 9,171 ग्राम पंचायतों के लिए मतदान होना था. लेकिन नए आदेश में संख्या को घटाकर 6,759 कर दिया गया है. राजस्थान में कुल 11,123 ग्राम पंचायत हैं और बाकी बची हुई ग्राम पंचायतों में मतदान आखिरी चरण में होगा.