जयपुरः राजस्थान में 21 जिलों के 636 जिला परिषद सदस्यों और 4,371 पंचायत समिति सदस्यों के चुनाव के लिए मतगणना मंगलवार को शुरू हो गई. राज्य निर्वाचन आयोग के प्रवक्ता ने बताया कि जिला मुख्यालयों में मतगणना सुबह नौ बजे शुरू हुई. सभी परिणाम शाम तक आ जाएंगे. इस गणना के बाद 636 जिला परिषद सदस्यों के लिए 1,778 उम्मीदवारों एवं 4,371 पंचायत समिति सदस्यों के लिए 12,663 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होगा.


उल्लेखनीय है कि जिला परिषद और पंचायत समिति सदस्यों के लिए चार चरणों में 23 नवंबर, 27 नवंबर, एक दिसंबर और पांच दिसंबर को मतदान हुआ था. प्रवक्ता ने बताया कि प्रधान या प्रमुख का चुनाव 10 दिसंबर और उप प्रधान या उप प्रमुख का चुनाव 11 दिसंबर को होगा.


राज्य निर्वाचन आयोग का कहना है कि इस चुनाव के लिये दोनों दिनों का चुनाव कार्यक्रम पहले ही घोषित कर दिया गया है. निर्वाचन आयोग के अनुसार निर्धारित कार्यक्रम के दौरान दोनों दिन बैठक की शुरुआत सुबह 10 बजे से होगी. उसके बाद 11 बजे से नामांकन पत्र भरने की शुरुआत होगी.


वहीं इन नामांकन पत्रों की जांच 11.30 तक कर ली जाएगी. नाम वापस लेने के लिए प्रत्याशी के पास दोपहर 1 बजे तक का समय भी होगा. चुनाव चिन्ह का आवंटन 1 बजे बाद किया जाएगा. इन सबके बीच अगर मतदान की स्थिति बनती है तो दोपहर 3 से शाम 5 तक मतदान कराया जाएगा. जिसके तुरंत बाद ही गिनती करवाकर रिजल्ट घोषित कर दिये जायेंगे.


इसे भी पढ़ेंः
कांग्रेस विधायक ने संबित पात्रा को भेजा कानूनी नोटिस, जानें क्या है पूरा मामला

किसानों के एक समूह ने मानी सरकार की बात, आंदोलन से पीछे हटने को हुए तैयार