Rajasthan Politics: राजस्थान के जालौर जिले के सुराणा में प्राइवेट स्कूल के कथित तौर पर शिक्षक की पिटाई से नौ साल के दलित छात्र (Dalit Boy Death)की हुई मौत के बाद राजनीति शुरू हो गई है. कहा जा रहा है कि शिक्षक द्वारा दलित छात्र की जमकर पिटाई गई, जिस कराण उसे अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा, जहां इलाज के दौरान उसने दम तोड़ दिया. अब इसे लेकर गहलोत सरकार (CM Ashok Gehlot) निशाने पर आ गयी है. बहुजन समाज पार्टी (BSP)की सुप्रीमो मायावती (Mayawati)ने इस घटना पर नाराजगी जताई है और राजस्थान सरकार (Rajasthan Government)की आलोचना करते हुए उसे बर्खास्त कर राष्ट्र्पति शासन लगाने की मांग की है.


मायावती ने अपने ट्वीट में लिखा कि राजस्थान के जालौर जिले के सुराणा में प्राइवेट स्कूल के 9 साल के दलित छात्र द्वारा प्यास लगने पर मटके से पानी पीने पर सवर्ण जाति के जातिवादी सोच के शिक्षक ने उसे इतनी बेरहमी से पीटा कि कल उसकी इलाज के दौरान मौत हो गई. इस हृदय विदारक घटना की जितनी निन्दा व भर्त्सना की जाए वह कम है.


उन्होंने आगे लिखा कि राजस्थान में आए दिन ऐसी जातिवादी दर्दनाक घटनाएं होती रहती हैं. इससे स्पष्ट है कि कांग्रेस की सरकार वहां खासकर दलितों, आदिवासियों व उपेक्षितों आदि के जान व इज्जत-आबरू की सुरक्षा करने में नाकाम है. अतः इस सरकार को बर्खास्त कर वहां राष्ट्रपति शासन लगाया जाये तो बेहतर होगा.


बच्चे ने मटके से पी लिया था पानी


जालौर जिले के सायला थाना क्षेत्र के सुराणा गांव के एक निजी विद्यालय में दलित छात्र ने स्कूल संचालक के मटके से पानी पी लिया था. इसी बात को लेकर उसकी बेरहमी से पिटाई की गई. पिटाई की वजह से छात्र को अंदरूनी चोटें आईं थीं और उसके परिजनों ने पहले उसे स्थानीय अस्पताल में भर्ती कराया, फिर अहमदाबाद ले गए, जहां उसकी मौत हो गई.


छात्र की पहचान इंद्र कुमार के रूप में हुई है, जो सुराणा गांव के सरस्वती विद्या मंदिर में तीसरी कक्षा का छात्र था. पूरे मामले में मृतक छात्र के चाचा किशोर कुमार ने स्कूल संचालक छैल सिंह के खिलाफ सायला पुलिस थाने में मारपीट करने, जातिसूचक शब्दों का इस्तेमाल कर अपमानित करने व मारपीट के बाद छात्र की हत्या करने के आरोप में मामला दर्ज कराया है. 


सीएम गहलोत ने जताया अफसोस


इस मामले पर राज्य के मुख्यमंत्री अशोक गेहलोत ने कहा, " जालौर के सायला थाना क्षेत्र में एक निजी स्कूल में शिक्षक द्वारा मारपीट के कारण छात्र की मृत्यु दुखद है. आरोपी शिक्षक के विरुद्ध हत्या व SC/ST एक्ट की धाराओं में प्रकरण पंजीबद्ध कर गिरफ्तारी की जा चुकी है. मामले के त्वरित अनुसंधान एवं दोषी को जल्द सजा हेतु प्रकरण को केस ऑफिसर स्कीम में लिया गया है. पीड़ित परिवार को जल्द से जल्द न्याय दिलवाना सुनिश्चित किया जाएगा. मृतक के परिजनों को 5 लाख रुपये सहायता राशि मुख्यमंत्री सहायता कोष से दी जाएगी."


ये भी पढ़ें:

सोनिया गांधी और प्रियंका को कोरोना, राहुल को भी बुखार... पवन बंसल को मिलेगी कांग्रेस दफ्तर में झंडा फहराने की जिम्मेदारी


14 August In India: जयराम रमेश का बीजेपी पर बड़ा आरोप- 'विभाजन की दर्दनाक घटना की याद दिला राजनीति कर रहे हैं लोग'