जयपुर: राजस्थान में जारी राजनीतिक उठा पटक के बीच कांग्रेस विधायक दल की जयपुर में मुख्यमंत्री निवास पर हुई. इस बैठक में 109 विधायकों के पहुंचने का दावा पार्टी ने किया है. 200 सदस्यीय राजस्थान विधानसभा में बहुमत के लिए 101 विधायकों की जरूरत होती है.


बैठक में सरकार को कमजोर करने वालों के खिलाफ प्रस्ताव पारित किया गया और कार्रवाई की मांग की गई. इसमें सचिन पायलट या किसी अन्य विधायकों का नाम नहीं है. कांग्रेस विधायक दल ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के समर्थन में प्रस्ताव पारित किया. सोनिया गांधी व राहुल गांधी के नेतृत्व में विश्वास जताया.


बैठक खत्म होने के बाद चार बसें मुख्यमंत्री के आवास के बाहर देखी गई. इन बसों से विधायकों को रिजॉर्ट भेजा गया है.


प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष और उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट द्वारा बगावती तेवर अपनाए जाने से उपजे संकट के बीच यह बैठक सुबह साढे़ दस बजे शुरू होनी थी लेकिन दोपहर लगभग डेढ़ बजे यह शुरू हुई. बैठक शुरू होने से पहले मीडिया को वहां मौजूद विधायकों व नेताओं की फोटो लेने की अनुमति दी गयी. वहां मौजूद विधायकों की संख्या के बारे में पूछे जाने पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सीधा कोई जवाब नहीं दिया.



बैठक में कांग्रेस के साथ साथ बीटीपी के दो, माकपा के एक, आरएलडी के एक विधायक और कांग्रेस का समर्थन कर रहे निर्दलीय विधायक भी मौजूद रहे, इसके साथ ही दिल्ली से आए कांग्रेस के महासचिव के सी वेणुगोपाल, पार्टी के प्रदेश प्रभारी अनिवाश पांडे व राष्ट्रीय प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला भी बैठक में रहे.


'गहलोत सरकार के पास पूर्ण बहुमत'
कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि राजस्थान में अशोक गहलोत सरकार के पास पूर्ण बहुमत है और वह अपना पांच साल का कार्यकाल पूरा करेगी. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट सहित अन्य सभी लोगों के लिए कांग्रेस के दरवाजे हमेशा खुले हैं और खुले रहेंगे.


जयपुर में कांग्रेस विधायक दल की महत्वपूर्ण बैठक से पहले संवाददाताओं से बातचीत में सुरजेवाला ने कहा, ''बीजेपी कितने भी षडयंत्र करे, मोदी सरकार कितने भी प्रपंच रचे, बीजेपी कितने भी हथकंडे अपनाये, ईडी, सीबीआई और आईटी कितनी भी छापेमारी करे वे चुनी हुई सरकार को नहीं गिरा पायेंगे क्योंकि यही राजस्थान की जनता का जनमत है.''


कांग्रेस प्रदेश मुख्यालय से पायलट के पोस्टर हटे
राजस्थान में तेजी से बदलते राजनीतिक घटनाक्रम के बीच कांग्रेस प्रदेश कार्यालय के बाहर लगे प्रदेशाध्यक्ष सचिन पायलट के पोस्टर कुछ लोगों ने हटा दिए. इन पोस्टरों को हटाकर कार्यालय परिसर में रखा गया है. हालांकि पार्टी की ओर से इस बारे में कुछ नहीं कहा गया है.


Rajasthan Politics: गहलोत की जादूगरी के आगे पायलट की क्रैश लैंडिंग, सीएम की बैठक में शामिल हुए 109 विधायक