Rajasthan Politcial Crisis: राजस्थान (Rajasthan) कांग्रेस में उठा सियासी तूफान थमने का नाम नहीं ले रहा है. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (CM Ashok Gehlot) और सचिन पायलट (Sachin Pilot) गुट एक बार फिर से एक-दूसरे के सामने नजर आ रहे हैं. राजस्थान के नए मुख्यमंत्री को लेकर कांग्रेस की अंदरूनी कलह खुलकर सामने आ चुकी है. इस सियासी उठापटक के बीच मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ (Kamalnath) को कांग्रेस आलाकमान की तरफ से दिल्ली (Delhi) बुलाया गया है. जिसके बाद से सियासी गलियारों में अटकलों का बाजार एक बार फिर से गर्म हो गया है. आइए आपको बताते हैं इस आज पूरे दिनभर में इस घटनाक्रम से जुड़ी 10 बड़ी बातों के बारे में. 



  1. कांग्रेस नेतृत्व के बुलावे पर वरिष्ठ नेता कमलनाथ दिल्ली पहुंच चुके हैं और वह आज सोनिया गांधी से मुलाकात कर सकते हैं. मध्य प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष कमलनाथ को सोनिया गांधी ने ऐसे समय बुलाया है, जब पार्टी की राजस्थान इकाई में संकट पैदा हो गया है. माना जाता है कि गहलोत से कमलनाथ के अच्छे रिश्ते हैं और संकट सुलझाने की जिम्मेदारी उन्हें दी जा सकती है.

  2. कांग्रेस की राजस्थान इकाई में चल रहे संकट के बीच पार्टी के दोनों पर्यवेक्षकों मल्लिकार्जुन खड़गे और अजय माकन ने पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी से सोमवार को यहां मुलाकात की. दोनों सीधे जयपुर से दिल्ली पहुंचे और इसके बाद 10 जनपथ पहुंचकर सोनिया से मुलाकात की. माना जा रहा है कि दोनों पर्यवेक्षकों ने सोनिया गांधी को अपनी रिपोर्ट सौंपी है। कांग्रेस के संगठन महासचिव के. सी. वेणुगोपाल भी बैठक में मौजूद थे. अजय माकन ने कहा कि हमने कल की पूरी बात सोनिया जी को बताई. उन्होंने पूरे घटनाक्रम पर लिखित रिपोर्ट मांगी है. जो आज रात या कल तक हम दे देंगे. 

  3. राजस्थान कांग्रेस के प्रभारी अजय माकन ने दिल्ली लौटने से पहले कांग्रेस के कई विधायकों के विधायक दल की बैठक में नहीं आने को अनुशासनहीनता बताया. माकन ने कहा कि आगे देखेंगे कि इस पर क्या कार्रवाई बनती है. 

  4. दिल्ली लौटने से पहले जयपुर में मल्लिकार्जुन खड़गे ने अशोक गहलोत से मुलाकात करने के बाद कहा कि कल जो हुआ हमने कांग्रेस अध्यक्ष को इसकी जानकारी दे दी है. सभी को फैसला मानना होगा. पार्टी में अनुशासन जरूरी है. 

  5. राजस्थान में मचे सियासी घमासान के बीच सीएम अशोक गहलोत ने अजय माकन और मल्लिकार्जुन खड़गे से मुलाकात की. सभी की निगाहें इस मीटिंग पर लगी हुई थीं.

  6. इस पूरे घटनाक्रम के बीच ऐसी खबरें भी सामने आ रही हैं कि कांग्रेस आलाकमान सीएम अशोक गहलोत के इस रवैये से काफी नाराज है. पार्टी सूत्रों का कहना है कि राजस्थान में सबकुछ अशोक गहलोत से पूछ कर किया गया था, लेकिन जिस ढंग से वहां पर कांग्रेस आलाकमान के फैसले की अनदेखी की गई है यह ठीक नहीं है. 

  7. राजस्थान में मुख्यमंत्री के नाम पर मचे सियासी घमासान के बीच जोधपुर में कई जगहों पर सचिन पायलट के पोस्टर लगे हैं. इन पोस्टर में लिखा है- 'सत्यमेव जयते, नए युग की तैयारी. 

  8. अजय माकन ने कहा कि कांग्रेस विधायक दल की बैठक मुख्यमंत्री की अनुमति से रखी गई थी. उन्होंने कहा कि जो विधायक नहीं आए उनसे वन टू वन बात सुनने के लिए हम यहां आए हैं. कोई भी बात है तो उन्हें कहें. उन्होंने कहा हम विधायकों की बात दिल्ली जाकर कांग्रेस अध्यक्ष को बताएंगे.

  9. अजय माकन ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि विधायकों ने तीन शर्तें रखी हैं, लेकिन हमने कहा कि शर्तों के साथ प्रस्ताव पारित नहीं हो सकता. उन्होंने कहा कि विधायकों ने उसने चर्चा करने से भी मना कर दिया, जिसके बाद अब हम दिल्ली जा रहे हैं, जहां सोनिया गांधी को इसकी रिपोर्ट सौपेंगे.

  10. कांग्रेस नेता राहुल गांधी राजस्थान संकट पर नजर बनाए हुए हैं. राहुल गांधी ने केसी वेणुगोपाल को दिल्ली भेजा है. बताया जा रहा है कि वेणुगोपाल दिल्ली में सोनिया गांधी से मुलाकात कर सकते हैं.  


इसे भी पढ़ेंः-


पायलट से दुश्‍मनी के खेल में हाथ तो नहीं जला बैठे गहलोत, अध्‍यक्ष बने तो मुसीबत, सीएम रहे तो और मुश्किल


India GDP Growth Rate: S&P ग्लोबल रेटिंग ने कहा, महंगाई से अभी नहीं मिलेगी राहत, 2022-23 में 7.3% रह सकता है GDP