जयपुर: राजस्थान में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की सरकार बचती हुई दिख रही है. सोमवार को बुलाई गई अशोक गहलोत के घर पर विधायक दल की बैठक में कांग्रेस और निर्दलीय 106 विधायक शामिल हुए. बताया जा रहा है सिर्फ 18 विधायक शामिल नहीं हुए. सचिन पायलट लगातार 25 से अधिक विधायक होने का दावा कर रहे थे. लेकिन ऐसा नहीं हुआ. अब हर किसी की नजर इसपर है कि सचिन पायलट का अगला कदम क्या होगा.


राजस्थान सियासत में आज क्या-क्या हुआ




  1. सचिन पायलट और अशोक गहलोत के बीच मतभेद सुलझाने की कमान अब प्रियंका गांधी ने संभाल ली है. प्रियंका दोनों नेताओं के बीच राजनीतिक संकट सुलझाने की कोशिश कर रही हैं. प्रियंका ने कहा है कि ये नए और पुराने विचारों का टकराव है.

  2. कांग्रेस प्रदेश कार्यालय के बाहर लगे प्रदेशाध्यक्ष सचिन पायलट के पोस्टर कुछ लोगों ने हटा दिए. कांग्रेस नेताओं का कहना है कि जल्द ही एक नए पीसीसी चीफ की घोषणा होने की संभावना है.

  3. जयपुर में कांग्रेस विधायक दल की बैठक में अविनाश पांडे और राज्यसभा सांसद के सी वेणुगोपाल मौजूद रहे. गहलोत इस दौरान अपनी सरकार को लेकर बेहद आश्वस्त नजर आए. गहलोत ने विक्ट्री साइन भी दिखाया.

  4. विधायक दल की बैठक शुरू होने से पहले कांग्रेस नेता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की. उन्होंने कहा कि अगर कोई मतभेद है तो सचिन पायलट समेत सभी विधायकों के लिए कांग्रेस पार्टी के दरवाजे सदैव खुले थे, हैं और रहेंगे.

  5. सुरजेवाला ने जयपुर में होने वाली कांग्रेस विधायकों की बैठक में हिस्सा लेने के लिए उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट से अपील भी की. दरअसल, बगावती तेवर अपनाएं पायलट ने देर रात बयान दिया था कि वह बैठक में हिस्सा नहीं लेंगे.

  6. विधायक दल की बैठक शुरू होने से पहले आयकर विभाग ने अशोक गहलोत के दो करीबियों के 22 ठिकानों पर छापेमारी की. इस छापेमारी के खिलाफ कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने जयपुर में केंद्र सरकार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया.

  7. राजस्थान में जारी सियासी उथलपुथल के बीच महाराष्ट्र कांग्रेस के नेता संजय निरुपम ने पार्टी से सचिन पायलट को मनाने की अपील की है. निरुपम ने कहा कि एक के जाने से पार्टी खत्म नहीं होगी, लेकिन सब चले गए तो पार्टी में कौन बचेगा.

  8. बीजेपी नेता उमा भारती ने कहा कि एमपी में जो घटा और राजस्थान में जो घट रहा है उसके लिए राहुल गांधी जिम्मेदार हैं क्योंकि वह कांग्रेस में युवा नेताओं को विकसित नहीं होने देते. उन्हें लगता है कि अगर ज्योतिरादित्य और सचिन पायलट जैसे शिक्षित और सक्षम नेता उच्च पद प्राप्त करते हैं, तो वह पीछे रह जाएंगे.

  9. राजस्थान के स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने कहा कि कांग्रेस सर्तक है और बीजेपी के हर कुचक्र का मुकाबला करने में सक्षम है और मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के नेतृत्व में पूरी पार्टी एकजुट है, कहीं कोई मन भेद नहीं है.

  10. सूत्रों के हवाले से ये खबर आई है कि राहुल गांधी ने सचिन पायलट को मनाने की कोशिश की थी और दो दिन पहले तक राहुल गांधी और सचिन पायलट के बीच संपर्क हो रहा था, हालांकि राहुल गांधी सचिन पायलट को मनाने में सफल नहीं हुए.


ये भी पढ़ें-