Power Crisis: देश के कई हिस्सों में बिजली संकट पैदा हो गया है और बिजली में कटौती देखी जा रही है. उत्तर प्रदेश से लेकर राजस्थान, आंध्र प्रदेश समेत कई राज्य बिजली संकट से जूझ रहे हैं वहीं इसके पीछे कोयला की भारी कमी बतायी जा रही है. राजस्थान के ऊर्जा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने बताया कि राजस्थान के अंदर गहराये बिजली संकट से ज्यादा उत्पादन हो रहा है, लेकिन राज्य में 50% बिजली का इस्तेमाल उद्योगों को लग रहा है.

 


राजस्थान ही नही पूरे देश भर में बिजली का संकट है, लेकिन हमारे प्रदेश में डिमांड ज्यादा बड़ी है क्योंकि समय से पहले गर्मी बहुत बढ़ गई है.  जिसके चलते जितना हम उत्पादन करते है उससे ज्यादा 33 % की डिमांड है. बिजली की कटौती ग्रामीण क्षेत्र में ज्यादा हो रही है, वहीं शहरी लोग बोल रहे हैं हम 12 रुपये यूनिट तक बिजली खरीद रहे हैं हमें ज्यादा आवश्यकता है. लेकिन हमने सभी के साथ चर्चा की है शहरी क्षेत्र में भी कटौती की जाएगी.

 

नगरीय क्षेत्र में 3 घंटे की बिजली कटौती


शाम को 7-10 बजे तक कि कटौती उद्योग में करी जायेगी शहरी क्षेत्रों में भी अब बिजली की कटौती की जाएगी साथी संभाग मुख्यालयों में भी कटौती की जाएगी. 1 घंटे की कटौती की जानी प्रस्तावित है जिला मुख्यालय पर, नगरपालिका क्षेत्र के नगरीय क्षेत्र में 3 घंटे की कटौती प्रस्तावित है. ऊर्जा मंत्री आगे कहते हैं औद्योगिक क्षेत्र में अब शाम 6:00 बजे से लेकर 11:00 बजे तक बिजली का उपयोग ना करें जिससे की आम उपभोक्ता के पास बिजली मौजूद रहे. 


 

राजस्थान में बिजली कटौती के आधिकारिक आदेश इस तरह हैं-


  • जयपुर,जोधपुर और अजमेर हेड क्वार्टर पर भी होगी बिजली कटौती.

  • सुबह 7:00 बजे से लेकर सुबह 8:00 बजे तक होगी कटौती कोटा, भरतपुर, बीकानेर और उदयपुर हेड क्वार्टर पर सुबह 8:00 से सुबह 9:00 बजे तक कटौती. 

  • जिला हेड क्वार्टर पर सुबह 6:30 बजे से लेकर सुबह 8:30 बजे तक होगी कटौती.

  • नगर पालिका और ग्रामीण एरिया में सुबह 6:00 बजे से सुबह 9:00 बजे तक बिजली कटौती.

  • औद्योगिक एरिया में शाम 6:00 बजे से लेकर रात 10:00 बजे तक कटौती के आदेश.