Rajasthan Rajya Sabha Election: राजस्थान की राज्य सभा की चार सीटों के लिए होने जा रहे चुनाव बेहद खर्चीला और प्रदेश की आम जनता पर बेहद भारी साबित हो रहा है. विधायकों को ख़रीद फ़रोख़्त और तोड़ फोड़ से बचाए रखने के नाम पर सत्तारूढ़ कांग्रेस और बीजेपी दोनों ही पार्टियां बाड़ाबंदी का सहारा ले रही है. बाड़ा बंदी भी ऐसी जो ना सिर्फ़ रिकॉर्ड तोड़ रही है बल्कि करोड़ों रुपए भी पानी की तरह बहाए जा रहे हैं.


राजस्थान की कांग्रेसी सरकार को राज्य सभा के अपने तीनों प्रत्याशी जिताने हैं और इसके राजस्थान की कांग्रेस सरकार ने सौ से ज़्यादा विधायकों को पिछले एक सप्ताह से उदयपुर के ताज अरावली होटल में ठहराया हुआ है. इस होटल में सौ ज़्यादा कमरे नेताओं के लिए बुक किए गए हैं. यहां विधायकों के लिए दुनिया भर के ऐशोआराम और मनोरंजन के साधन भी उपलब्ध है. विधायक एक सप्ताह से खेलकूद, योगा, जादू के करतब समेत फिल्मों के मज़े ले रहे है. क्या आपको पता है इन विधायकों पर एक दिन में कितने पैसे खर्च हो रहे हैं? 


विधायकों पर कितना पैसा खर्च कर रही है राजस्थान कांग्रेस
 
बताया जा रहा है कि विधायकों के लिए बुक 100 से ज़्यादा कमरे और दिनभर के खाने पीने पर करीब 25 लाख रुपए रोज़ाना खर्च हो रहे हैं. यानी आठ दिन का खर्च क़रीब 2 करोड़ रुपए होगा. ये तो सिर्फ़ होटल का हिसाब है. विधायकों को गुरुवार की शाम उदयपुर से जयपुर तक लाने के लिए बोइंग विमान मंगाए गए जिसका खर्चा है लगभग 40 लाख रुपए. इसके अलावा छोटा चार्टर विमान भी विधायकों और सीएम अशोक गहलोत को जयपुर और उदयपुर से लाने और ले जाने में इस्तेमाल हो रहा है. इस छोटे विमान का एक फेरा क़रीब 15 लाख रुपए का होता है. चार और पाँच जून के बीच ही इस विमान के लगभग तीन चार चक्कर हो चुके है. छोटे विमान से सीएम गहलोत एक बार छह विधायकों तो एक बार तीन विधायकों को उदयपुर लेकर आए हैं. कुल मिलाकर एक करोड़ रुपए अब तक छोटे विमान पर खर्च हो चुके हैं.




गहलोत सरकार में कब-कब हुई बड़ाबंदी
  
अब गुरुवार से कांग्रेस के तमाम विधायक जयपुर के होटल लीला पैलेस के मेहमान होंगे. यहाँ भी सौ से ज़्यादा कमरे बुक हुए है. एक कमरे का एक दिन का किराया है लगभग 15 हजार रुपए है. एक दिन का इस होटल का खर्च डेढ़ करोड़ के क़रीब आ रहा है. कांग्रेसी सरकार के अब तक के साढ़े तीन साल के शासन में ये विधायकों की तीसरी बाड़ाबंदी है. इससे पहले कांग्रेस के सभी विधायक साल 2020 में 11 से 19 जून तक नौ दिन बाड़ाबंदी में रहे थे. इसके बाद जब गहलोत सरकार पर सियासी संकट आया था तो कांग्रेसी विधायकों  को 13 जुलाई से 14 अगस्त 2021 तक कुल 34 दिन जैसलमेर के होटल में रखा गया था.




अब राज्य सभा चुनाव के लिए कांग्रेसी विधायकों को दो जून से 9 जून तक उदयपुर और 9-10 जून को जयपुर के होटल लीला में रखेगी. इस प्रकार कांग्रेसी विधायकों को अपनी सरकार के पूरे कार्यकाल में अब तक 53 दिन बाड़ाबंदी में गुज़ारना पढ़ चुका है. लेकिन बाड़ाबंदी में बीजेपी विधायकों को कांग्रेसी विधायकों के मुकाबले में थोड़ा कम रहना पढ़ा है. बीजेपी दूसरी बार बाड़ाबंदी कर रही है. पार्टी के तमाम विधायक पिछले चार दिनो से जयपुर के जामडोली इलाक़े के ताज होटल देवी रतन में ठहरे हुए है.


कांग्रेस के मुकाबले बीजेपी विधायकों पर कितना कर रही है खर्च  


बीजेपी ने देवी रतन होटल में कुल 55 कमरे बुक करवा रखे हैं. यहाँ एक कमरे का एक दिन का किराया क़रीब 25000 रुपए है. इस तरह पाँच दिन के होटल का खर्चा क़रीब 70 लाख रुपए होगा. इससे पहले बीजेपी ने साल 2020 के राज्यसभा चुनाव के समय अपने विधायकों को जयपुर के एक होटल में क़रीब चार दिन रुकवाया था. इस तरह बीजेपी अब तक नौ दिन की बाड़ाबंदी कर चुकी है.


ख़ास बात ये है कि बीजेपी और कांग्रेस के विधायक अब तक क़रीब पंद्रह सौ घंटे बाड़ाबंदी में बिता चुके हैं. जबकि इन साढ़े तीन सालों में राजस्थान विधानसभा के कुल सात सत्रों में 112 दिन की बैठके हुई है. घंटों के लिहाज़ से ये आँकड़ा क़रीब आठ सौ घंटे बनता है. यानि सदन में किए गए काम काज की तुलना में बाड़ाबंदी का वक्त लगभग दो गुना रहा. सबसे बड़ी बात कि बाड़ाबंदी पर दोनो दलों ने अबतक जनता के करोड़ों रुपए फूंक डाले हैं.


Rajya Sabha Election: हरियाणा में विधायकों की मौज, 7 स्टार रिजॉर्ट में शाही सुख सुविधाओं का ले रहे


Prophet Mohammad Row: पैगंबर मोहम्मद पर टिप्पणी की ममता बनर्जी ने की निंदा, BJP नेताओं की गिरफ्तारी की उठाई मांग