Omicron Cases in Rajasthan: देश में जानलेवा कोरोना वायरस (Coronavirus) का खतरनाक वेरिएंट ओमिक्रोन (Omicron Variant) अब तेजी से पैर पसार रहा है. राजस्थान में पिछले 24 घंटे में ओमिक्रोन के 21 नए मामले दर्ज किए गए हैं. राज्य के स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक राजस्थान में ओमिक्रोन मामलों की कुल संख्या बढ़कर अब 43 हो गई है. देश में इस वेरिएंट से 17 राज्य में 400 से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं.


ओमिक्रोन के खतरे को देखते हुए दिल्ली (Delhi) और महाराष्ट्र (Maharashtra) समेत कई राज्यों ने अपने यहां पाबंदियां लगाना शुरू कर दिया है. वहीं, चुनावी राज्य उत्तर प्रदेश में आज से नाइट कर्फ्यू (Night Curfew) लागू हो जाएगा. नाइट कर्फ्यू का वक्त रात 11 बजे से सुबह 5 बजे तक होगा. ओमिक्रोन वेरिएंट को लेकर सबसे चिंता वाली बात ये है कि इसके लक्षण सामने नहीं आ रहे. देश में ओमिक्रोन के जिन 183 केसेस की एनालिसिस की गई, उसमें से 70 फीसदी संक्रमितों में इसके कोई लक्षण नहीं सामने आए थे.


अब तक देश में कोई मौत नहीं


बड़ी बात यह है कि इस वेरिएंट से अब तक देश में एक भी मौत नहीं हुई है. ओमिक्रोन वेरिएंट के बढ़ते मामलों के बीच सरकार ने कहा कि हमें अपनी सतर्कता, खासकर साल के अंत में होने वाले उत्सवों के दौरान बनाए रखने की आवश्यकता है. इसके साथ ही सरकार ने लोगों से भीड़भाड़ वाले स्थानों और अनावश्यक यात्रा से बचने का आग्रह किया और कोविड संबंधी उपयुक्त व्यवहार और जल्दी टीकाकरण पर जोर दिया. भारत में अभी तक मुख्य स्वरूप डेल्टा ही बना हुआ है.