RPSC Paper Leak Exam Cancelled: राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) की द्वितीय श्रेणी शिक्षक भर्ती परीक्षा शनिवार (24 दिसंबर) को रद्द कर दी गई. इसको लेकर राज्य के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) ने कहा कि यह एहतियाती उपाय के रूप में किया गया था, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि किसी भी युवा के साथ कोई अन्याय न हो. इसी के साथ गहलोत ने लीक के लिए जिम्मेदार लोगों के लिए कड़ी सजा का भी आश्वासन दिया. 


अशोक गहलोत ने ट्वीट किया, "आज शिक्षक भर्ती के लिए सामान्य ज्ञान परीक्षा को एहतियात के तौर पर रद्द कर दिया गया है, ताकि किसी भी युवा के साथ अन्याय न हो." उन्होंने आगे लिखा कि बाकी परीक्षाएं जारी रहेंगी और सरकार किसी भी युवा के साथ अन्याय नहीं होने देगी और दोषियों को सख्त से सख्त सजा दी जाएगी.


'कई राज्यों में इस तरह की घटनाएं होती हैं'


उन्होंने ट्वीट में आगे लिखा, "भर्ती परीक्षाओं में पारदर्शिता के लिए सरकार ने एक सख्त कानून बनाया है." मुख्यमंत्री ने इसमें शामिल गिरोहों की भूमिका पर भी प्रकाश डाला. गहलोत ने कहा, "दुर्भाग्य से, गिरोह पूरे देश में फैले हुए हैं, जिसके परिणामस्वरूप इस तरह की घटनाएं कई राज्यों में होती हैं."


पेपर लीक के बारे में अधिकारी ने दी जानकारी


राज्य सरकार के एक अधिकारी ने समाचार एजेंसी एएनआई से शनिवार की परीक्षा रद्द होने के बारे में कहा, "हमें GK प्रश्नपत्र (शिक्षक परीक्षा का) का एक बॉक्स मिला, जिस पर हमारा केंद्र कोड था. जैसे ही बॉक्स खोला गया, परीक्षा के पेपर में हमारा केंद्र कोड नहीं था. हमने जिला प्रशासन को सूचित किया और बताया गया कि पेपर रद्द कर दिया गया है."


पेपर लीक पर शुरू हुई राजनीति


इस पूरे घटनाक्रम पर अब राजनीति भी शुरू हो गई है. बीजेपी के राष्ट्रीय प्रवक्ता शहजाद पूनावाला ने राजस्थान सरकार पर हमला करते हुए दावा किया कि लगभग 13 लाख छात्र परीक्षा देने की प्रतीक्षा कर रहे थे और 12वीं बार पेपर लीक हुआ है. शहजाद ने दावा किया कि राजस्थान में कांग्रेस के शीर्ष नेता पेपर लीक माफिया का समर्थन करते हैं, यही वजह है कि सरकारी परीक्षा के प्रश्न पत्र अक्सर लीक हो जाते हैं. उन्होंने यह भी कहा कि कांग्रेस शासित राज्य में बेरोजगारी की दर सबसे अधिक है.


'राजस्थान सरकार माफियाओं के आगे घुटने टेक चुकी है'


राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी के सांसद हनुमान बेनिवाल ने भी ट्विटर पर गहलोत सरकार को आड़े हाथों लिया. उन्होंने ट्वीट किया, "राजस्थान में भर्ती परीक्षाओं का लगातार पेपर आउट होना और पेपर आउट होने के लिए मुख्य जिम्मेदार के खिलाफ कोई प्रभावी कानूनी कार्रवाई नहीं होना दर्शाता है कि राजस्थान सरकार पेपर आउट गैंग और माफियाओं के आगे घुटने टेक चुकी है." 


ये भी पढ़ें- Chanda Kochhar Arrested: चंदा कोचर और उनके पति को CBI ने क्यों किया गिरफ्तार, जानें क्या है पूरा मामला