Rajasthan Police Constable Transfer: राजस्थान (Rajasthan) में सियासी घमासान जारी है. इस बीच राजस्थान के टोंक जिले (Tonk District) में पुलिसवालों के तबादले की लिस्ट चर्चा का केंद्र बनी हुई है. राजस्थान के टोंक जिले के पुलिस अधीक्षक मनीष त्रिपाठी ने शनिवार (1 अगस्त) पुलिसकर्मियों के ट्रांसफर की एक लिस्ट जारी की. इस ट्रांसफर लिस्ट में पुलिसकर्मियों की जाति का उल्लेख किया गया था. एसपी मनीष त्रिपाठी का पुलिसकर्मियों के ट्रांसफर को लेकर दिया गया ये आदेश पुलिस विभाग में खासा चर्चा का विषय बना हुआ है. विवाद बढ़ रहा है. बता दें कि राज्य का गृह विभाग मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (CM Ashok Gehlot) के पास है. 


पुलिस विभाग में पुलिसकर्मियों का एक जगह से दूसरे स्थान पर तबादला होना एक सामान्य सी प्रक्रिया है. चर्चा उस लिस्ट को लेकर है, जिसमें पुलिसकर्मियों की जाति का उल्लेख किया गया है. इस लिस्ट में पुलिसवालों के नाम के आगे उनकी जाति का जिक्र किया गया है. टोंक जिले के एसपी मनीष त्रिपाठी ने ट्रांसफर लिस्ट में पुलिसकर्मियों के नाम के साथ उनकी जाति का भी जिक्र किया है. इस मामले को लेकर अब तक किसी ने भी खुलकर तो कुछ नहीं कहा है, लेकिन पुलिस विभाग के अधिकारी इससे लेकर काफी नाराज बताए जा रहे हैं.


9 एएसपी स्तर के पुलिस अधिकारियों का ट्रांसफर 


गौरतलब है कि शनिवार (1 अगस्त) को राजस्थान के पुलिस विभाग में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक स्तर के अधिकारियों का ट्रांसफर किया गया है. गृह विभाग की ओर से 9 एएसपी स्तर के पुलिस अधिकारियों के तबादले किए गए हैं. 


कुछ दिन पहले भी हुआ ताबदला 


इससे पहले उदयपुर पुलिस अधीक्षक ने 28 सितंबर को एक साथ 440 ट्रांसफर कर पूरे पुलिस महकमे को ही बदल दिया था. जिसमें 38 एएसआई, 158 हेड कॉस्टेबल और 244 कॉस्टेबल शामिल थे. उदयपुर के चर्चित कन्हैयालाल हत्याकांड के मामले में लापरवाही बरतने के लिए जिम्मेदार 20 पुलिसकर्मियों और अधिकारियों को नोटिस भी जारी किया गया. 


इसे भी पढ़ेंः-


5G Launch Event: पीएम मोदी ने लॉन्च की भारत में 5जी सर्विस, बताया ऐतिहासिक पल, कंपनियों ने दिया डेमो | 10 बड़ी बातें


Congress President Election: प्रस्तावकों की संख्या से तय हो गई मल्लिकार्जुन खड़गे की जीत? जानें क्यों हार सकते हैं थरूर