इस साल मार्च में लोग मौसम का जो मिजाज मसहूस कर रहे हैं. वो बार-बार नहीं दिखता है. दिल्ली-एनसीआर समेत देश के कई हिस्सो में सर्दी के जाते ही ताबड़तोड़ गर्मी पड़ने लगी है. दिल्ली से लेकर ग्वालियर, भोपाल, सूरत और हैदराबाद तक गर्मी का प्रकोप अभी से भारी पड़ने लगा है.


बढ़ रहा है राजस्थान के कुछ जिलों में तापमान


लेकिन राजस्थान में गर्मी और ज्यादा लोगों को जला रही है. मार्च के महीने में रिकॉर्ड तोड़ रही है. राज्य के कई इलाकों में अभी से ही लू के थपेड़े चलने लगे हैं. वहीं अगर हम राजस्थान की बात करें तो मौसम विभाग के मुताबिक आज भी राजस्थान के कई जिलों में भीषण गर्मी पड़ने वाली है. खासकर पश्चिमी राजस्थान में गर्मी की लहर चलने का अनुमान है. अगले दो दिनों में धूल भरी गर्म हवा से सितम और बढ़ने वाला है.


बढ़ रहा है प्रदेश का तापमान


मौसम विभाग के मुताबिक पश्चिमी इलाके से आ रही गर्म हवाओं के कारण प्रदेश का तापमान तेजी से बढ़ रहा है. राज्य में गर्मी का आलम क्या है इसका अंदाजा इस आंकड़े से ही लगाया जा सकता है. बांसवाड़ा और बाड़मेर में सबसे ज्यादा गर्मा का कहर दिख रहा है जहां 17 मार्च को अधिकतम तापमान 43.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है जोकि औसत तापमान से 8 डिग्री ज्यादा है. वहीं बाड़मेर के अलावा भी कई जिले हैं जहां मार्च के महीने में ही पारा 40-42 को पार कर चुका है.


फलोदी में 43 डिग्री सेल्सियस
जैसलमेर - 42.7 डिग्री सेल्सियस
डूंगरपुर - 42.7 डिग्री सेल्सियस
जालोर - 42.1 डिग्री 
बीकानेर - 41.9 डिग्री सेल्सियस
नागौर - 41.8 डिग्री
जोधपुर - 41.6 डिग्री
सिरोही- 41.6 डिग्री 
वनस्थली - 41.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया


लू की चपेट में है राजस्थान


मौसम विभाग के मुताबिक राजस्थान के ज्यादातर इलाके गर्म हवाओं यानी लू की चपेट में है. बांसवाड़ा, चित्तौड़गढ़, डुंगरपुर, प्रतापगढ़, बीकानेर, जैसलमेर जैसे कई इलाकों में गर्मी के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है और मार्च में लू चलने की चेतावनी दी गई है.


गोवा में कांग्रेस ने मांगा सरकार बनाने का मौका, BJP की ओर से हो रही देरी पर उठाए सवाल


Punjab: शपथग्रहण समारोह में छाईं नरिंदर कौर, कैबिनेट मिनिस्टर को हरा बनीं पंजाब की सबसे कम उम्र की MLA