मुंबई: आज पूरा देश 71वां गणतंत्र दिवस मना रहा है. गणतंत्र दिवस को लेकर शनिवार को पद्म पुरस्कारों का भी एलान किया गया. बता दें कि इस बार कुल 118 लोगों को पद्म श्री सम्मान से नवाजा गया है. इसमें गायक अदनान सामी का नाम भी शामिल है. वहीं राज ठाकरे की पार्टी महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना ने गायक अदनाम सामी को पद्म श्री दिए जाने का विरोध किया है.


अदनान सामी को पद्म श्री देने के विरोध में शनिवार शाम को महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना की सिनेमा विंग के अध्यक्ष अमय खोपकर ने ट्वीट किया, ' अदनान सामी मूल रूप से भारतीय नहीं हैं. एमएनएस ऐसा मानती है कि उन्हें कोई अवॉर्ड नहीं दिया जाना चाहिए. हम अदनान सामी को पद्म श्री दिए जाने के फैसले का विरोध कर रहे हैं. हम मांग करते हैं कि उनसे यह सम्मान वापस लिया जाए.'


अदनान सामी को 1 जनवरी 2016 को भारतीय नागरिकता दी गई थी. 26 मई 2015 को उनका पाकिस्तानी पासपोर्ट एक्सपायर हुआ जिसके बाद पाकिस्तान की तरफ से उनका पासपोर्ट को रीन्यूअल नहीं किया गया. अदनान सामी को मानवीय आधार पर नागरिकता देने का अनुरोध किया गया था. जिसे भारत सरकार ने स्वीकार कर लिया. अदनान सामी पहली बार एक साल के टूरिस्ट वीजा पर 13 मार्च 2001 को भारत आए थे.


बता दें कि 23 जनवरी को महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना पार्टी के अध्यक्ष राज ठाकरे ने गोरेगांव में आयोजित एक सभा में हिंदुत्व के आधार पर अपनी पार्टी को बढ़ाने के संकेत दिए थे. हाल ही में उन्होंने बाल साहेब ठाकरे के जन्मदिन के दिन अपनी पार्टी के झंडे में भी बदलाव किया है.


ये भी पढ़ें-


71वां गणतंत्र दिवस समारोह: देश भर में सुरक्षा के कड़े इंतजाम, राजधानी छावनी में तब्दील


गणतंत्र दिवस: सोनिया गांधी ने दी शुभकामनाएं, आर्थिक मंदी-बेरोजगारी को लेकर सरकार पर साधा निशाना