Nalini Sriharan Free From Jail: पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी हत्याकांड (Rajiv Gandhi Assassination Case) की दोषी नलिनी श्रीहरन (Nalini Sriharan) को शनिवार, 12 नवंबर 2022 को वेल्लोर (Vellore) जेल से रिहा कर दिया गया. नलिनी पिछले 31 सालों से जेल में बंद थीं. जेल से बाहर आने के बाद नलिनी ने कहा है कि ये उनके लिए नया जीवन है और आग से कभी सार्वजनिक जीवन में शामिल नहीं होंगी.


तमिलनाडु की वेल्लोर जेल से बाहर आने के बाद पहली टिप्पणी करते हुए निलिनी ने कहा कि ये मेरे पति और बेटी के साथ नया जीवन है. मैं सार्वजनिक जीवन में शामिल नहीं होने जा रही हूं. 30 साल से ज्यादा समय तक मेरा समर्थन करने के लिए मैं तमिलों को धन्यवाद करना चाहती हूं, इसके साथ ही मैं राज्य और केंद्र सरकारों का भी धन्यवाद करना चाहती हूं. उन्होंने आगे कहा कि मैंने अपनी बेटी से भी बात की है. सुप्रीम कोर्ट के शुक्रवार के आदेश की प्रति मिलने के बाद जेल अधिकारियों ने चार श्रीलंकाई नागरिकों सहित सभी छह दोषियों को रिहा करने की प्रक्रिया शुरू की थी.


सुप्रीम कोर्ट का आदेश


न्यायालय ने यह उल्लेख किया कि एक अन्य दोषी एजी पेरारिवलन को रिहा करने के लिए पहले दिया गया उसका आदेश इन दोषियों पर भी समान रूप से लागू होता है. उच्चतम न्यायालय ने राजीव गांधी हत्याकांड में करीब तीन दशक से उम्रकैद की सजा काट रही नलिनी श्रीहरन और 5 अन्य दोषियों को समय से पहले रिहा करने का शुक्रवार को निर्देश दिया था. पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की 21 मई 1991 को तमिलनाडु के श्रीपेरम्बुदूर में चुनावी रैली के दौरान एक महिला आत्मघाती हमलावर ने हत्या कर दी थी.


लंदन में है नलिनी की बेटी


नलिनी के अलावा उसके पति वी. श्रीहरन उर्फ मुरुगन, आर.पी. रविचंद्रन, संतन, रॉबर्ट पायस और जयकुमार को रिहा किया जाना था. श्रीहरन, संतन, रॉबर्ट और जयकुमार श्रीलंकाई नागरिक हैं जबकि नलिनी और रविचंद्रन तमिलनाडु से ताल्लुक रखते हैं. हालांकि, यह तत्काल स्पष्ट नहीं हो सका है कि रिहा होने के बाद नलिनी चेन्नई में रहेगी या अपनी बेटी के पासं लंदन जाएगी.


ये भी पढ़ें: राजीव गांधी हत्याकांड की दोषी नलिनी श्रीहरन 31 साल बाद जेल से रिहा, सबसे पहले किया ये काम