रायपुर: छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने राजीव गांधी की 29वीं पुण्यतिथि पर 'राजीव गांधी किसान न्याय योजना' की शुरुआत की. उद्घाटन कार्यक्रम में वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए कांग्रेस नेता राहुल गांधी और सोनिया गांधी भी जुड़े. छत्तीसगढ़ सरकार कांग्रेस शासित राज्यों में पहली सरकार है जो न्याय योजना को लागू किया है.


वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान राहुल गांधी ने कहा, कोरोना बीमारी से सबसे ज्यादा नुकसान गरीबों और किसानों को हुआ है, अब न्याय योजना से इन्हीं लोगों को फायदा होगा. उन्होंने ये भी कहा, "मैं छत्तीसगढ़ी के गरीबों, किसानों, मजदूरों, छोटे दुकानदारों, बिजनेसमैन, युवाओं, महिलाओं से कहना चाहता हूं कि हम आपके साथ खड़े हैं, जो भी मदद हम आपकी कर सकते हैं कर रहे है, करते रहेंगे."


क्या है 'राजीव गांधी किसान न्याय योजना'
'राजीव गांधी किसान न्याय योजना' के तहत 19 लाख किसानों को चार किश्तों में 5700 करोड़ रुपये दिए जाएंगे. ये रकम धान, मक्का और गन्ना किसानों के खाते में सीधी जमा होगी. पहली किश्त धान के 18,34,834 किसानों को दी गई. 34,637 गन्ना किसानों को 73.55 करोड़ की सब्सिडी दी जाएगी.


बता दें, लोकसभा चुनाव में कांग्रेस ने अपने घोषणापत्र में भी न्याय योजना लाने का ऐलान किया था. इसके तहत देश के लगभग 25 करोड़ लोगों को 7500 रुपये महीने में उनके खाते में भेजे जाने थे लेकिन कांग्रेस सत्ता में नहीं आ पाई. इसके अलावा से कोरोना महामारी के इस दौर में भी राहुल गांधी ने रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन और नोबेल विजेता अभिजीत बनर्जी से देश की अर्थव्यवस्था पर बात की थी. इस दौरान भी इस न्याय योजना का जिक्र हुआ था.


ये भी पढ़ें-