CM Of Odisha: भाजपा ने ओडिशा के नए मुख्यमंत्री की नियुक्ति के लिए केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह और भूपेंद्र यादव केंद्रीय पर्यवेक्षक के रूप में नियुक्त किया है. इस बात की घोषणा भाजपा राष्ट्रीय महासचिव अरुण सिंह ने की.


राजनाथ सिंह और भूपेंद्र यादव ने रविवार (9 मई 2024) को राष्ट्रपति भवन में कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली. इसके पहले भी भाजपा प्रवक्ता शपथ ग्रहण समारोह प्रभारी दिलीप मोहंती ने कहा था कि ओडिशा के नए सीएम का शपथ ग्रहण समारोह अब 12 जून को होगा. ओडिशा के नए सीएम के शपथ ग्रहण समारोह में पीएम मोदी भी शामिल होंंगे. 


वीके पांडियन ने राजनीति से लिया संन्यास 


इस बीच एक खबर और सामने आई, जहां बीजू जनता दल के नेता और पूर्व सीएम नवीन पटनायक के करीबी सहयोगी वीके पांडियन ने रविवार को ओडिशा विधानसभा और लोकसभा चुनावों में पार्टी की हार के बाद सक्रिय राजनीति से संन्यास लेने की घोषणा की. खास बात ये है कि पीके पांडियन 2000 बैच के आईएएस अधिकारी रहे हैं और उन्होंने दो दशकों से अधिक समय तक नवीन पटनायक के निजी सचिव के रूप में काम किया है. 2023  में उन्होंने नौकरी से इस्तीफा दे दिया था, जिसके बाद वह बीजू जनता दल में शामिल हो गए. 


पटनायक के 24 साल पुराने साशन का हुआ अंत


ओडिशा विधानसभा चुनाव की बात करें तो भाजपा द्वारा लंबे समय से सत्ता में बनी रही बीजू जनता दल को हार का सामना करना पड़ा. सीएम नवीन पटनायक का 24 साल पुराना शासन का अंत हुआ. ओडिशा की 147 सीटों में से भाजपा को 78 सीटें मिली थी, बीजेडी तो 51, जो कि बहुमत का आंकड़े से काफी पीछे रही. वहीं कांग्रेस  को 14 सीटें मिलीं. वहीं लोकसभा चुनाव में भाजपा ने ओडिशा में 21 में से 20 सीटों पर जीत दर्ज की. वहीं एक सीट कांग्रेस के खाते में गई. 


यह भी पढ़े- Narendra Modi Cabinet Meeting: मोदी कैबिनेट की आज हो सकती है पहली बैठक, Modi 3.0 में 72 मंत्री, इनमें से 33 नए चेहरे