Rajnath Singh Meets Lloyd Austin: अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन (Lloyd Austin) भारत यात्रा पर हैं. भारत पहुंचकर लॉयड ऑस्टिन ने सोमवार (5 जून) रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) से दिल्ली के मानेकशॉ सेंटर में मुलाकात की. अपने समकक्ष से मुलाकात करने के बाद राजनाथ सिंह ने कहा कि मुक्त, खुले और नियम आधारित हिंद-प्रशांत क्षेत्र के लिए भारत-अमेरिका साझेदारी जरूरी है. 


राजनाथ सिंह ने आगे कहा कि भारत क्षमता निर्माण और रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करने के लिए विभिन्न क्षेत्रों में अमेरिका के साथ मिलकर काम करने के लिए उत्सुक है. उन्होंने ट्वीट कर कहा, "मेरे दोस्त रक्षा मंत्री ऑस्टिन से नई दिल्ली में मुलाकात करके खुश हूं. हमारी बातचीत सामरिक हितों और सुरक्षा सहयोग बढ़ाने समेत कई क्षेत्रों में रक्षा सहयोग मजबूत करने पर केंद्रित रही."


मुलाकात के बाद क्या बोले ऑस्टिन?


इस द्विपक्षीय बैठक के बाद लॉयड ऑस्टिन ने भी कहा, "अपने मित्र राजनाथ सिंह से मिलकर अच्छा लगा. अमेरिका-भारत रक्षा संबंधों के प्रति उनकी अटूट प्रतिबद्धता के लिए उनका धन्यवाद करता है. उनकी लीडरशिप दोनों देशों के बीच संयुक्त अभ्यास, सहयोग और प्रौद्योगिकी के विकास में काफी मददगार साबित होगी."


ऑस्टिन की दूसरी भारत यात्रा


ऑस्टिन दो दिन की भारत यात्रा पर रविवार (4 जून) को सिंगापुर से नई दिल्ली पहुंचे थे. उनकी यह यात्रा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अमेरिका की राजकीय यात्रा से दो सप्ताह पहले हो रही है. राजनाथ सिंह से मुलाकात से पहले ऑस्टिन ने सलामी गारद का निरीक्षण किया. ऑस्टिन की यह भारत की दूसरी यात्रा है. 


इससे पहले, उन्होंने मार्च 2021 में भारत की यात्रा की थी.  सिंगापुर में शुक्रवार (2 जून) को ‘शांगरी-ला वार्ता’ में अपने संबोधन में ऑस्टिन ने कहा था, "भारत के साथ अहम और उभरती टेक्नोलॉजी पर हमारी पहल हमें अहम रक्षा उपकरणों को साथ मिलकर विकसित करने का मार्ग ढूंढने की अनुमति देती है."


ये भी पढ़ें: 


Odisha Train Accident: ट्रैक रेनोवेशन के लिए फंड नहीं किया इस्तेमाल! CAG की रिपोर्ट में सामने आई ओडिशा रेल हादसे की असल वजह