Rajnath Singh On Uniform Civil Code: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने गुरुवार (12 जनवरी) को लखनऊ में महाराजा हरिश्चंद्र जयंती के कार्यक्रम में हिस्सा लिया. इस दौरान कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उन्होंने कॉमन सिविल कोड को लेकर बड़ा बयान दिया. राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने कहा कि, "हमारी सरकार ने 370 को लेकर जो वादा किया था उसको पूरा किया, नागरिकता कानून की बात कही थी वो भी पूरा किया है और अब कॉमन सिविल कोड (UCC) पर काम चल रहा है."   


उन्होंने कहा कि मैं वादा नहीं करता क्योंकि भारत की राजनीति में नेताओं ने कई वादे किए हैं, लेकिन अगर उनमें से आधे वादों को भी पूरा किया होता तो देश में विश्वसनीयता का संकट नहीं होता. पीएम मोदी ने 2019 में मुझसे ही घोषणापत्र के लिए बोला. पीएम मोदी ने कहा कि हम लोग जो बातें घोषणापत्र में कहें, उसे चाहे जो हो जाए, हम पूरा कर पाएं यह सावधानी बरती जानी चाहिए. 


"अपनी सांस्कृतिक विरासत पर गर्व होना चाहिए"


राजनाथ सिंह ने कहा कि स्वामी विवेकानंद भारत के पहले ग्लोबल यूथ आइकॉन हैं. कुछ ताकतें लोगों में अलगाव का भाव पैदा कर रही हैं. हम तो उस संस्कृति को मानने वाले लोग हैं जो काले सर्प को भी दूध पिलाते हैं. अपनी सांस्कृतिक विरासत पर हमें गर्व होना चाहिए, जैसे बिना जड़ के कोई पेड़ विशाल नहीं बन सकता वैसे ही बिना संस्कृति को समझे कोई सभ्यता महान नहीं बन सकती. 


रक्षा मंत्री ने और क्या कहा?


उन्होंने कहा कि भारत के विकास में समाज के सभी वर्गों की सहभागिता आवश्यक है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत एक स्वाभिमानी, समर्थ और समृद्ध देश के रूप में स्थापित हो रहा है. रक्षा मंत्री ने कहा कि हम सबके लिए यह हर्ष की बात है कि अब अयोध्या में भगवान श्रीराम का भव्य मंदिर बन रहा है. वह मंदिर केवल भगवान श्रीराम का मंदिर मात्र ही नहीं होगा, बल्कि ‘राम राज्य’ के विचार का वैश्विक सांस्कृतिक केन्द्र बनेगा.


ये भी पढ़ें- 


500 करोड़ होंगे खर्च, लेकिन सही डेटा पर सस्पेंस; बिहार के लिए जाति सर्वे कितना सही?