Government Review on Armed Forces: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने शनिवार को कहा कि सशस्त्र बलों (Armed Forces) में भर्ती की अग्निपथ योजना (Agnipath Scheme) की सरकार सालाना समीक्षा (Yearly Review) करेगी और कोई खामी या चुनौती आने पर उसका उचित समाधान करेगी. इस योजना को मुख्य हितधारकों से दो साल तक मंथन के बाद अंतिम रूप दिया गया है. उन्होंने इस योजना को ‘परिवर्तनकारी’ करार दिया. 


14 जून को सरकार ने सेना में भर्ती के लिए इस योजना की घोषणा की जिसमें साढ़े 17 से 21 साल के उम्र के युवकों की चार साल के लिए भर्ती की जाएगी. इस योजना के तहत भर्ती 25 प्रतिशत युवकों को सेना में 15 साल और काम करने का मौका मिलेगा. 2022 के लिए भर्ती की ऊपरी आयुसीमा को 21 साल से बढ़ाकर 23 साल किया गया है. इस योजना के खिलाफ देश के कई हिस्सों में हिंसक प्रदर्शन हुए थे क्योंकि योजना के तहत भर्ती 75 प्रतिशत युवकों के लिए रोजगार गांरटी नहीं है. 


एक प्राइवेट टीवी चैनल के कार्यक्रम में बोले रक्षामंत्री
राजनाथ सिंह ने जी न्यूज के एक कार्यक्रम में कहा, "योजना को लागू करने दीजिए. हम हर साल इसकी समीक्षा करेंगे और अगर कोई खामी या चुनौती आएगी तो हम उन्हें दूर करने की कोशिश करेंगे. यह हमारी सरकार का वादा है."  उन्होंने कहा कि यह सशस्त्र बलों में भर्ती की प्रक्रिया में क्रांतिकारी बदलाव होगा. 


4 साल में रिटायर होने वाले को आशंकित नहीं होना चाहिए
'अग्निवीर' (Agniveer) के तौर पर भर्ती 75 प्रतिशत युवकों की सेवा चार साल में समाप्त होने का संदर्भ देते हुए राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने कहा कि सरकार (Government) ने उनके लिए कुछ योजना (Scheme) बनाई है. उन्होंने कहा, "जब भी कोई योजना आती है तो लोगों के दिमाग में उनके प्रति कुछ आशंकाएं होती हैं. मैं नहीं कह रहा कि कोई आशंका नहीं होनी चाहिए. लेकिन हम इन सभी आशंकाओं पर चर्चा करने को तैयार हैं और अगर कोई चुनौती आती है तो हम उसका समाधान करेंगे."


यह भी पढ़ेंः


Agneepath Scheme: 'अग्निपथ भर्ती' पर विपक्ष का विरोध तो सरकार ने किया बचाव, नाराज युवाओं को गिनवाए योजना के फायदे


Agnipath Scheme: जानिए कब बना 'अग्निपथ स्कीम' का प्लान, इस स्टडी पर तैयार हुआ खाका