नई दिल्ली: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बुधवार को अमेरिका के नए रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन से बात की और पारस्परित हित के क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान किया. पिछले सप्ताह जो बाइडेन के अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति के रूप में शपथ लेने के बाद दोनों पक्षों के बीच यह पहली उच्च स्तरीय बातचीत थी.


राजनाथ सिंह ने कहा कि वार्ता के दौरान भारत-अमेरिका रक्षा सहयोग को प्रगाढ़ करने के लिए दृढ़ प्रतिबद्धता को दोहराया गया. उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘अपने अमेरिकी समकक्ष रक्षा मंत्री ऑस्टिन से बात की और उनकी नियुक्ति पर उन्हें अपनी हार्दिक शुभकामनाएं दी.’’






राजनाथ सिंह ने कहा, ‘‘हमने भारत-अमेरिका रक्षा सहयोग को प्रगाढ़ करने के लिए दृढ़ प्रतिबद्धता को दोहराया. हमने अपनी सामरिक भागीदारी को मजबूत बनाने के वास्ते पारस्परिक हित के क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान किया.’’ अभी तत्काल यह पता नहीं चल सका है कि भारत और चीन के बीच चल रहे पूर्वी लद्दाख गतिरोध पर वार्ता के दौरान चर्चा हुई है या नहीं.


वहीं अमेरिकी रक्षा मंत्रालय ने अपने बयान में कहा कि यूएस के रक्षा मंत्री ऑस्टिन ने भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से बातचीत की. उन्होंने भारत और अमेरिका के रक्षा संबंधों के प्रगति को रेखांकित किया. इसके साथ ही उन्होंने इस प्रगति को जारी रखने के लिए सहयोग के साथ काम करने की इच्छा जताई.


वहीं राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने 27 जनवरी को अपने अमेरिकी समकक्ष जेक सुलिवन के साथ फोन पर बातचीत की. एनएसए डोभाल ने राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार के रूप में नियुक्ति पर सुलिवन को शुभकामनाएं दीं. सुलिवन ने कहा कि अमेरिकी द्विपक्षीय एजेंडे और आम वैश्विक चुनौतियों पर एक साथ काम करने के लिए उत्सुक हैं. दोनों एनएसए भारत-अमेरिका को आगे बढ़ाने के लिए मिलकर काम करने पर सहमत हुए.


लाल किले की घटना पर किसान नेता राकेश टिकैत बोले- पुलिस ने गोली क्यों नहीं चलाई?