नई दिल्ली: गृहमंत्री राजनाथ सिंह के चार दिवसीय उत्तराखंड दौरे का आज दूसरा दिन है. राजनाथ सिंह आज भारत-चीन सीमा के करीब स्थित क्षेत्रों का दौरा करेंगे. डोकलम गतिरोध का हल निकालने के बाद पहली बार कोई वरिष्ठ केंद्रीय मंत्री इस क्षेत्र के दौरे पर आ रहा है.


राजनाथ सिंह मसूरी स्थित लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय प्रशासन अकादमी का भी दौरा करेंगे. वह भारत-तिब्बत सीमा पुलिस(आईटीबीपी) की माणा में अग्रिम चौकी का दौरा करेंगे. जहां वह बीओपी, आईटीबीपी और सैनिक सभा के कार्यक्रम मे हिस्सा लेंगे.


गृहमंत्री शाम 7.30 बजे बदरनीथ धाम में दर्शन भी करेंगे. वह आज औली में दोपहर 3 बजे कमाडो ऑपरेशन का जायजा लेंगे. इसके साथ ही गृहमंत्री जोशीमठ में नागरिक कार्यवाही कार्यक्रम और रक्तदान शिविर का उद्घाटन भी करेंगे.


आपको बता दें कि 25 जुलाई को चीनी सैनिक बाराहोती में 800 मीटर तक भारतीय क्षेत्र में घुस आए थे और वापस अपने इलाके में जाने से पहले कुछ वक्त वहीं रहे थे. यह इलाका उत्तराखंड के चमोली जिले में है.


भारत की 3,488 किलोमीटर लंबी सीमा पांच राज्यों से चीन से लगती है, जिसमें जम्मू कश्मीर में (1,597 किलोमीटर), हिमाचल प्रदेश (200 किलोमीटर) उत्तराखंड (345 किलोमीटर), सिक्कम (220 किलोमीटर), और अरूणाचल प्रदेश (1,126 किलोमीटर) शामिल है.