Rajnath Singh News: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) गुजरात में 18 अक्टूबर को भारत-अफ्रीका रक्षा वार्ता (India-Africa Defense Dialogue) की मेजबानी करेंगे. रक्षा मंत्री ने बताया कि गुजरात के गांधीनगर में डिफेंस एक्सपो 2022 (Defense Expo 2022) के मौके पर यह वार्ता आयोजित की जाएगी. यह आयोजन 18 से 22 अक्टूबर तक होगा. 


इस आयोजन का उद्देश्य भारत-अफ्रीका के तालमेल, रक्षा और सुरक्षा सहयोग को मजबूत करने के लिए रणनीति अपनाना है. भारत और अफ्रीका के बीच घनिष्ठ और ऐतिहासिक संबंध हैं. भारत की भागीदारी अफ्रीकी प्राथमिकताओं पर टिकी हुई है. पहली बार भारत-अफ्रीका रक्षा मंत्री कॉन्क्लेव लखनऊ में 6 फरवरी 2020 को डिफेंस एक्सपो के संयोजन में आयोजित किया गया था. 


'पाथ टू प्राइड' है डिफेंस एक्सपो की थीम


12वें डिफेंस एक्सपो की थीम 'पाथ टू प्राइड' है. भारत के साथ भारतीय एयरोस्पेस और रक्षा विनिर्माण क्षेत्रों के लिए साझेदारी का समर्थन, प्रदर्शन और फोर्जिंग करके भारत को एक मजबूत और आत्मनिर्भर राष्ट्र में बदलने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दृष्टिकोण के अनुरूप है. 


घरेलू रक्षा उद्योग को मिलेगा बढ़ावा


बता दें यह आयोजन घरेलू रक्षा उद्योग (Domestic Defense Industry) की ताकत को प्रदर्शित करेगा, जो अब सरकार और देश के 'मेक इन इंडिया, मेक फॉर द वर्ल्ड' संकल्प को शक्ति प्रदान कर रहा है. यह आयोजन विशेष रूप से भारतीय कंपनियों के लिए पहला संस्करण होग. 


रक्षा मंत्रालय का कहना है कि DRDO अत्याधुनिक और भविष्य के रक्षा उत्पादों और प्रौद्योगिकियों में उच्च स्तर की स्वदेशीता का प्रदर्शन करेगा, जो रक्षा में आत्मानबीरता का समर्थन करते हैं. यह अपनी प्रयोगशालाओं और हाल की उद्योग भागीदारी द्वारा की गई तकनीकी प्रगति को भी उजागर करेगा.


ये भी पढ़ें: 


'कांग्रेस अब विश्वसनीय पार्टी नहीं है, AIUDF अकेले लड़ेगी 2024 का लोकसभा चुनाव' - रफीकुल इस्लाम


CBI का समन मिलने के बाद मनीष सिसोदिया ने किया ट्वीट, जानें क्या कहा