नई दिल्ली: भारत-चीन सीमा पर मौजूदा स्थिति क्या है? कल इस सवाल का जवाब रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह संसद में देंगे. रक्षा मंत्रालय ने मंगलवार ट्वीट कर कहा, ''रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह पूर्वी लद्दाख में वर्तमान स्थिति के बारे में कल राज्यसभा में बयान देंगे.''


आज ही चीन के रक्षा मंत्रालय ने कहा कि पूर्वी लद्दाख में पैंगोग झील के उत्तरी और दक्षिणी छोर पर तैनात भारत और चीन के अग्रिम पंक्ति के सैनिकों ने व्यवस्थित तरीके से पीछे हटना शुरू कर दिया है.





चीनी रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता सीनियर कर्नल वु कियान ने कहा कि यह कदम भारत और चीन के बीच कोर कमांडर स्तर की नौवें दौर की बैठक में दोनों पक्षों के बीच बनी सहमति के अनुरूप है.


इस बयान पर रक्षा मंत्रालय ने प्रतिक्रिया नहीं दी है. सूत्रों के मुताबिक, डिसएंगेजमेंट के बारे में आधिकारिक बयान रक्षा मंत्रालय की तरफ से संसद में पहले रखा जाएगा. यह बयान कल अपेक्षित है.


दोनों देशों की सेनाओं के बीच 24 जनवरी को मोल्डो-चुशूल सीमा स्थल पर चीन की तरफ कोर कमांडर स्तर की नौवें दौर की वार्ता हुई थी. भारत-चीन के बीच पूर्वी लद्दाख में पिछले साल मई से सैन्य गतिरोध चला आ रहा है. दोनों देश मुद्दे के समाधान के लिए कई दौर की कूटनीतिक और सैन्य स्तर की वार्ता कर चुके हैं.


पीएम मोदी बोले- कृषि कानून बंधन नहीं विकल्प है, विपक्ष झूठ और अफवाह फैला रहा